लॉकडाउन में कौन सा बिजनेस चलेगा | लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस करें ।


आज हम आपको बताएंगे कि आपको लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस करना चाहिए और लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस में चलेगा और आप lockdown में किस बिज़नेस से अच्छा पैसा कमा सकते है ।


हम आपको कुछ ऑनलाइन बिज़नेस और कुछ offline बिज़नेस के बारे में बताएंगे तो बिज़नेस लॉकडाउन में भी चलेगा ।


तो चलिए जान लेते है कि लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस शुरू करना चाहिए ।


उसके पहले हम आपको बता देते है इस पोस्ट में दी गयी जानकारी -


1. लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस चलेगा ।

2. Lockdown में यूट्यूब चैनल कैसे खोले ?

3. ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए ?

4. लॉकडाउन में मेडिकल शॉप कैसे खोले ?

5. लॉकडाउन में फ़ूड का बिज़नेस कैसे खोले ?


हमने आपको बता दिया कि इस पोस्ट में हम बिज़नेस से रिलेटेड कौन कौन सी जानकारी देने वाले है तो चलिए अब detail में जानते है कि लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस करें ।


1. लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस चलेगा | लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस करें | lockdown में क्या करें


आप लॉकडाउन में बहुत सारे बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है लेकिन पहले हम ऐसे बिज़नेस के बारे में बात करेंगे जो lockdown में बहुत चले है ।


जब लॉकडाउन फर्स्ट लगा था तब कई सारी महिलाओं ने अपना कुकिंग से रिलेटेड यूट्यूब चैनल खोला था जो कि बहुत ज्यादा फेमस हुआ था ।


कई सारी महिलाओं ने लॉकडाउन में यूट्यूब videos से बहुत सारी कमाई की है ।


बहुत सारे ऐसे भी यूट्यूब चैनल बने जो हमे covid के बारे में जानकारी देते थे और वो चैनल उस समय ग्रो हुए और आज भी लाखों रुपये कमा रहे हैं ।


बहुत सारे ब्लॉगर ने भी covid से रिलेटेड जानकारी शेयर करके लॉकडाउन में बहुत सारे पैसे कमाये ।


एक और इंडस्ट्री ऐसी है जो कि लॉकडाउन में बहुत पैसा कमाई है और वो है मेडिकल इंडस्ट्री । अगर आप भी इस समय मेडिकल इंडस्ट्री में जाएंगे तो आपको बहुत फ़ायदा होगा ।


अगर आप किसी फ़ूड से रिलेटेड कोई बिज़नेस शुरू करते है तो भी लॉकडाउन में जरूर चलेगा ।


मैंने जिन - जिन बिज़नेस के बारे में आपको बताया जो जो लॉकडाउन में खूब चले थे , मैं अब आपको ये बताऊंगा की आप इन बिज़नेस को कैसे शुरू कर सकते है जो कि आने वाले लॉकडाउन में भी खूब चलेंगे ।


आप अभी भी अपना कोई यूट्यूब चैनल खोल सकते है क्योंकि लॉकडाउन में कोई बाहर जा नही रह है और आप सभी के पास काफ़ी टाइम बच जाता होगा ।

इसलिए आप अपना कोई यूट्यूब चैनल खोल सकते है।


2. लॉकडाउन में यूट्यूब चैनल कैसे खोले ?


आप लोगो को मैंने यूट्यूब चैनल स्टार्ट करने के लिए तो बता दिया लेकिन आपके मन मे अभी भी एक सवाल होगा कि आप यूट्यूब चैनल स्टार्ट कैसे करें ?


आपको जिस भी फील्ड में या फिर जिस भी टॉपिक में ज्यादा इंटरेस्ट है और उसके बारे में आपके पास ज्यादा नॉलेज है। आप उस रिलेटेड अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं।


अब बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होगा कि जिस फील्ड में हमे नॉलेज और इंटरेस्ट है उससे रिलेटेड यूट्यूब पर पहले से ही काफी सारे चैनल है तो फिर हमारा युटुब चैनल कैसे ग्रो होगा?


अगर आपको अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करना है तो आपको अपनी नॉलेज को लोगों के सामने एक यूनीक तरीके से प्रजेंट करना होगा और हो सकता हो कि लोगो को आपका चैनल अच्छा लगने लगे ।


बहुत सारे लोग यूट्यूब चैनल स्टार्ट करते है उस पर एक या दो वीडियोस डालने के बाद कुछ अपलोड नहीं करते, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आपको अपने यूट्यूब चैनल पर कंसिस्टेंसी बरकरार रखनी है और आपको कम से कम 6 महीने तक अपने कंटेंट को पोस्ट करते रहना है।


मैंने कई सारे यूट्यूब चैनल देखा है जिनके कंटेंट भले ही बहुत ज्यादा अच्छे नही होते है लेकिन फिर भी अपनी कंसिस्टेंसी से यूट्यूब चैनल को ग्रो कर लेते है ।


मैं कुछ ऐसे टॉपिक बता रहाँ हूँ जिसपे आप यूट्यूब चैनल बना सकते है -

1. Latest न्यूज़

2. सीरियल अपडेट

3. बुक रिव्यु

4. बिज़नेस ideas चैनल

5. कुकिंग चैनल


3. ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए ?


अब मैं आपको एक और ऐसा तरीका बताने जा रहाँ हूँ जिसके मदद से आप लॉकडाउन में भी लाखों रुपये कमा सकते है और वो तरीका है ब्लॉगिंग ।


अगर आप चाहे तो आप ब्लॉगिंग करके घर बैठे लाखो रुपये कम सकते है मैंने भी अपना ये ब्लॉग लॉकडाउन में ही स्टार्ट किया था ।


अगर आपको जानना है कि ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए पोस्ट को पढ़ सकते है ।

blogging se kitna paisa kmaya ja skta hai

blogging meaning in hindi

hindi blog kaise bnaye

अगर आप इन पोस्ट को पढ़ लेते है तो आपको ब्लॉगिंग के बारे में अच्छे से समझ मे आ जायेगा और आप अपना ब्लॉग बनाके पैसे कमा सकते है ।


मैं आपको कुछ ऐसे टॉपिक भी suggest कर दे रहा हूँ जिससे रिलेटेड आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं -


1. हेल्थ से संबंधित

2. डिजिटल मार्केटिंग

3. मनी मेकिंग ब्लॉग


मैंने आपको यूट्यूब और ब्लॉगिंग के बारे में detail में बता दिया और अगर आप भी अपना यूट्यूब चैनल या ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो आज ही शुरू करे और अपनी consistency को मेन्टेन रखे तभी आप इस फील्ड में successfull बन पाएंगे ।


अब मैं आपको मेडिकल के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहाँ की आप कैसे अपना मेडिकल शॉप शरू कर सकते है क्योंकि लॉकडाउन में मेडिकल शॉप ने भी बहुत ज्यादा कमाई की है ।


4. लॉकडाउन में मेडिकल शॉप कैसे खोले ?


अगर आपको भी अपना खुद का मेडिकल शॉप खोलना है तो आपको इसके लिए मेडिकल लाइसेंस की जरूरत पड़ती है ।


आपको अगर मेडिकल लाइसेंस चाहिए तो उसके लिए आपको D pharma या B pharma करना होगा अगर आप इस फील्ड में अपना carrier बनाना चाहते है तो आप इन कोर्स को करके अपना मेडिकल शॉप खोल सकते हैं ।


अगर आपको लॉकडाउन में मेडिकल शॉप कैसे खोले इसके बारे में डीटेल में जानना है तो आप गूगल पर इसके बारे में सर्च करके और अच्छे से जानकरी पा सकते है ।


5. लॉकडाउन में फ़ूड का बिज़नेस कैसे खोले ?


अगर आप लॉकडाउन में फ़ूड का भी बिज़नेस का शुरू करते है तो आप फ़ायदा कमा सकता है क्योंकि फ़ूड एक neccessary चीज़ है और इसे लोग हमेसा ख़रीदते है तो इसलिए आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं ।


फ़ूड बिज़नेस में आप किस फ़ूड कंपनी की फ्रैंचाइज़ ले सकते है और हमने इसके बारे में भी एक पोस्ट लिखा है कि आप कैसे किसी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले सकते है ।




निष्कर्ष ( लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस चलेगा )


मैंने आपको कुछ बिज़नेस के बारे में बता दिया जो कि लॉकडाउन में चल सकते है और आप लॉकडाउन में इन बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं ।


मैंने इन बिज़नेस को अपने एक्सपीरियंस से शेयर किया है आप कोई बिज़नेस शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च जरूर कर ले ।

कमेंट में जरूर बताएं कि आपको ये बिज़नेस ideas कैसे लगे ।


हमारे द्वारा दी गयी जानकारी -