इंस्टाग्राम रील क्या है? इंस्टाग्राम रील से पैसे कैसे कमाए?

Instagram Reels kya hai


इंस्टाग्राम रील क्या है? इंस्टाग्राम रील इंस्टाग्राम रील क्या है? 

दोस्तों आज हम tiktok जैसे एक app के बारे में बात करेंगे, जो इंस्टाग्राम रील है।


Tiktok बैन होने के बाद कई short वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंडिया में लाये गए, जैसे- रोपोसो,मित्रों app, जोश,चिंगारी और इंस्टाग्राम का रील feature.
लेकिन अभी तक सबसे अच्छा short वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम रील को ही माना जा रहा है। आज मैं आपके सारे सवालो का जवाब दूंगा-
जैसे- इंस्टाग्राम क्या है?
इंस्टाग्राम पे रील फीचर कैसे देखे?
इंस्टाग्राम रील पे वीडियो कैसे बनाये?
इंस्टाग्राम रील से पैसा कैसे कमाए?


अगर आप पहले कभी इंस्टाग्राम नही उपयोग किये है तो रील feature उपयोग करने में आपको थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
क्योंकि आपके लिए इंस्टाग्राम का layout नया रहेगा जिसे सिखने में आपको थोडा समय लग सकता है।


इंस्टाग्राम ने पहले ही डिजिटल दुनिया में अपना नाम बना लिया है इसीलिए उसने रील फीचर इंडिया में लाया ताकि वो लोगो का विश्वास जीत सकते। इंस्टाग्राम का रील फीचर इंडिया के अलावा कई देशो में पहले से ही इंस्टाग्राम ने ला दिया था। टिकटोक पर बहुत सारे यूजर थे और टिकटोक बैन होने के बाद उनके यूजर को अपने पास लाने के लिए प्रतियोगिता शुरू हो गयी जिसमे अभी तक इंस्टाग्राम रील सबसे सफल रहा है।

हालांकि इंस्टाग्राम के रील फीचर को इंडिया में लांच करने से कई इंस्टाग्राम यूजर नाराज है क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है की इंस्टाग्राम रील बस समय बिताने के लिए है इससे हम कुछ नॉलेज नही पा सकते।
Instagram kya hai


इंस्टाग्राम क्या है?



इंस्टाग्राम एक वीडियो और फ़ोटो शेयरिंग प्लेटफार्म है।इसे Kevin Systrom ने लांच किया था।इसे मोबाइल freindly और फ़ोटो,वीडियो sharing layout दिया गया था ताकि लोग अपनी फ़ोटो आसानी से शेयर कर पाये और दुसरो की फ़ोटो को भी आसानी से देख पाये।


Instagram एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ एक normal इंसान भी फ़ोटो शेयर करता है और बड़ी-बड़ी हस्तियां भी अपने पहनावे के तरीको को लोगो को दिखाते है। आज करीब 500 million लोग रोज इंस्टाग्राम चलाते है और अपनी फ़ोटो,वीडियो शेयर करते है। आज इंस्टाग्राम सबसे popular सोशल मीडिया बन चूका है। इंस्टाग्राम ने कई ऐसे फीचर दिए है जो लोगो के अनुभव को बेहतरीन बनाता है।

इंस्टाग्राम ने रील से पहले igtv का फीचर लाया था जिसमे हम यूट्यूब की तरह वीडियो बना के अपलोड कर सकते है और अब उसने रील फीचर लाके अपनी यूजर की लिस्ट को बढ़ा लिया है।


अधिक जानकारी के लिए इसे भी पढ़े-

फ्री में Instagram के followers को कैसे बढ़ाये।आसान तरीका














कौन सी age के लोग इसे use करते है?



अब मैं आपको बताऊंगा की कौन सी उम्र के लोग इसे ज्यादा use करते हैं ताकि आपको ये पता लग जाये की आपको reels पे कैसी वीडियो बनानी है जो ज्यादा लोगों को पसंद आये और आप इंस्टाग्राम पे जल्दी famous हो जाये।
●करीब इंस्टाग्राम की total user में से 75% लोग 18-24 साल की उम्र की बिच के हैं, तो मेरा आपको यही सुझाव रहेगा की आप इंस्टाग्राम reels पे ऐसी ही वीडियो बनाये जो इन्हें पसन्द हो।
●इंस्टाग्राम के 57% यूजर 25-30 साल उम्र के है। ●47% यूजर 30-49 साल की उम्र के है।
●23% यूजर 50-64 साल की उम्र के है।
●8% यूजर 65+ की उम्र के है।
उम्मीद है की ये जानकारी आप देख कर समझ गए होंगे की इंस्टाग्राम reels पे आपको ज्यादा reach पाने के लिए आपको कैसे वीडियो बनाने की आवश्कता है।


 इंस्टाग्राम reels कैसे डाउनलोड करें ?


अगर आप भी इंस्टाग्राम reels फीचर को use करना चाहते है तो आप इसको कैसे डाउनलोड करेंगे?

आपको playstore या appstore पे इंस्टाग्राम reels के नाम से कोई app नही मिलेंगी क्योंकि इंस्टाग्राम ने कोई ऐसी app लांच नही की है बल्कि इंस्टाग्राम ने अपने official app के अन्दर इस फीचर को add किया है। तो अगर आप इस फीचर को use करना चाहते है तो आपको इंस्टाग्राम की app डाउनलोड करनी पड़ेगी ये app playstore या appstore पे आपको आसानी से मिल जाएँगी और मैं निचे आपको डाउनलोड लिंक दे रहा हु जहाँ से आप इंस्टाग्राम के latest version को डाउनलोड कर सकते है। और इसमें age restriction 12 साल है अगर आप इसके निचे है तो आप इसे use नही कर सकते।


इंस्टाग्राम reels कैसे use करें?



Tiktok और Instagram reels दोनों का layout बिल्कुल change है जिससे आपको पहली बार इंस्टाग्राम reels use करने में दिक्कत आ सकती है इसीलिए मैं आपको सारी जानकारी दूंगा, की कैसे आप इंस्टाग्राम reels पे वीडियो बना सकते है।
●सबसे पहले आप इंस्टाग्राम डाउनलोड कर ले और आप जब उसे खोलेंगे तो आप से अकाउंट का username और password आपसे पूछेगा, अगर आप नए है और इंस्टाग्राम पहली बार use क्र रहे है तो आप सबसे पहले अपना अकाउंट बना ले।
अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है बस आपको sign up पे क्लिक करना है।
उसके बाद अपना मोबाइल नंबर या इ-मेल एड्रेस डालना है और उसके बाद अपना नाम डाल कर एक unique username ले लेना है और पासवर्ड डाल कर आसानी से अपना अकाउंट बना लेना हैं।

●जब आप अकाउंट लोगिन कर लेंगे तो इंस्टाग्राम reels बनाने के लिए आपको ऊपर left side कैमरा का icon दिखेगा आपको उसपे क्लिक करना है और आपको वहाँ reels का आप्शन दिकायि देगा उसको select करें।

●अब अगर आपको खुद की voice पे reels बनाना है है तो आप बना सकते है , लेकिन अगर आपको कोई म्यूजिक या song add करना है तो आप instgram की म्यूजिक में से कोई म्यूजिक select कर ले।

●अगर आप song के किसी part पे वीडियो बनाना चाहते है तो उसे भी आप select कर लें।
अब मैं आपको इंस्टाग्राम reels का फीचर बताऊंगा और क्या इसके फीचर टिकटोक से बहेतरीन है या नहीं?


Reels ke features



इंस्टाग्राम reels के features?



वैसे तो इंस्टाग्राम reels में कई फीचर्स है और कुछ फीचर्स इंस्टाग्राम में reels फीचर आने से पहले ही इंस्टाग्राम पे थे , तो चलिए अब बात करते है उन फीचर्स की?
◆ इंस्टाग्राम reels में आप tiktok की तरह ही 15 सेकंड की short वीडियो बना सकते है

◆आप इंस्टाग्राम reels में इंस्टाग्राम म्यूजिक library से कोई भी song अपने शार्ट वीडियो में लगा सकते हैं।

◆ आप इंस्टाग्राम reels में slow motion भी लगा सकते है जो की tiktok पे बहुत पॉपुलर था और आप reels में वीडियो timer भी लगा सकते है।

◆इंस्टाग्राम reels में आप अपने वीडियो के बैकग्राउंड को बदल सकते है और ये बहुत अच्छे स काम करता है और ये फीचर tiktok में नही था इसीलिए instagram reels में इसे लाया गया है।

◆जब आप इंस्टाग्राम reels पे वीडियो बनाएंगे, तब आप इसे सिर्फ इंस्टाग्राम पे ही नही बल्कि दूसरे सोशल मीडिया पे भी इसे आसानी से शेयर कर पाएंगी।

◆इंस्टाग्राम reels में आपको tiktok का पॉपुलर फीचर duet का भी ऑप्शन मिलेगा, जिसकी मदद से आप किसी और के साथ विडीओ बना पाएंगे।

◆Reels में रिकॉर्डिंग करते समय आप बीच-बीच में cut भी लगा सकते है।

◆इसका एक और फीचर मुझे अच्छा लगा की आप अपने वीडियो के ऊपर आने वाले कमेंट को मैनेज कर पाएंगे, की कौन सा कमेंट आप पहले दिखाना चाहते है और कौन सा कमेंट आप बाद में दिखाना चाहते है।
हम जानते है की tiktok पे कुछ ऐसी भी वीडियो थी जो लोगो को voilation फैलाती थी इसीलिए अगर आप reels पे ऐसी वीडियो देखें तो उसकी तुरन्त रिपोर्ट कर दे ताकि उस एक वीडियो की वजह से लोग reels प्लेटफार्म को गलत न कहे।

इंस्टाग्राम reels पे वीडियो की रिपोर्ट कैसे करें?



सबसे पहले आपको जिस वीडियो पे रिपोर्ट करना है उस वीडियो पे जाएं।
फिर ऊपर आपको तीन डॉट दिखेंगे, आपको उसपर क्लिक कर के रिपोर्ट प्रॉब्लम पे जाकर फॉर्म भरना है और सबमिट कर देना है और उसके बाद इंस्टाग्राम की टीम उस वीडियो को चेक करेगी और अगर उसमे कुछ गलत रहा तो वो उस वीडियो को हटा देगी।


इंस्टाग्राम reels के बारे में हमने बात कर ली , अब हम इंस्टाग्राम reels से पैसे कैसे कमाएं? के बारे में बात करेंगे ।
इंस्टाग्राम reels से पैसे कैसे कमाएं?
इंस्टाग्राम ने reels को अभी जल्द ही इंडिया में लांच किया है और अभी तक इंस्टाग्राम ने reels से earning के बारे में कोई जानकारी नही दी है लेकिन मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा जिससे आप इंस्टाग्राम reels से earning कर सकते है।

■इंस्टाग्राम reels आने से पहले भी इंस्टाग्राम बहुत पॉपुलर था और उसपे अभी भी कई लोग है जो डिजिटल नॉलेज फ्री में लेना चाहते है तो आप डिजिटल टिप्स पे भी reels बना सकते है।

■आप इंस्टाग्राम पे अगर अच्छा reels बनाते है तो आपके followers बढ़ जायेंगे और जब आपके follower 10k के ऊपर हो जाय तो आप paid promotion करके अच्छी earning कर सकते है।

■आप इंस्टाग्राम reels की मदद से अच्छे सोशल मीडिया influencer भी बन सकते है। जब आप एक अच्छे सोशल मीडिया influencer बन जायेंगे तब आपको कई कंपनी ऑफर देंगीं।

अगर आप भविष्य में आनी वाली reels की अपडेट जानना चाहते है तो निचे कमेंट करे या हमे इंस्टाग्राम पे फॉलो कर ले-@technicalsamaj

सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न-

1.Instagram reels पे वीडियो बनाने के लिए हमे इंस्टाग्राम पे अकाउंट बनाना होगा?
उत्तर- हाँ, इंस्टाग्राम reels पे वीडियो बनाने के लिए आपको इंस्टाग्राम पे अकाउंट बनाना होगा क्योंकि reels इंस्टाग्राम का ही एक फीचर है।


2. क्या हमे reels की वीडियो केवल देखने के लिए भी अकाउंट बनाना होगा?
उत्तर-जी हाँ, आप बिना इंस्टाग्राम पे अकाउंट बनाये reels की वीडियो को देख भी नही सकते।


3.क्या इंस्टाग्राम reels में डायरेक्ट monitization का फीचर है?
उत्तर- नहीं, अभी इंस्टाग्राम reels पे डायरेक्ट monitization का फीचर उपलब्ध नही है।


अंतिम में-
उम्मीद है की आप मेरे द्वारा दी गयी जानकारी से संतुस्ट है अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी से आपको कोई आपत्ति या सुझाव हो तो निचे कमेंट करें या हमारे instgram पे सम्पर्क करें-@technicalsamaj
इस पोस्ट में मैंने इन सवालो के जवाब दिए-
इंस्टाग्राम रील क्या है? इंस्टाग्राम रील से पैसे कैसे कमाए?
इंस्टाग्राम क्या है?
इंस्टाग्राम पे रील फीचर कैसे देखे?
इंस्टाग्राम रील पे वीडियो कैसे बनाये?
इंस्टाग्राम रील से पैसा कैसे कमाए?
कौन सी age के लोग इसे use करते है?
इंस्टाग्राम reels के features?
इंस्टाग्राम reels से पैसे कैसे कमाएं?
instagram se paise kaise kamaye,instagram se paise kaise kamaye in hindi,instagram se paise kaise kamaye jaate hain,instagram se paise kamane ka tarika,instagram se paise kaise milte hain,इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए,
Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2020,
Instagram Post Se Paise Kaise Kamaye
Online paise kaise kamaye,Instagram par sponsorship kaise le
Instagram par kitne Followers par Paise milte hain,instagram reels kya hai aur Paise Kaise Kamaye ?,instagram reels kya hai aur instagram reels Se Paise Kaise Kamaye ?
instagram reels app, instagram reels germany, instagram reels apk, instagram reels india, instagram reels release date, instagram reels deutschland, instagram reels feature, instagram reels  Brazil

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां