किसानों के लिए उनकी मूल भाषा में रिकॉर्ड प्रबंधित करने के लिए एक ऐप

Table of Contents

भारत में किसानों के लिए सबसे बड़ी चुनौती खर्चों, भुगतानों आदि को ट्रैक करने में मदद करने के लिए संसाधनों की कमी है। और जो छोटे संसाधन हैं, वे मूल भाषा का समर्थन नहीं करते हैं, जिससे उनकी मुश्किलें और बढ़ जाती हैं।

लेकिन अब और नहीं।

SaaS कंपनी Lio, सभी डेटा प्रबंधन और उनकी मूल भाषा में ट्रैकिंग के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करके इस समस्या को हल करना चाहती है। यहां उनकी टीम, ऐप के बारे में और बताया गया है कि यह किसानों और अन्य छोटे व्यवसायों के लिए गेम-चेंजर क्यों होगा।

              Lio ऐप का उपयोग करने के लाभ

अपना सारा डेटा एक ही स्थान पर रखें


Lio किसानों और अन्य छोटे व्यवसायों को उनके व्यवसाय से संबंधित महत्वपूर्ण संख्याओं और डेटा को प्रबंधित करने और ट्रैक करने के लिए वन-स्टॉप समाधान देता है। इसमें प्राप्त भुगतान, दैनिक खर्चों पर नज़र रखना, यहां तक कि जीएसटी रजिस्टर और कैश रजिस्टर तक शामिल हैं।

साथ ही, चूंकि यह आपके फोन पर आपके पास है, आप इसे किसी भी समय कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं और अपने बैग को बहुत सारी कागजी कार्रवाई से भरने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

साथ ही, इसे शुरू करने में एक मिनट से भी कम समय लगता है। आइये इसके बारे में और जाने।

60 + टेम्प्लेट

60 से अधिक टेम्प्लेट हैं जो विभिन्‍न व्यवसायों के अनुरूप तैयार किए गए हैं। तो हाँ, किसानों, किसानों के प्रयोग में आने वाले बडे परिवहन की टेम्पलेट से लेकर गृहिणियों तक जो खाना या केक बेचते हैं, उन सभी के लिए एक खाका है।और अगर आपको टेम्प्लेट पसंद नहीं हैं या आप चाहते हैं कि आपके पास अतिरिक्‍त विकल्प आदि हों, तो आप अपना खुद का टेम्प्लेट भी बना सकते हैं।

आप मौजूदा दस्तावेज़ों को संशोधित भी कर सकते हैं और दैनिक या मासिक पृष्ठ जोड़ सकते हैं या आवश्यकतानुसार उन्हें हटा सकते हैं। यह जानने के लिए कि आप अपनी व्यय पत्रक या भुगतान डेटा कहाँ प्राप्त कर सकते हैं, कई फ़ोल्डर बनाने का विकल्प भी है।

lio app for farmers in hindi 1428286401

साझा करना आसान हो गया


एक बार जब आप अपनी टीम के सदस्यों को जोड़ लेते हैं, तो आप सेकंड में उनके साथ शीट और दस्तावेज़ साझा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, व्हाट्सएप, जीमेल और अन्य सोशल ऐप पर शेयर करना भी पहले से कहीं ज्यादा आसान है (जैसे दोस्तों के साथ वीडियो या फोटो शेयर करना)।


मोबाइल के लिए उपयुक्त उत्तरदायी टेम्पलेट


हम एक मोबाइल-पहली पीढ़ी हैं, और इस प्रकार, यह प्राथमिकता है कि सभी टेम्प्लेट उत्तरदायी हों ताकि आप और आपकी टीम सब कुछ देख सकें और उतनी ही स्पष्टता के साथ काम करना जारी रख सकें जितनी आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर करते हैं।

कई भाषाओं में उपलब्ध


किसान पूरे देश में मौजूद हैं। कुछ हिंदी पसंद करेंगे, जबकि कुछ बांग्ला में पढ़ना पसंद करेंगे। इससे उनके लिए ऐप के माध्यम से नेविगेट करना और दस्तावेज़ बनाना, साझा करना आसान हो जाएगा।

लेकिन अधिकांश ऐप बड़े व्यवसायों (और इस प्रकार केवल अंग्रेजी और हिंदी को प्राथमिकता देते हैं) के साथ, इस मूलभूत पहलू को भुला दिया जाता है।

Lio कई भाषाओं में उपलब्ध है। अब आप हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू से मलयालम, तेलुगु, गुजराती, यहां तक कि बांग्ला तक अपनी पसंदीदा भाषा में काम कर सकते हैं।

लक्ष्य व्यापार के लिए भाषा की बाधाओं को तोड़ना है और यह सुनिश्चित करना है कि सभी को विकास और मुनाफे में समान अवसर मिले।

lio app for farmers in hindi 512013487

कहीं से भी कभी भी सहायता प्राप्त करें

क्या आपको दस्तावेज़ साझा करने या टेम्पलेट बनाने में समस्या हो रही है? कोई दिक्कत नहीं है। Lio सपोर्ट टीम आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार है। आप ईमेल के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं या उनकी वेबसाइट पर उल्लिंखित मोबाइल नंबर का उपयोग करके उन्हें कॉल कर सकते हैं।

Lio के बारे में थोड़ा

Lio या लाइफ इन ऑर्डर ऐप को नवंबर 2020 में लॉन्च किया गया था और एक साल से भी कम समय में इसके 40 लाख से अधिक डाउनलोड हो चुके थे। जुलाई 2021 में इसके लॉन्च होने पर इंडोनेशिया में भी इसे मजबूत रूप से अपनाया गया। ऐप को ऐप स्टोर और प्ले स्टोर पर 4.6 रेटिंग मिली है।

और हाल ही में, Lio ने Lightspeed India और Sequoia Capital India से लगभग 37 करोड़ रुपये जुटाए। यह मार्च 2024 में एंजेल राउंड से जुटाई गई राजधानी के शीर्ष पर है।

उस समय, आकृति वैश, अनुपम मित्तल, आशीष हेमराजानी, गौरव मुंजाल, हरेश चावला, कुणाल बहल, कुणाल शाह,मनिंदर गुलाटी, मितेन संपत, प्रक्षित डार, रोहित बंसल, रोमन सैनी, सचिन भाटिया, सिद्धार्थ राव जैसे उद्योग में प्रसिद्ध नामों के द्वारा इस डेटा प्रबंधन ऐप में निवेश किया गया था।

संस्थापकों के बारे में


इसके संस्थापक अनुराग विजयवर्गीय और अनुपम विजयवर्गीय हैं। उन्हें | Lio का विचार तब आया जब उन्होंने अपनी मां को मध्याह्न भोजन के बारे में एक परियोजना के लिए एक ही स्थान पर सभी प्रासंगिक डेटा इकट्ठा करने के लिए संघर्ष करते देखा।

और क्या हम सब वहाँ नहीं रहे हैं, विभिन्‍न डॉक्स, स्प्रेडशीट, पीपीटी, आदि के बीच करतब दिखाते हुए, और सोच रहे हैँ कि अगर वे सभी एक ही स्थान पर होते तो यह कितना आसान होता? ठीक ऐसा ही Lio ऐप करता है।

Lio ने विस्तार को आगे बढ़ाने के लिए मधु सुधन को वीपी-बिजनेस के रूप में जोड़ा है। वह सेंसहॉक जैसी सास कंपनियों के साथ अनुभव के साथ आईआईएम बैंगलोर के पूर्व छात्र हैं।


निष्कर्ष

अगर कोविंद -19और उसके परिणामस्वरूप हुए लॉकडाउन ने हमें कुछ सिंखाया है, तो वह यह था कि किसान और छोटे उद्यमी संकट के समय सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। लेकिन, इसने हमें यह भी दिखाया कि कैसे डिजिटल होने से हमारा समय और संसाधनों की बचत हो सकती है।


Lio के साथ, हर व्यवसाय को खर्च, राजस्व, जीएसटी, आदि का प्रबंधन करने के लिए नवीनतम टूल तक पहुंच प्राप्त होती है और ऐप का उपयोग करना बहुत आसान है। सिलाई की दुकानों, खाद्य व्यवसायों, आदि जैसे विशिष्ट व्यवसायों को पूरा करने वाले टेम्प्लेट के साथ मिनटों में आरंभ करें और यदि वे नहीं हैं, तो अपने लिए एक बनाने के लिए स्वतं महसूस करें।

इसलिए यदि आप हज़ारों स्प्रेडशीट और दस्तावेज़ों से आज़ादी चाहते हैं जो आपके पूरे ड्राइव में बिखरे हुए हैं, तो आज ही Lio डाउनलोड करें और अपने जीवन को व्यवस्थित करें।

Leave a Comment