XML क्या है? - What is XML in Hindi:- दोस्तों XTML एक Coding की Language होती है, जिसकी मदद से हम सभी Websites का Structure तैयार करते है। 

दोस्तों XML Full Form होती है:- "Extensible Markup Language."

 

XML एक बहुत ही सरल व सीखी जाने वाली Computer Coding Language है। XML को 90 के दशक में Develop किया गया था। देखा जाए तो HTML का Development निरंतर चल रहा है, क्योंकि XML एक Language है और इसका विकास कभी नही रुकेगा।

 

आज के समय में XML के बहुत से Versions मौजूद है। XML language को Develop "Jon Bosak" ने किया था। आज के युग में XML के सम्पूर्ण दायित्व व अधिकार एक संस्था के नाम है जिसका नाम "World Wide Web Consortium" है।

 
xml kya hai, what is xml in hindi, xml meaning in hindi


XML का पूरा नाम क्या है? - XML Full Form in Hindi:-


Extensible Markup Language

 

XML क्या है? - What is XML in Hindi:-


XML एक Coding Language है, जिसका उपयोग Data को Store करने के लिए किया जाता है। XML की सबसे खास बात यह है कि यह Language HTML के साथ मिलकर भी अपना काम कर सकती है। XML और HTML से मिलकर जो नई भाषा बनती है उसे X-HTML कहते है। XML का प्राथमिक काम तो Data को Store करना है। इसके साथ-साथ XML एक Web-Designing Language है।

 

XML के अंदर छोटे से छोटे Size का Data को Store करके Read किया जा सकता है। जबकि HTML में हम स्सा नही कर सकते है। XML के कारण ही Internet बहुत सरल और उपयोगी हुआ है। 

XML में हम जो Files को Save करते है, उनका Extension ".xml" होता है। एक Web Designer को HTML और CSS के साथ XML का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

 

XML का इतिहास - History of XML in Hindi:-


दोस्तों अगर XML के इतिहास की और नज़र डाले तो हमें पता चलेगा कि XML का Development सन 1996 में हुआ था। XML को "Jon Bosak" ने Developed किया था। XML का सबसे पहला Version "XML 1.0" को सन 1998 में Develop किया गया था। इसके बाद XML का दूसरा Version "XML 1.1" को 4 February सन 2004 में Develop किया गया था।

 
XML की विशेषता - Features of XML in Hindi:-


XML के द्वारा Complex Structure Data को बड़ी आसानी के साथ Handle किया जा सकता है।

XML Language का Formet "User and Computer Freindly" होता है।

XML में Data "Tree Structure" में Read होता है जिस कारण इसकी Processing बहुत ही तेज होती है।

XML में Data को लम्बे समय तक Store व Use किया जा सकता है।

XML का ज्यादातर उपयोग Offline Storage व Data Processing के लिए किया जाता है।

XML का Description "Text Formet" में दिया जा सकता है।

 


XML के क्या उपयोग है? - Uses of XML in Hindi:-


XML Files को Stylesheet के साथ जोड़ा जा सकता है।

किसी भी Formet के Data को XML Document के रूप में Read किया जा सकता है।

XML का Use बहुत बड़ी-बड़ी Websites को Mentain करने के लिए किया जा सकता है।

XML के द्वारा Database को Load व Unload भी किया जा सकता है।

 


XML व HTML के बीच में क्या अंतर है? - Difference Between XML & HTML in Hindi:-


XML के द्वारा Data को Carry किया जा सकता है जबकि HTML के द्वारा Data को Display किया जा सकता है।

XML के Tags "Postdefined" है जबकि HTML के Tags "Predefined" होते है।


ज्यादा जानकारी के लिए इस विडियो को देखे - 

video source - Technical Sagar




Conclusion:-

तो दोस्तों यह थी What is XML in Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी। आशा करता हूँ कि What is XML के बारे में दी गयी जानकारी आप सभी को पसंद आयी होगी। अंत में दोस्तों में सिर्फ यही कहना चाहता हूँ कि XML आज के समय में Websites के लिए रीढ़ की हड्डी है। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

अगर आपके मन में What is XML से सम्बंधित किसी भी प्रकार का Question है तो आप हमसें Comment के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके Question का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी आर्टिकल लाते रहेंगे।

 

अगर आपको हमारा यह What is XML in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share कीजिये और हमारें Blog को Subscribe भी कीजिये  जिससे आपको Latest Post की सूचना समय पर प्राप्त हो जाएगी।

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी -


Tags -  xml ka full form hindi,xml full form hindi,xml full form in computer,xml meaning in hindi,xml video tutorial in hindi,xml meaning in text,xml formatter