Sim card kiske Naam par hai जानिए हिंदी में 2021

Sim card kiske naam par hai 2021 : दोस्तों आप लोगों को भी अनजान नंबर से कोई परेशान करता होगा या कंपनी के फोन आते होंगे तो हमें पता नहीं चलता कि कौन सा फोन उठाना है और कौन सा नहीं ?

इसलिए मैं आज आपको  सिम कार्ड किसके नाम पर है इसकी जानकारी दूंगा। आप बहुत ही आसानी से पता लगा सकते हैं कि sim card किसके नाम पर है।

पहले यह बताना मुश्किल था कि Sim card kiske Naam par hai, बल्कि आम आदमी पता भी नहीं लगा सकता था आपकी यह सिम किसके नाम पर रजिस्टर है। लेकिन अब यह पता लगाना बहुत आसान है। इससे पहले हम थोड़ा सिम कार्ड के बारे में जान लेते हैं।

Naam par hai,सिम किसके नाम पर रजिस्टर है,कैसे जाने सिम किसके नाम है?,नंबर से नाम कैसे पता करें ?,मोबाइल नंबर से नाम पता करना ऑनलाइन 2 मिनट में


सिम कार्ड की जानकारी

सिम कार्ड का पूरा नाम subscriber Identity module है। एक इलेक्ट्रॉनिक चिप है जो मोबाइल में डालते ही GSM नेटवर्क सर्च करती है। 

जब उसको यह GSM नेटवर्क मिल जाता है, तब आप लोगों को कॉल कर सकते हैं या लोग आपको कॉल कर सकते हैं। सिम कार्ड के बहुत से काम है, जैसे कि

सिम कार्ड कि मदद से आप अपने मोबाइल में internet चला सकते हैं।

सिम कार्ड में आप लोगो के मोबाइल नंबर उनका पत्ता और अधिक जानकारी सेव कर सकते हो।

इसे आप किसी भी प्रकार का मैसेज भेज सकते हो या मैसेज कर प्राप्त सकते हो।

सिम कार्ड से आप अपना लोकेशन भी जान सकते हो GPS जो लोकेशन MAP में दिखती है वह सिम कार्ड की वजह से दिखती है।


कैसे जाने सिम किसके नाम है?


सिम नाम चेक ऑनलाइन करने के लिए आपके पास एक एंड्राइड फोन चाहिए। नाम दो तरीके से चेक कर सकते हो :

मोबाइल ऐप

और क्रोम ब्राउजर

मोबाइल ऐप

मोबाइल ऐप से चेक करने के लिए पहले प्ले स्टोर जाए वहां से ट्रूकॉलर  (TrueCaller) ऐप डाउनलोड कीजिए। डाउनलोड होने के बाद अपने गूगल अकाउंट से लॉगइन कीजिए और आपको जिस नंबर की जानकारी चाहिए वह डालिए। 

इस तरह आप मोबाइल एप्स से किसी भी सिम के ओनर का नाम जान सकते हो।

क्रोम ब्राउजर

अपने क्रोम ब्राउज़र में जाकर www.truecaller.com यह वेबसाइट डाल कर, गूगल अकाउंट से लॉगिन करें अब आपको जिस नंबर की जानकारी चाहिए वह नंबर डालिए। इस तरह आपको सिम कार्ड किस नाम पर रजिस्टर है वह पता चल जाएगा।


नंबर से नाम कैसे पता करें ?


नंबर से नाम पता करने के लिए अपना क्रोम ब्राउज़र ओपन करें। अब www.truecaller.com इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने गूगल या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से लॉगइन करें ।

अब आपको जिस नंबर की जानकारी चाहिए वह नंबर वहां पर डालें और सर्च बटन पर क्लिक करें अब 5से 6 सेकंड वेट करें। अब जिस नाम पर सिम कार्ड रजिस्टर है उस ऑनर का नाम पता वहां पर दिख जाएगा।


मोबाइल नंबर से नाम पता करना ऑनलाइन 2 मिनट में


मोबाइल नंबर से नाम पता करना ऑनलाइन बहुत आसान है सिर्फ आपको ट्रूकॉलर की वेबसाइट पर जाकर जिसके भी नंबर की जानकारी चाहिए वह नंबर डालकर आप जानकारी पा सकते हैं।

अगर आपको जानना है कि आपके पास कौन सा सिम कार्ड है तो आप प्ले स्टोर से जाके उसी कंपनी का ऑफिशियल ऐप डाउनलोड करके चेक कर सकते हो।

YOUTUBE


Conclusion (सार)


आशा करता हूं कि आपको हमारा लेख "Sim card kiske Naam par hai जानिए हिंदी में २०२१" पसंद आया होगा। 

अगर आपको सिम कार्ड किसकी नाम पर है जानने में परेशानी होती होगी तो आप नीचे कमैंट्स में बता सकते हो।

उम्मीद करता हूं आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया हुआ तो सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए गूगल पर technicalsamaj सर्च कीजिए। आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करता हूं कि आपका परिवार और आप ठीक होगे धन्यवाद।

Tags-Naam par hai,सिम किसके नाम पर रजिस्टर है,कैसे जाने सिम किसके नाम है?,नंबर से नाम कैसे पता करें ?,मोबाइल नंबर से नाम पता करना ऑनलाइन 2 मिनट में

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी -