स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे 2023

4.4/5 - (15 votes)

आज के इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे और अगर आपका फ़ोन खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो इस पोस्ट को पढ़ कर आप उसे खोज सकते हैं |

हम सभी के पास के पास एंड्राइड फ़ोन होता हैं और हम अपने एंड्राइड फ़ोन को हमेसा बचा के रखते हैं , लेकिन क्या होगा अगर आपका एंड्राइड फ़ोन खो जाये तो क्या आप उसको खोज पाएंगे ?

मैंने बहुत सारे लोगो को देखा हैं जिनका फ़ोन खो जाता हैं और बहुत कोशिश के बाद भी उनका फ़ोन नही मिल पाता हैं इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको चोरी हुआ मोबाइल कैसे पता करें या चोरी हुआ मोबाइल कैसे ट्रैक करें इसके बारे में पूरी जानकरी देंगे |

Android phone kho jaye to use kaise khoje?

जब कभी भी आपका फ़ोन चोरी हो जाता है या कहीं खो जाता है तो आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और अगर फ़ोन नही मिलता तो आपको पैसों का नुकसान भी हो जाता है।

लेकिन आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने खो गए एंड्राइड फ़ोन को भी आसानी से खोज लेंगे।

आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताऊंगा जिसे आप इस्तेमाल करके अपने खोये हुए एंड्राइड डिवाइस और फ़ोन को ढूढ लेंगे।

Phone kho jaye to kaise khoje

अगर आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो उससे एक gmail id जरूर जुडी होगी क्योंकि एंड्राइड फ़ोन में गूगल के apps को उपयोग करने के लिए gmail id जरूरी होती है और गूगल के पास आपके सभी permission पहले से ही रहती है, और अगर आपके फ़ोन का जीपीएस बन्द है तब  भी गूगल आपकी लोकेशन कैप्चर करता रहता है।

लेकिन मेरा सुझाव हैं की आप अपने फ़ोन का लोकेशन हमेसा चालू रखे ताकि अगर आपका फ़ोन खोता हैं तो आपको बिलकुल exact लोकेशन मिल पाए |

तो जब भी आपका एंड्राइड फ़ोन खो जाये, तो आप गूगल की मदद लेकर अपने फ़ोन के लोकेशन को आसानी से पता कर सकते है।

गूगल से अपने फ़ोन को ढूढ़ने के लिए आपको अपना जीमेल id और पासवर्ड याद होना चाहिए , अगर आपको gmail id और पासवर्ड याद नही है तो आप गूगल की मदद से अपने एंड्राइड फ़ोन को नही खोज पाएंगे।

जीमेल id से अपने खोये हुए फ़ोन को कैसे ढूढ़े?

मैं आपको कुछ स्टेप्स बता रहा हु , आप उन स्टेप्स को फॉलो कर के अपने फ़ोन तो ढूढ़ सकते है।

स्टेप 1-सबसे पहले आपको अपने दूसरे फ़ोन को या किसी और एंड्राइड फ़ोन को लेना है।

स्टेप 2-अब आपको गूगल पे ‛Find my device’ सर्च करना है।

स्टेप 3– अब आपको सबसे पहली वेबसाइट को खोलना है। मैं आपको उस वेबसाइट की लिंक दे रहा हु आप यह से भी उस वेबसाइट पे डायरेक्ट जा सकते है।

स्टेप 4- अब आपको जीमेल id डालना होगा ,तो आप उसी फ़ोन की जीमेल id डाले, जो फ़ोन आपका खो गया है।

स्टेप 5- अब आप उस जीमेल id के पासवर्ड को डाले तो enter कर दे।

कुछ देर सर्चिंग होने के बाद आपको आपके फ़ोन की लोकेशन दिख जायेगी और आपको गूगल कई आप्शन देता है । जैसे- अगर आप फ़ोन को साइलेंट कर के कहि रख दिए है और आपको फ़ोन मिल नही रहा , तब भी आप इस तरीके को उपयोग कर के अपने फ़ोन को साइलेंट में भी रिंग करवा सकते है।

Gmail id se phone khoje,स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे,खोया हुआ मोबाइल कैसे पता करे,मोबाइल फोन चोरी कंप्लेंट, Phone gum ho jaye to Kaise Dhunde,Chori Hua mobile Kaise Dhundhe,Gmail id se Mobile kaise Dhunde,Mobile chori complaint number, Mobile chori apps,Switch off phone ki location kaise pata kare,Mobile ko surveillance Par Kaise lagaye,14422

अगर आपने अपने फ़ोन में कोई पासवर्ड नही लगाया है और आपका फ़ोन खो जाता है या आप अपने फ़ोन को कहि रख के भूल जाते है और आप नही चाहते की आपके फ़ोन को आपके permission के बिना खोल पाए, तो आप गूगल की मदद से कहि से भी अपने फ़ोन में पासवर्ड लगा के उसे safe कर सकते है ताकि आपकी निजी जानकारी किसी और को पता न चले और वो उसका गलत उपयोग न करे।

‛Find my device’ की मदद से आप अपने फ़ोन के फाइल्स को उड़ा सकते है और अपने फ़ोन को format कर सकते हैं। जिससे आप अपने निजी डेटा का गलत उपयोग रोक सकते है।

अब एक सवाल ये भी है , की एंड्राइड फ़ोन खो जाने पे सबसे पहले क्या करे ?

जब भी हमारा फ़ोन खो जाता है तो हम तुरंत पुलिस के पास नही जाते क्योंकि हमे पुलिस स्टेशन जाकर कई process से गुजरना पड़ता है , इसलिए हम कोशिश करते है की हमे पुलिस के पास जाना न पड़े।

लेकिन हम ये बिल्कुल गलत करते है, जब भी हमारा फ़ोन खो जाये हमे तुरंत पुलिस की मदद लेनी चाहिए ताकि हमारा फ़ोन जल्द ही मिल जाये।

अब हम जानेंगे की कैसे हम फ़ोन खो जाने की शिकायत पुलिस को करे या mobile chori complaint online कैसे कर सकते हैं ?

मोबाइल चोरी होने की रिपोर्ट कैसे करें ?

1. आपको सबसे पहले FIR रजिस्टर करानी होगी, जिसके लिए आपके पास फ़ोन का IMEI number होना चाहहिये, जब आप फ़ोन buy करते है तो IMEI नंबर फ़ोन के पीछे एक स्टीकर पे लिखा होता है।

अगर आप अपने फ़ोन का IMEI नंबर भूल गए है या खो गया है तो आप अपने फ़ोन के DIALER को ओपन कर के *#06# डायल कर दीजिये, आपका IMEI नंबर आ जायेगा।

2. आपको ये नंबर पुलिस को देना है और पुलिस आपके फ़ोन को survillence पे डाल देगी और सभी नेटवर्क ऑपरेटर को दे देगी जिससे जब आपके फ़ोन में कोई नई सिम लगेगी तो उसकी लोकेशन और जानकरी पुलिस को मिल जायेगी और वो आपके फ़ोन को खोज लेगी।

3. अब आप पुलिस को सुचना देने के बाद DoT हेल्पलाइन नंबर पे भी complain कर सकते है जिससे आपका फ़ोन blacklist में डाल दिया जायेगा और कोई उसे गलत इस्तमाल नही कर पायेगा। DOT helpline नंबर-14422

४. कई बार देखा गया है की जब आपका फ़ोन खो जाता है और उसे कोई गलत इंसान पा जाता है तो वो सबसे पहले उसे switch off कर देता है, ताकि उसे कोई track न कर पाये।

मोबाइल गुम होने पर हेल्पलाइन नंबर

अगर आप महारास्ट्र से या delhi से है तो आप https://www.ceir.gov.in/ वेबसाइट पर जाके अपने फ़ोन खो जाने की शिकायत लिखवा सकते हैं |

 तो क्या हम switch off फ़ोन को track कर सकते है? तो चलिए जानते हैं –

स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे ?

हाँ, switch off फ़ोन को भी track किया जा सकता है। NSA switch off फ़ोन को track करने की capibility रखता है।

अब मैं आपको कुछ ऐसे apps बताऊंगा जिसकी सहायता से आप अपने खोये हुए फ़ोन को आसानी से ढूढ़ लेंगे।

1. Mspy- ये app children की safety के लिए बनाई गयी है, जिसकी मदद से parents अपने children की सारी फ़ोन activity को track कर पाएं। ये app hidden होता है जिससे अगर आप इसे किसी के फ़ोन में डाउनलोड कर दे तो उसकी सारी जानकारी आपके पास आ जायेगी ।

जैसे- सोशल मीडिया activity, वेब ब्राऊज़र history, लोकेशन , गैलरी और आप उसकी कॉल रेकॉर्डिंग् को भी सुन पाएंगे।

अगर ये app आपके फ़ोन में रहेगा तो जब आपका फ़ोन कभी खो जायेगा या चोरी हो जायेगा तो ये app आपकी काफी मदद करेगा।

2.Flexi spy – कई बार आपका फ़ोन खो जाता है और आपको डर रहता है की कोई आपके फोन को खोल के उसमे कोई app को गलत उपयोग न कर ले इसलिए आपको flexi spy app अपने फ़ोन में पहले से ही install कर लेना है ताकि जब कभी आपका फ़ोन खो जाये तो app आपने सभी app के usage को track कर पाएं।

3. fake power button app – playstore पर आपको कई सारे fake पॉवर बटन का app मिल जायेगा जिसे डाउनलोड करने के बाद आप अपने फ़ोन को जब स्विच्थ ऑफ करने जायेंगे तो आपको एक fake पॉवर ऑफ का बटन दिखेगा |

अगर आपका फ़ोन चोरी हो जाये और चोर आपका फ़ोन स्विच ऑफ करेगे तो चोर को लगेगा की आपका फ़ोन स्विच ऑफ हो गया लेकिन आपका फ़ोन चालू रहेगा और आप उसे आसानी से ट्रैक कर पाएंगे |

क्या हम बिना पुलिस की मदद लिए IMEI नंबर से अपने फ़ोन तो track कर सकते है?

कई लोग बिना पुलिस की मदद लिए अपने फ़ोन को IMEI नंबर से track करना चाहते है लेकिन ऐसा करना मुमकिन नही है।

कई IMEI tracker apps playstore पे उपलब्ध है , जिसपे आप अपने फ़ोन के imei नंबर को दाल के अपने फ़ोन को track कर सकते है लेकिन ये apps आप को accurate लोकेशन नही बताती है और कई apps fake भी होती है ।

इसलिये जब कभी आपका एंड्रॉयड फ़ोन खो जाये तो आपको पुलिस की मदद लेनी चाहिए जिससे आपका फ़ोन जल्दी मिल सके.

उम्मीद करता हु की एंड्राइड फ़ोन खो जाये तो उसे कैसे ढूढ़े? इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा और जब कभी भी आपका फ़ोन खो जाये आप सबसे पहले गूगल की मदद ले कर उसे track करने की कोशिश करें।

सबसे अधिक पूछे जाने वाले सवाल-

1. क्या switch off फ़ोन को track किया जा सकता है?

हाँ, NSA switch off फ़ोन को भी track करने की capibility रखता है |

2. ‛Find my device’ की मदद से हम अपने फ़ोन को बिना touch किये format कर सकते है?

हाँ, आप अपने फ़ोन को बिना touch किये format कर सकते है और उसमे पासवर्ड भी लगा सकते है।

अगर आपको पोस्ट से related कोई प्रॉब्लम है तो आप हमसे हमारे social media पे contact कर सकते है और कमेंट कर के हमे सुझाव भी दे सकते है।

निष्कर्ष – 

मैंने इस पोस्ट में आपको चोरी हुआ फ़ोन कैसे खोजे या फ़ोन खो जाने पर क्या करे इसके बारे में विस्तार में जानकरी दी हैं | 

मुझे उम्मीद हैं की इस पोस्ट को पढने के बाद आपका खोया हुआ फ़ोन वापिस मिल जायेगा और आने वाले समय में आपका फ़ोन खोने पर आपका उसका पता तुरंत आसानी से लगा पाएंगे |

अगर आपको इस विषय में और कोई मदद चाहिए तो आप हमे कमेंट करके जरुर बताए |

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

4 thoughts on “स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे 2023”

  1. अत्यंत ही प्रभावशाली तरीके से समझाया है आपने. SiriusQ.com आपको ढेरों शुभकामनाये देता है.

    Reply
    • आप हमे ऐसे ही सहयोग करते रहिये ,हम आपको ऐसी जानकारी देते रहेंगे |

      Reply

Leave a Comment