Google AdSense se paise kaise kamaye [New Method 2021]

Google AdSense program यह गूगल का एक ऐसा प्रोग्राम है जिससे लोग हर दिन लाखों रुपए कमा रहे हैं सिर्फ और सिर्फ मोबाइल से। अगर आप भी लोग घर बैठे अपने मोबाइल से लाखों रुपए कमाना चाहते हो । Google AdSense se paise kaise kamaye यह जानने के लिए यह पोस्ट आखिर तक पढ़े।


Google AdSense se earning करने से पहले यह समझ लेते हैं की Google AdSense होता kya hai?


Google AdSense kya hai


Google AdSense यह एक advertisement publisher program है | जो आप की वेबसाइट पर ऑटोमेटेकली Ads दिखा कर जब कोई विजिटर उस Ads पर click करता है, तो गूगल उसके आपको पैसे देता है।

गूगल हर Ads अलग-अलग पैसे देते हैं। जिसे की high सीपीसी वाली ऐड हुई तो एक क्लिक के ऊपर आपको ₹30 ₹40 मिलेगी।



Google AdSense se lakho paise kaise kamaye


गूगल ऐडसेंस पैसे कमाने का आसान तो जरिया है ही परंतु इतना भी आसान नहीं। इसके लिए आपको थोड़ा स्मार्ट वर्क करना पड़ेगा। स्मार्ट वर्क से पहले एक चीज आती है जो गूगल ऐडसेंस को चाहिए।


Google AdSense se earning करने के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत है।


A website

Adsense approval account

Traffic visitors


अगर आपके पास यह तीनों भी नहीं है तो निराश मत हो क्योंकि आप बिना वेबसाइट गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हो वह मैं आगे बताऊंगा।


वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए ?


अगर आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता तो आप यह टॉपिक पढ़ सकते हे- Website कैसे बनाएं


आपको बस यह ध्यान में रखना है कि जितना ट्रैफिक उतना ही मुनाफा। अगर आप अपनी वेबसाइट पर दिन में हजार लोग भी लाओगे तब भी आप दिन के 500 - 600 कमाही लोगे।

मान लीजिए आप दिन के 60$ /प्रतिदिन कमा रहे हो। तो आप महीने का

30×60= 1800$ यानी कि 1,26,000 कमाई होगी। आप जितना ज्यादा वक्त ब्लॉगिंग को दोगे उतनी आपकी कमाई बढ़ती जाएगी।


AdSense approval कैसे करवाए ?


सबसे पहले आपको ऐडसेंस अकाउंट बनाना पड़ता है। ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए बस आपको ऐडसेंस गूगल ऐडसेंस मैं लॉगइन करना पड़ेगा फिर लॉग इन करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट का नाम उसमें रजिस्टर करना पड़ेगा।

इसके बाद आपको अपने वेबसाइट के लिए ऐडसेंस अप्रूवल डालना पड़ता है जो कि हमें अपने वेबसाइट पर तीन-चार पोस्ट लिखकर डालना पड़ता है। 

ऐडसेंस अप्रूवल पाने के लिए आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक चाहिए ,वेबसाइट पर चार से पांच पोस्ट चाहिए। बस इसके बाद आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाएगा।


वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाये ?


वेबसाइट पर ट्रैफिक पाने के लिए आपको अपनी पोस्ट फेसबुक ट्विटर पर शेयर करनी पड़ती है। जिसके वजह से आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ती है और रैंकिंग भी। जब आप ब्लॉगिंग करियर में जाओगे तब आपको समझेगा ट्राफिक कहा से लेनी है।


अब बात करते हैं विदाउट वेबसाइट गूगल ऐडसेंस पैसे कैसे कमाए


Without blogging aur website Google AdSense se paise kaise kamaye


गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए वेबसाइट की जरूरत नहीं पड़ती आप बिना ब्लॉगिंग Google AdSense से earning कर सकते हो.

यहां पर दो तरीके आते हैं।

1. यूट्यूब चैनल से

2. मोबाइल एप्स बनाकर उसमें ऐड चलाकर


यूट्यूब चैनल banakar AdSense se paise kaise kamaye


अगर मैं कहूं की ब्लॉगिंग से ज्यादा यूट्यूब चैनल में पैसा कम सकते है तो? हां सही में यूट्यूब चैनल से लोग उदाहरण के तौर पर कैरी मीनाटी उनकी हर महीने की कमाई 20 से 25 लाख होते हैं। शुरुआत में थोड़ा यूट्यूब चैनल स्लो चलता है परंतु जब जैसे-जैसे ग्रोथ होती है वैसे वैसे इनकम ज्यादा होता है ।

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपको कई सारे वीडियो डालनी पड़ेगी जिस पर ऐड आती है। यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए आपके पास 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का views चाहिए. 

जिसके बाद आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होगा और आप उससे पैसे कमा सकते हो।

और आपको बता दूं भविष्य में अगर आपका यूट्यूब चैनल चलने लगा तो आप गूगल ऐडसेंस के साथ-साथ एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हो जिससे आपका मुनाफा डबल हो जाएगा।


Mobile app banakar AdSense se paise kaise kamaye


Google AdSense se earning करने का यह एक उत्तम पर्याय है। आपको बस एक android.app बनाना है और उसको गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड करना है।

भविष्य में जाकर अगर आपके डाउनलोड हजार से भी ऊपर हो गए तो आप एडमॉब को लेकर अप्लाई करके अपने एंड्राइड ऐप पर ऐड्स लगा सकते हो। 

तब एडमॉब आपके ऐप पर लोगों को ऐड दिखाएगा अगर गलती से लोग आपके ऐड पर क्लिक करते हैं तो आपको उसके पैसे मिलेंगे वह सब सीपीसी पर डिपेंड करता है कि कितना मिलेगा।


FAQs - Google AdSense se paise kaise kamaye [New Method 2021] 


Q1 Google AdSense kya hai Google AdSense se paise kaise kamaye?

-Google AdSense यह एक advertisement publisher program hai. जो आप की वेबसाइट पर ऑटोमेटेकली Ads दिखा कर जब कोई विजिटर उस Ads पर click करता है, तो गूगल उसके आपको पैसे देता है। गूगल हर Ads अलग-अलग पैसे देते हैं। जिसे की हाय सीपीसी वाली ऐड हुई तो एक क्लिक के ऊपर आपको ₹30 ₹40 मिलेगी।

Q2 ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं?

- एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए Google.adsense.in पर जाइए register karke अपनी वेबसाइट को कनेक्ट कीजिए।

Q3 Google se online paise kaise kamaye?

-गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने के 3 तरीके पहला वेबसाइट बनाकर यूट्यूब और अपना मोबाइल ऐप बनाकर उसमें ऐड चला के आप गूगल से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो।


आज हमने क्या सिखा


आज हमने देखा कि Google AdSense se paise kaise kamaye, उसमें भी प्रकार देखें विदाउट ब्लॉगिंग गूगल ऐडसेंस पैसे कैसे कमाए और यूट्यूब चैनल्स बनाकर पैसे कैसे कमाए और मोबाइल एप बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए। 

अगर आप भी लोग गूगल ऐडसेंस से लाखों रुपए कमाना चाहते हो तो जल्दी ही अपनी एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाना शुरु कर दो। और उसको एक साइड बिजनेस समझ कर चलाओ।

शुरू में आप एक ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाकर देखो जो बिल्कुल फ्री होती है और उस पर ऐडसेंस अप्रूवल ले कर देखो अगर आपको आसान लगे तो आप वर्डप्रेस की तरफ बढ़ सकते हो।


अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करना ना भूले।

उम्मीद करता हूं आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया हुआ तो सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए गूगल पर technicalsamaj सर्च कीजिए। आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करता हूं कि आपका परिवार और आप ठीक होगे धन्यवाद।