डिलीट फ़ोटो गैलरी में कैसे लाये। delete photo wapas kaise laye ?

4.4/5 - (66 votes)

कई बार जब आप अपने फ़ोन से फालतू या बेकार फ़ोटो डिलीट कर रहे होते हैं और गलती से आपकी कोई जरूरी फोटो डिलीट हो जाती है तो आपके मन में सवाल जरुर आता है की गैलरी से डिलीट फोटो कैसे लाये और मोबाइल से डिलीट फोटो वापस लाना थोडा मुश्किल भी होता है |

आप अपने सभी पुरानी फोटो की आसानी से वापस ला पाएंगे | आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें मुझे उम्मीद है की आपकी delete ho gya photo आसानी से वापस आ जायेगा |

डिलीट फ़ोटो गैलरी में कैसे लाये। delete photo wapas kaise laye

इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसी जानकारी दूंगा जिससे आप डिलीट फोटो रिकवर आसानी से कर पाएंगे और मैं आपको डिलीट हुए फोटो वापस लाने का ऐप्स भी बताऊंगा जो आपकी मदद करेगा |

मैं इस पोस्ट में सिर्फ एंड्राइड फोन से delete huye photo wapas लाने का तरीका नही बताऊंगा बल्कि मैं इस पोस्ट में ios और माइक्रोसॉफ्ट फ़ोन में भी फ़ोटो रिकवर करने का तरीका बताने वाला हूँ |

मैं कुछ apps और software माइक्रोसॉफ्ट और ios के लिए भी बता दूंगा लेकिन मैं उसे यूज़ कैसे करना हैं ये नही बताऊंगा, तो अगर आप चाहते है की मैं उसे यूज़ कैसे करना है , इसपे पोस्ट लिखूँ तो आप कमेंट कर सकते है।

डिलीट फ़ोटो गैलरी में लाने के लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर (software) और अप्प्स (apps) की मदद लेनी होगी ।

इस पोस्ट को भी पढ़ें – delete number ko wapas kaise laye

लैपटॉप से डिलीट फोटो कैसे निकाले

delete photo wapas kaise laye app 

  1. Disk Digger

मैं इस app को सबसे पहले इस लिए बता रहा हु क्योंकि ये app काफी आसान है। आप इस diskdigger की मदद से अपने डिलीट फ़ोटो को गैलरी में ला सकते है।

स्टेप-1. सबसे पहले आपको Disk Digger app प्ले स्टोर से install करना है ।

delete photo gallery me kaise laye 263553590

स्टेप-2. इसके बाद आपको disk digger open कर के अपने फ़ाइल के permission को allow करना होगा।

delete photo gallery me kaise laye 1222602940

स्टेप-3. अब आपको बेसिक फ़ोटो स्कैन पे क्लिक करना है।(आप इस app की मदद से root फ़ोन और without root फोन से भी फ़ोटो recover कर सकते है।)

delete photo gallery me kaise laye 1830895770

स्टेप-4. अब आपको आपकी पुरानी डिलीट फ़ोटो दिखने लगेगी और आप यहाँ से आप अपने फ़ोटो को permanently ( हमेसा के लिए) डिलीट कर सकते है और उसे अपने गैलरी में वापस भी ला सकते है।

delete photo gallery me kaise laye 1767979794

अब मैं आपको कुछ और apps बताऊंगा जिसकी help से आप delete फ़ोटो को गैलरी में ला सकते है |

डिलीट हुए फोटो वापस लाने का ऐप्स?

  • Recoverit Free फ़ोटो recovery– इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने pc, mobile, sd card सभी से डिलीट फ़ोटो को recover क्र सकते है।
  • Undelete 360 photo recovery– इस app को भी आप एक बार इस्तेमाल कर के देख सकते है , ये भी आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकती है। इस app की review और rating काफी अच्छी है तो आप इसे एक बार जरूर try कर सकते है।
  • Recuva– ये एक फ़ोटो recovery सॉफ्टवेयर है जिसे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में अपनी जरूरी files को recover करने के लिए कर सकते है।
  • Dig Deep – ये एक android एप्लीकेशन है जिसे आप playstore से आसानी से इनस्टॉल कर सकते है। 
  • EaseUs Data Recovery – ये सॉफ्टवेयर काफी high rated है और इसे बहुत आसानी से यूज़ कर सकते है। मैं आपको कई apps और सॉफ्टवेयर इसीलिए बता रहा हु ताकि अगर आप के डिवाइस या फ़ोन में एक app या सॉफ्टवेयर अच्छे से काम न करे तो आप दूसरे app और सॉफ्टवेयर की मदद ले सकते है।
  • Photo Rec
  • FonePaw

ये app भी बहुत अच्छा है अगर आपके एंड्राइड फ़ोन से फ़ोटो गलती से डिलीट हो गयी है और आपका भी यही प्रश्न है की डिलीट फ़ोटो गैलरी में कैसे लाये, तो ये app आप इस्तेमाल कर सकते है और ये app फ्री है इसमें आप बिना किसी paid फीचर के अपने फ़ोटो को recover कर सकते है।

अब मैं आपको windows के लिए recovery apps और सॉफ्टवेयर बताऊंगा ताकि अगर आप windows यूजर है तो आपको अपनी डिलीट फाइल्स रिकवर करने में दिक्कत ना हो

डिलीट हुए फोटो वापस लाने का ऐप्स डाउनलोड

  1. Disk Drill 
  2. Stellar Data Recovery
  3. R-Studio Data Recovery
  4. EaseUs Data Recovery Wizard
  5. ReclaiMe File Recovery
  6. Puran File Recovery
  7. Recoverit Free Data Recovery

मैंने आपको कुछ सॉफ्टवेयर और apps बता दिए जिसे आप अपने windows में फ़ाइल recovery के लिए इस्तेमाल कर सकते है और ये apps और सॉफ्टवेयर काफी trusted और high रेटेड है।

अगर आपके पास ios device है और आप ios यूजर है तो मैं आपको भी कुछ सॉफ्टवेयर और apps बताऊंगा जिसकी मदद लेकर आप ios में भी डेटा recovery कर सकते है।

ये apps और सॉफ्टवेयर trusted और highly rated हैं।

  • Wondershare dr.fone
  • iMobie PhoneRescue
  • MiniTool Mobile Recovery
  • Leawo iOS Data Recovery
  • Aiseesoft Free Iphone Data Recovery
  • iSkySoft
  • Tenorshare

इन सभी सॉफ्टवेयर को आप iOS में यूज़ कर सकते है।

इस पोस्ट में हमने क्या जाना?

purane photo wapas kaise laye

हमने इस पोस्ट में फ़ोटो रिकवरी और फ़ाइल रिकवरी कैसे करे, ये जाना। मैंने आपको एंड्राइड,iOS और windows में फ़ाइल recovery tricks और apps बताया जिसकी मदद से आप रिकवरी आसानी से कर सकते है।

डिलीट फोटो से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल –

1.एंड्राइड के लिए सबसे अच्छा फ़ोटो recovery app कौन है?

DiskDigger,Dig Deep ये दोनों app एंड्राइड recovery के लिए बहुत अच्छे हैं।

2.Windows के लिए सबसे अच्छा रिकवरी app?

EaseUs Data Recovery Wizard

3.iOS के लिए best recovery App?

Aiseesoft Free Iphone Data Recovery

 अधिक जानकारी के लिए विडियो देखें –

अगर आपको पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रॉब्लम है तो आप कमेंट कर सकते है या हमारे सम्पर्क के फॉर्म को भर को हमे भेज सकते है।

धन्यवाद 

Tags – गैलरी से डिलीट फोटो कैसे लाये?,मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे,डिलीट हुए फोटो वापस लाना,जीमेल से डिलीट फोटो कैसे निकले,डिलीट फोटो वापस,डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें,फोटो बैकअप कैसे करे..

16 thoughts on “डिलीट फ़ोटो गैलरी में कैसे लाये। delete photo wapas kaise laye ?”

  1. बहुत ही अच्छा और ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए SiriusQ.com आपको ढेरों बधाईया देता है , आप ऐसे ही important topics पर आप पोस्ट लाते रहिये. God Bless You

    Reply
    • आप पोस्ट में बताये गये एप्प को इनस्टॉल करके अपने फोटो को रिकवर कर सकते हैं |

      Reply
  2. Great question! To delete a photo from your device, you can either use the built-in gallery app or download an image editing software that allows you to select and remove photos from your gallery.

    Reply

Leave a Comment