ब्रॉडबैंड क्या है , कैसे काम करता है जानिए हिंदी में 2021

आज के आधुनिक युग में सब लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। हमें हर जगह इंटरनेट चाहिए ,अगर इंटरनेट स्लो चलने लगा तो हमें दिक्कते आती है। 

आज प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसे हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस करने मिले। इसका उपाय है ब्रॉडबैंड जो आपको अनलिमिटेड और हाई स्पीड इंटरनेट डाटा प्रदान करता है। 

तो आइए जानते हैं ब्रॉडबैंड क्या है कैसे काम करता है हिंदी में।


Broadband Meaning in Hindi,ब्रॉडबैंड क्या है कैसे काम करता है हिंदी में,ब्रॉडबैंड कैसे काम करता है?,ब्रॉडबैंड के प्रकार,Broadband Meaning in marathi


Broadband Meaning in Hindi

Broadband Meaning in Hindi - Broadband एक high-speed internet access को दर्शाता है । Broadband service हमें एक high-speed एक्सेस देती है जो की data transmission उपलब्ध करवाने का काम करती है। 

यू कहें तो Broadband हमें प्रदान करती है highest quality internet services, जिससे हम कोई भी internet का काम बड़ी ही आसानी से और सरलता से कर सकते हैं। ब्रॉडबैंड हमें सबसे ज्यादा इंटरनेट की स्पीड देता है।


ब्रॉडबैंड एक ही जगह फिक्स होता है , जिसके वजह से हम Broadband कई ले जा नहीं सकते और बार बार बदला जा नहीं सकता। 

लेकिन यह सुविधा घरों व्यापारियों आदि बिजनेस और स्कूल में अच्छी फैसिलिटी प्रदान करता है। जिनको अनलिमिटेड डाटा की जरूरत होती है उनकी पूर्णता Broadband service करती है।


Broadband Meaning in marathi


ब्रोडबंड हे एक हाई स्पीड इंटरनेट दर्शवते .ब्रोडबंड सर्विस आपल्याला शाळा बिजनेस आणि हॉस्पिटलमध्ये कामात येऊ शकते.


Broadband connection kya hai in hindi


ब्रॉडबैंड कनेक्शन क्या है ?

Broadband का अर्थ – Widely Used Bandwidth जो कि एक हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन है ।Broadband Wide Frequency का यूज करके Multiple Channel पर Data Transmit कराता है। Broadband connection का इस्तेमाल करने के लिए Coaxial Cable, Optics , Twisted Pair cable का उपयोग किया जाता है।


Broadband Full Form Broad Bandwidth होता है. Broadband techniques जो  Dial Up Connection से ज्यादा इंटरनेट स्पीड देती है। इसे पढ़कर आपको इतना समझ आ गया होगा कि Broadband Ka Matlab Kya Hota Hai तो चलिए अब हम आपको बताते है कि ब्रॉडबैंड कैसे काम करता है? और Types Of Broadband In Hindi.


how broadband works? - ब्रॉडबैंड कैसे काम करता है?


ब्रॉडबैंड एक Highway जैसा होता है, जिसमें जितनी ज्यादा  Lanes होगी उतनी ही गाड़ियां एक साथ ट्रैवल करेगी।


Broadband Internet multiple data channels का इस्तमाल करके information send करता है । इस specific type की Internet connection को “always on” के नाम से भी जाना जाता है, क्यूंकि broadband Internet access technology हमेशा constantly connected ही होते हैं और ये telephone lines को block नहीं करती हैं और हमें ज्यादा स्पीड मिलती है।


Home broadband Internet users बड़े जल्दी ही Internet के साथ connect हो सकते हो। 

User  नै logging off के बाद network के साथ reconnect होने की जरुरत ही नहीं होती है, इससे delay time बहुत ही कम होती हैं।


Types of broadband in Hindi - ब्रॉडबैंड के प्रकार


वैसे ब्रॉडबैंड  मार्केट में बहुत से प्रकार है, लेकिन हम कुछ विशेष प्रकार के ब्रॉडबैंड के चर्चा करेंगे।

1.DSL

Digital subscriber lane ( DSL)- डिजिटल सब्सक्राइबर लेन (DSL) एक वायरलाइन ट्रांसमिशन तकनीक है, जो Traditional Copper Telephone Lines के उपर डाटा ट्रांसमिट करने की क्षमता रखती है। और इसका उपयोग ज्यादातर घरों और बिज़नेस में  होता है।


DSL Transmission Technology के प्रकार के विषय में जानते हैं –

1.Symmetrical digital subscriber line

2.ASymmetrical digital subscriber line


2.fiber optic

 यह मार्केट में आई नई सर्विस है, जो बिल्कुल हाय इंटरनेट सर्विस प्रदान करती है। Telecommunication Provider कभी-कभी कुछ limited area मे fiber optic ब्रॉडबैंड प्लान्स भी ऑफर करते है।

3.Cable Modem

 Cable modem यह लोकल केबल TV Provider के द्वारा Broadband Cable Connection को प्रदान किया जाता है। 

अगर किसी विशिष्ट एरिया में बहुत सारे उपयोगकर्ता ब्रॉडबैंड केबल सर्विस की कनेक्शन बैंडविड्थ का इस्तेमाल कर रहे है तो इसकी स्पीड घट जाती है।

4.Wireless Broadband

घर में या बिज़नेस को इंटरनेट के साथ एक radio link की मदद से Wireless ब्रॉडबैंड कनेक्ट करता है। यह ग्राहकों के Location को Service Provider की सुविधाओं के साथ जोडे रखता है।

5. Broadband Over Powerline (BPL)

यह एक ऐसी सर्विस है जिसमें लो वोल्टेज और मीडियम वोल्टेज पर ब्रॉडबैंड (BPL) काम करता है।BPL यानि कि (ब्रॉडबैंड ओवर पॉवरलाइन) एक तरह की ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस है जो कि पहले से ही चल रहे Distribution Network पर काम करते हैं।


Tags -Broadband Meaning in Hindi,ब्रॉडबैंड क्या है कैसे काम करता है हिंदी में,ब्रॉडबैंड कैसे काम करता है?,ब्रॉडबैंड के प्रकार,Broadband Meaning in marathi


ब्रॉडबैंड कनेक्शन कैसे ले?

ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय आपको सबसे पहले वहां अपनी लोकेशन सिलेक्ट करनी पड़ेगी, जिसके बाद आपका नाम मोबाइल नंबर और एड्रेस और ईमेल आईडी जैसे जानकारियां मांगी जाएंगी। 

इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। OTP को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरने के बाद आप Jio Fiber हाई स्पीड कनेक्शन इंस्टॉल कर सकेंगे।

यह विडियो भी देखे -


VIDEO SOURCE - YOUTUBE 


FAQs related Broadband


Q1.ब्रॉडबैंड कनेक्शन क्या है?

Broadband का अर्थ – Widely Used Bandwidth जो कि एक हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन है ।Broadband Wide Frequency का यूज करके Multiple Channel पर Data Transmit कराता है। 

Broadband connection का इस्तेमाल करने के लिए Coaxial Cable, Optics , Twisted Pair cable का उपयोग किया जाता है।

Q2.बैंडविथ इंटरनेट कनेक्टिविटी क्या है?

बैंडविथ इंटरनेट कनेक्टिविटी का मतलब अधिकतम डाटा ट्रांसफर रेट उदाहरण के तौर पर १ गीगाबाइट में १००० एमबीपीएस बैंडविथ है।

Q3.वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्शन क्या है?

घर में या बिज़नेस को इंटरनेट के साथ एक radio link की मदद से Wireless ब्रॉडबैंड कनेक्ट करता है। यह ग्राहकों के Location को Service Provider की सुविधाओं के साथ जोडे रखता है।

Q4.ब्रॉडबैंड कनेक्शन कैसे ले?

ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय आपको सबसे पहले वहां अपनी लोकेशन सिलेक्ट करनी पड़ेगी, जिसके बाद आपका नाम मोबाइल नंबर और एड्रेस और ईमेल आईडी जैसे जानकारियां मांगी जाएंगी। इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। 

OTP को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरने के बाद आप Jio Fiber हाई स्पीड कनेक्शन इंस्टॉल कर सकेंगे।

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी -