QR code क्या है, QR कोड कैसे बनाये।

QR code क्या होता है।
QR code in हिंदी।
QR code kaise bnate hai.
What is QR code in hindi.

आज हम सीखेंगे की हम खुद का QR code कैसे बना सकते है और उसको कहि भी यूज़ कर सकते है।
आपने तो QR code को देखा ही होगा आज के समय में bahut सारी कंपनी QR code का इस्तेमाल अपने product के ऊपर करती है, इस time आपको Newspaper में भी QR code देखने को मिल जायेगा।
उसके पहले हम QR code के बारे में कुछ सामान्य जानकारी जान लेते है की QR code होता क्या है?,QR code को कैसे use करते है?,QR code को पहली बार कब बनाया गया था?
तो आप सभी QR code से releted jankari को achee से पढ़ियेगा 

QR code क्या होता है?


QR code एक square shape का कंप्यूटर कोड होता है जिसके अन्दर हम जो जानकारी चाहे उसमे रख सकते है और अगर कोई भी इंसान उसको scan करेगा तो वह उस QR code में छिपी हुई जानकारी प्राप्त कर सकता है।
QR code का full form (Quick Responce) code होता है।
Generally QR code में कंपनी अपने वेबसाइट के लिंक को रखती है जिससे अगर कोई भी आदमी उसे scan करता है तो वो सीधा company के वेबसाइट पे चला जाता है।
Company अपने product की सेल बढ़ाने के लिये ऐसा करते है।कोई भी आदमी अगर उनके वेबसाईट पर गया तो उसे कुछ अच्छा लगा तो वो वह से आर्डर दे सकता है।
QR code की स्टाइल जादा customers को आकर्षित करती jisse जादा लोग उसे स्कैन करने की इच्छा रखते है।
QR code को japan country में बनाया गया था उसके बाद ये QR कोड पुरे विश्व में फैल गया और इसका इस्तेमाल हर जगह होने लगा।

QR code क्यों बनाया गया है?

QR code के बहुत से काम होते है जैसे प्रोडक्ट को ट्रैक करना , प्रोडक्ट की detail रखना और बहुत कुछ।
कभी कभी हमे किसी को कोई बड़ी list या बड़ी जानकारी भेजनी पड़ती है और हमे उसे भेजने में problem होती है तो आप उस समय भी QR code का सहारा ले सकते है।
QR code के मदद से आप बड़ी बड़ी जानकारियो को आप कम साइज़ में करके किसी को भेज सकते है या अपने फ़ोन में रख सकते है।

QR code details,

How to Scan QR Code in Hindi,

QR Code क्या है, कैसे बनाये और कैसे Scan करे,


Barcode और QR code में क्या अंतर है? 


हमने QR code के बारे में आपको पहले ही बता दिया है की QR code क्या होता है, QR code क्यों बनाया गया है? और QR code का क्या यूज़ है?
अब हम Barcode के बारे में जानेंगे फिर हम QR code और Barcode के बीच के अंतर को जानेंगे।

Barcode भी एक कंप्यूटर का कोड होता है। Barcode एक horizontal बॉक्स होता है जिसमे बहुत सारी लाइने बनी हुई होती है और हर लाइन्स के बीच में एक number होता है जो दिखता नही है उसे हम computer या फ़ोन से स्कैन करके देख सकते है।

हमने barcode के बारे में भी जान लिया अब हम QR code और Barcode के बीच के अंतर के बारे में जानेंगे।

1.QR code और Barcode दोनों एक कंप्यूटर कोड होता है लेकिन Bar कोड में हम सिर्फ number को स्टोर कर सकते है और QR code में हम letter, फ़ोटो, नंबर सभी चीज़ों को रख सकते है।

2.Barcode में हम नंबरो की कुछ ही संख्या को रख सकते है लेकिन QR code में हम हज़ार से भी जादा नंबर को रख सकते है।QR code में हम Barcode से10 गुना जादा information रख सकते है।

3.Barcode को हम बस एक साइड से स्कैन क्र सकते है मतलब Barcode बस सिधे साइड से स्कैन होता है लेकिन QR code को हम किसी भी angle से स्कैन कर  सकते है । मैंने आपको बताया है की QR code एक square के आकार का होता है तो उसे हम चारो तरफ से घुमा कर स्कैन करेंगे तभी एक ही रिजल्ट आएगा।



4.QR code देखने में जादा अच्छा लगता है परन्तु Barcode देखने में उतना जादा अच्छा नही लगता है।

5.QR code के फ़ीचर barcode से जादा अछे है लेकिन QR कोड के नुकसान भी है।अगर कोई आदमी आपको ऐसे QR code भेज देता है जिसे scan करने के बाद आपके फ़ोन में कुछ दिक्कत हो जाये तो आप को इससे नुकशान भी हो सकता है और आप QR code को देख कर समझ भी नही पाएंगे की वो QR code खतरनाक है।

अगर आप भी QR code और Barcode को अपने फ़ोन के सहायता से scan करना चाहते है तो आप Goggle Play स्टोर से Scanner नाम की app को download कर सकते है और किसी भी QR code या Barcode को स्कैन कर सकते है।

हमने अभी तक QR code क्या होता है , QR code कैसे स्कैन करते है, Barcode क्या होता है,Barcode को कैसे स्कैन करते है?, QR code और Barcode में क्या अंतर होता है? सभी जानकारी हिंदी में प्राप्त कर ली है और अब हम QR code कैसे बनाते है? के बारे में जानेंगे।

QR code कैसे बनाते है? 


QR code बनाना आज के समय में बहुत आसान काम हो गया है। आप अपने मोबाइल के मदद से बहुत ही कम समय में एक अच्छा और स्टाइलिश QR code बना सकते है।
QR code बनाने के लिए आपको Google प्ले store से QR code maker नाम की app को अपने फ़ोन में install करना होगा , उस app का इस्तेमाल करके आप बड़े आराम से QR code बना सकते है।

अगर आप बिना किसी app को download किये QR code बनाना चाहते है तो आप Google पे search करिए QR code online maker tool, Apko बहुत सारे टूल मिल जायेंगे आप इनमे से कोई भी site या tool का इस्तेमाल करके QR बना सकते है, आपको इन टूल्स में बहुत सरे आप्शन मिलते है जैसे - आप QR code का कलर choose कर सकते है, आप QR code में फ़ोटो,लगा सकते है और बहुत सारे आप्शन मिलते है।

Barcode reader,
Bar Code kya hota hai in Hindi,
India ka bar Code kya hai,
Barcode kaise banaye,
Barcode & QR Code Kya Hai (क्या है)?
Barcode कैसे बनाते है?

अगर आप Barcode कैसे बनाये, चाहते है तो उसके लिए भी आप online टूल का उपयोग करके barcode बना सकते है।
बस आपको Google पर सर्च करना है Barcode online maker, और आपको बहुत सारे tools मिल जायेंगे।


QR Code generator,
QR Code kaise banaye,
QR code full form,
QR code meaning,
QR code in hindi,

अंतिम में-

मुझे उम्मीद है की QR code kya hota hai , QR code kaise bnate hai, QR code kaise scan karte hai, सभी विषय में आपको अछे से जानकारी मिल गयी होगी।
अगर आपको QR कोड क्या है, QR code कैसे बनाते है,Barcode kya है, Barcode कैसे बनाते है और QR code aur Bar code में क्या अंतर है इन सभी topic के बारे में कोई भी परेशानी बची होगी  तो मुझसे कभी भी कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां