Ransomeware Virus attack से कैसे बचें | reqg file एक्सटेंशन को ठीक कैसे करे ?


अगर आपके कंप्यूटर में भी Ransomeware वायरस आ गया है और आपको इसके बारे में कुछ बेसिक जानकरी पता होनी चाहिए ताकि आप अपने कंप्यूटर को ठीक कर पाए और अपने कंप्यूटर को इस ransomeware वायरस से बचा पाए ।


सबसे पहले जान लेते है कि ये ransomeware virus है क्या और कैसे ये हमारे कंप्यूटर की फाइल्स को affect कैसे करता है और कैसे ransomeware वायरस से अपने कंप्यूटर को सेफ रखे ।


Ransomeware वायरस क्या है ?


Ransomeware एक टाइप का malware (malicious software) है जो साइबर क्रिमिनल इस्तेमाल करते है लोगो के कंप्यूटर डिवाइस को हैक करने के लिए ।


जब एक बार आपके कंप्यूटर में ये वायरस आ जाता है तो साइबर क्रिमिनल इसे ठीक करने के लिए आपसे पैसे माँगते है ।


जब ransomeware वायरस किसी फ़ाइल को एफेक्ट करता है तो वह उसका एक्सटेंशन बदल देता है ।


आप ransomeware वायरस के बारे में यह डिटेल में पढ़ सकते हैं - ransomeware वायरस पूरी जानकारी 


reqg file एक्सटेंशन क्या है,Ransomeware virus क्या है,Ransomware in Hindi


Ransomeware वायरस अटैक से क्या होता है ?


एक साल पहले जब इस वायरस ने बहुत से लोगो के pc में अटैक किया था तो सबके फ़ाइल के एक्सटेंशन को .mkos में बदल दिया था ।


इस समय फिर से यह वायरस लोगों के कंप्यूटर पर अटैक कर रहा है और लोगो के फ़ाइल के एक्सटेंशन को .reqg फ़ाइल में बदल दे रहा है ।


जब आपके pc में ये वायरस आ जाता है तो आपको अपने हर डिस्क में एक फ़ाइल मिलेगी जिसमे लिखा होगा की आपका सारा data encrypt हो चुका है और आप उसे access नही कर सकते और अगर आपको उसे डिक्रिप्ट करना है तो उसके लिए आपके लगेंगे 980 $


अगर आप पहले तीन दिनों में देते है तो आपको देने पड़ेंगे सिर्फ 480$ और अगर आप उन्हें ये पैसे दे भी देते है तो ये कन्फर्म तो नही रहता कि वो आपके data को वापिस करेंगे ।


यह वायरस का हमला ज्यादातर उन्ही लोगो के कंप्यूटर में होता है जिनके पास एंटीवायरस नही होता हैं ।


Ransomeware virus attack से कैसे बचें ?


जब एक बार आपके pc में ये वायरस आ जाता है तो इसे remove करना बहुत मुश्किल काम होता है ।


अगर आप इस ransomeware वायरस के अटैक के बाद कोई एंटीवायरस इनस्टॉल भी करना चाहेंगे तो वो आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल नही होगा ।


जिन लोगो के कंप्यूटर में यह वायरस आया है उन्होंने ये भी बताया है कि शुरुआत में यह वायरस c drive को ज्यादा affect नही करता है लेकिन कुछ देर बाद धीरे धीरे ये c drive को भी एफेक्ट करने लगता हैं ।


आगर आप window डिफेंडर का इस्तेमाल भी करना चाहेंगे तो ये वायरस उसे अलाऊ नही करता हैं इसलिए इस वायरस को अपने कंप्यूटर से रिमूव करना बहुत मुश्किल काम हो जाता है ।


इसको remove करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर को फॉरमेट करना होगा ।


reqg file एक्सटेंशन को ठीक कैसे करे ?


इस समय जितने भी लोगो के कंप्यूटर में ransomeware वायरस का अटैक हुआ है उनके सभी फ़ाइल के एक्सटेंशन .reqg में बदल गए है तो अब हम आपको बताएंगे कि कैसे आप reqg file एक्सटेंशन को ठीक कर सकते है ।


आप नीचे दी गयी वीडियोस को देख कर इसे ठीक कर सकते हैं ।

यूट्यूब पर इन टॉपिक्स पर जितने भी यूट्यूब वीडियो बन रहे है सभी वीडियो में स्पैम कमेंट जो रहे है जिसमे लोग आपको अलग अलग लोगो का नाम बता कर इंस्टाग्राम में मदद मांगने के लिए बोल रहे हैं लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न करें ।




अगर आपका data इन वीडियोस इन मदद से डिक्रिप्ट हो जाएगा तो आप कमेंट में इसके बारे में जरूर बताएं ताकि ज्यादा लोगो की मदद हो पाए ।


उम्मीद करता हूँ कि आपको Ransomeware Virus क्या है , Ransomeware attack से कैसे बचें और reqg file एक्सटेंशन को ठीक कैसे करे ये सभी जानकारी समझ मे आयी होगी ।