Affiliate मार्केटिंग और Dropshipping में क्या अंतर है?

4.5/5 - (13 votes)

आज हम जानेंगे affliate marketing और dropshiping ke बारे में और अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग और ड्रॉप शिपिंग में क्या अंतर है? जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें |

Affliate marketing और Dropshipping में क्या अंतर है?

सबसे पहले हम Affliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी बतायेंगे , Affliate मार्केटिंग होता क्या है और इसे कैसे शुरू करे और इस बिज़नस को कौन कौन कर सकता है ?…

Dropshipping versus update marketing Puri Jankari Hindi mein technical samaj.in

Affliate Marketing क्या होता है?

Affliate Marketing ऑनलाइन मार्केटिंग का एक तरीका होता है जिसे हम digital marketing का part भी कह सकते है।

Affliate मार्केटिंग में हम दूसरे company या ब्रांड का product हम अपने द्वारा  दुसरो को बेचते है और उनके प्रोडक्ट को हम promote करते है और कंपनी हमे इसके लिए कुछ commision देती है।अलग अलग प्रोडक्ट के लिए अलग अलग कॉमिशन फिक्स होता है।

आप अपने वेबसाइट पर, ब्लॉग पर और अपने social media पर इनके प्रोडक्ट का प्रचार क्र सकते है।

Affliate programing बहुत से सामान की  जाती है। जैसे – Hosting , कपडे  और course,या किसी ब्रांड की भी।

Affliate Marketing कैसे काम करती है? 

Affliate Marketing कराने के लिए बड़ी बड़ी कंपनी affliate प्रोग्राम चलाती है, जिस प्रोग्राम को कोई भी इंसान join कर सकता है। अगर अपने affliate प्रोग्राम join कर लिया तो उसके बाद आपको जो भी product सेल करना है उस product का आपको एक specific लिंक दिया जायेगा जिसे affliate link भी कहते है।

फिर आपको उस लिंक को लोगो के साथ share करना होता है , आप उस लिंक को अपने ब्लॉग या यूट्यूब पे शेयर कर सकते है।बहुत सारे affliate program में आपको ad id भी दी जाती है जिसे आप अपने ब्लॉग पर ad के तरह use कर सकते है और agar किसी ने उस लिंक पे click किया तो उसे वह प्रोडक्ट buy करने का option आ जायेगा।

अगर किसी ने ad के through या लिंक के through उस product को buy किया तो आपको company कुछ commision देती है।

ये commision सभी product पर अलग अलग होता है।

Affliate Marketing के फायदा क्या होता है?

Affliate मार्केटिंग से आप घर बैठे 2 से 3 लाख महीने के कमा सकते है,Affliate marketing उनके लिए बहुत अच्छा होता जिनके पास ब्लॉग होता है और adsence aprove नही हो पाता है और उनके ब्लॉग पे अच्छा trafffic आता है, वो लोग affliate marketing से adsence से भी जादा पैसा कमा सकते है।

आप अपने website पर adsence के साथ भी इसे इस्तेमाल कर सकते है।

Affliate marketing आप बिना ब्लॉग या वेबसाइट के भी कर सकते है, आप affliate link को whatsapp group में facebook पे और सभी सोशल मीडिया पे शेयर करके पैसा कमा सकते है।

what is affiliate मार्केटिंग क्या होता है कैसे करे अफलियाते मार्केटिंग

Company क्यों चलाती है Affiliate programs?

सबसे पहले जान लेते है की affiliate program क्या होता है?

जो companies आपको affliate मार्केटिंग करने की सुविधा देती है, कंपनी के उस program को Affiliate program कहते है।

Company अपना नाम famous करने के लिए और अपने जादा से जादा product मार्केट में बिकवाने के लिए Affiliate Program चलाती है।

ये program बिल्कुल फ्री रहते है और इसे कोई भी join कर सकता है।

जो company मार्किट में नई होती है या फिर जिस company के सेल कम होती है , वो company आपको जादा commision देती है।इससे उसके affiliate program को जादा लोग join करते है और उस company की सेल बड़ जाती है और वो कंपनी famous भी हो जाती है।

कुछ ऐसे company के नाम जो affiliate marketing पर बहुत जादा commision देती है –

1.Bluehost – ( होस्टिंग साईट)           (100$/per सेल)

2. Fiverr – (Like amazon) 1000$   (per सेल)

3.Hostinger – 150$ (per सेल)

4.Cloudway – वेब hosting              (125$ per सेल)

5.WP Engine – webhosting – 200$ (per सेल)

6.Semrush – (40% commision )

7.Twitch – गेमिंग प्लेटफॉर्म 

( 50% commision)

8.Binance – Crypto Currency 

(20% of रेफर)

9.Shopify- ecommerce – 100% commision on 1st पेमेंट

10.Hubspot – Digital मार्केटिंग टूल्स – 1000$ per सेल

11.Drip – Email मार्केटिंग tool – 30%कॉमिशन

हमने आपको affiliate marketing से रिलेटेड बहुत सारी जानकारी दे दी है, अब हम जानेंगे Dropshipping के बारे में।

Dropshipping क्या होता है?

Dropshipping का बिज़नस ecommerce बिज़नस से मिलता जुलता एक बिज़नस होता है जिसमे आपको एक ऑनलाइन स्टोर खोलना पड़ता है और उस online store पर अगर कोई आके आर्डर देता है तो उस समय आपको वो चीज़ अपने सप्लायर को पैसे देकर उस आदमी तक पहुचाना होता है जिसने आपके स्टोर पे आके आर्डर दिया था।

Dropshipping के बिज़नस में आपको किसी भी product को अपने पास नही रखना पड़ता है और आप जितने भी प्रोडक्ट चाहे अपने ऑनलाइन स्टोर पर जोड़ सकते है। उन सभी सामान के मालिक आप नही rhenge bs जब आपके पास आर्डर आएगा उस टाइम आपको direct वो सामान उस आदमी के पास भेज देना होता है और इसमें आपको delivery की भी कोई चिंता नही करनी पड़ती।

Dropshipping का business आप बहुत सारी कंपनी से साथ मिलकर भी कर सकते है उसमे आपको supplier की चिंता नही करनी होगी।

अगर आपके पास investment करने के लिये कम पैसे है और आप कोई अच्छा सा बिज़नस करना चाहते है तो dropshiping का बिज़नस आपके लिए काफी अच्छा बिज़नस साबित हो सकता है।

Dropshipping का बिज़नस कैसे शुरू करे?

Dropshipping का बिज़नस शुरू करने से पहले आपको एक अच्छा सप्लायर ढूढ़ना होगा, जो आपको कम दाम में एक अच्छा product दे सके।

इस बिज़नस में आपको यह फायदा रहता है की जब तक आपको customer के पास से पैसा नही मिलता तब तक आपको अपने सप्लायर को पैसा नही देना पड़ता।

Dropshipping का बिज़नस शुरु करने के लिए अपको shopify.com वेबसाइट पर जाना है और वहा पर अपना account बना लेना है , यह वेबसाइट आपको फ्री में एक ऑनलाइन स्टोर बनाने की सुविधा देता है।

यह आपको फ्री में domain और hosting मिल जाती है और आप आसानी से अपना स्टोर खोल सकते है।और यहा आपको सप्लायर की भी कोई टेंशन नही रहेगी क्यों की आप यहाँ स्टोर बनाके सीधे वेबसाइट के सामान को सेल कर सकते है।

Dropshipping बिज़नस काम कैसे करता है ?

जब आप एक ऑनलाइन स्टोर खोलेंगे तो वहा बहुत सारे product avaible होंगे और सभी प्रोडक्ट का प्राइस फिक्स होता है फिर आप जो product chahe अपने स्टोर में add कर सकते है और उसी time आप जितना अपना commision लेना चाहते है आप उतना paisa उस प्रोडक्ट का बड़ा सकते है।

फिर अगर उस product को कोई customer आपके स्टोर से ख़रीदेगा तो आपको उतना comission मिल जायेगा जितना पैसा अपने उस product का bhadya था।

Dropshipping बिज़नस करने का नुकशान क्या है ? 

आज इंडिया में पहले से ही amazon, flipkart जैसे बड़ी कंपनी चल रहे है तो बहुत कम चांस होता है की कोई customer आपके उस ऑनलाइन store से shopping करे। शुरू में आपको अपने audience को trust दिलाना पड़ेगा की आपके store पे achee product मिलते है तभी आपका स्टोर चल पायेगा।

कभी कभी कुछ customer को आपका प्रोडक्ट अच्छा नही लगता तो वो उस product को return के देता है तो आपको उस time  ट्रांस्पोट में खुद से पैसा न लगाना हो इसलिए आपको पहले से इन सभी paise को प्रोडक्ट के price के साथ ऐड करना होगा।

आज dropshipping के बिज़नस में बहुत जादा compititon है और बहुत सारे लोग अपना store बनाते है तो आपको अपने product को बहुत ही कम फायदे में बेचना होगा , अगर आपने product का दाम जादा बड़ा दिया तो customer दुसरो के स्टोर पर चले जायेंगे। अगर आपने शुरू में customers के ऊपर trust बना लिया तो फिर आप price को थोडा जादा कर सकते है।

Bahut सारे ऐसे platform होते है जो dropshipping का बिज़नस start करने के लिए स्टोर बनाने का हमसे चार्ज लेते है। तो आपको उतना charge करना पड़ जायेगा जो की आप affliate program फ्री में ज्वाइन कर सकते है।

● Best Dropshipping सप्लायर

1.Aliexpress

2.SaleHoo 

3.Doba

4.Wholesale2B

5.WorldWide Brands

6.Wholesale Central

7.Sunrise Wholesale

8.Mega Goods

9.Spocket

10.Dropshipper.com

11.Oficecrave.com

12.National Dropshipper

मुझे उम्मीद है की ऊपर दी गयी जानकारी पढ़के आपको Dropshipping और Affiliate Marketing में क्या अंतर है समझ में आ गया होगा।

Affiliate marketing or dropshipping mein kya Antar hota hai Puri Jankari Hindi mein marketing kaise karen aur dropshipping kaise karen

Dropshipping और Affiliate Marketing में क्या अंतर होता है ? 

1. Affiliate marketing और Dropshipping दोनों एक ऑनलाइन बिज़नस है जिससे हम घर बैठ कर पैसा कमा सकते है।

2.Affliate Marketing हम फ्री में शुरू कर सकते है और Dropshipping करने के लिए हमारे पास कुछ investment होना चाहिए तभी हम एक achee dropshipper बन सकते है।

3.Dropshipping और Affliate मार्केटिंग दोनों बिज़नस में हमे मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन हम affliate मार्केटिंग से dropshipping का 10 गुना जादा पैसा कमा सकते है ।

4. Affliate मार्केटिंग में जादा पैसा है और ये बिज़नस dropshipping से आसान भी है तो हमे affliate मार्केटिंग करना जादा फायदेमंद होगा |

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते है , या फिर डिजिटल मार्केटिंग से सम्बन्धित कोई सर्विस प्राप्त करना चाहते हैं , तो आप oflox से सम्पर्क करें | क्यूंकि oflox एक Best Digital Marketing Company in dehradun है |

मुझे विश्वास है की  Affiliate मार्केटिंग और dropshipping ke business ke बारे में आपको सारी जानकारी मिल गयी होंगी और आप इन दोनों के बीच क्या अंतर है यह भी जान गए होंगे।

अगर आप भी घर बैठ कर बिज़नस करना चाहते थे तो इस article से आपको बहुत सारी जानकारी मिली होंगी।

मुझे अच्छा लगा की अपने यह पूरा article पड़ा और मैं इस ब्लॉग के मद्धम से मैं आपकी मदद कर सका।

अगर आपको और किसी भी topic पे परेशानी हो तो आप मुझसे कमेंट में पूछ सकते है, धन्यवाद।

4 thoughts on “Affiliate मार्केटिंग और Dropshipping में क्या अंतर है?”

  1. Greetings! Very helpful advice in this particular post! It’s the little changes that produce the most important changes. Thanks a lot for sharing!

    Reply

Leave a Comment