Whatsapp Se Payment Kaise Kare ?

WhatsApp Pay काफी समय से बीटा टेस्टिंग में था। अंत में, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप, व्हाट्सएप ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप पर नए आइकन जोड़े हैं। 

व्हाट्सएप पे बटन यूजर्स को मैसेजिंग ऐप पर पैसे भेजने और प्राप्त करने देता है। 

अब, आपको पैसे भेजने के लिए एक अलग ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी यदि आपने पहले ही व्हाट्सएप पर अपने कार्ड का विवरण जोड़ लिया है। 

आज हम whatsapp se payment kaise kare के बारे सम्पूर्ण जानकारी लेंगे| 





WABetaInfo के अनुसार, “व्हाट्सएप जल्दी से भुगतान भेजने के लिए एक नया शॉर्टकट पेश कर रहा है। पहले आपको भुगतान भेजने के लिए चैट एक्शन शीट खोलनी पड़ती थी, व्हाट्सएप अब चैट बार पर एक समर्पित बटन लगा रहा है।

WhatsApp Pay एक इन-चैट भुगतान सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी संपर्क सूची में लेनदेन करने की अनुमति देती है। 

यह एक UPI-आधारित भुगतान सेवा है जो आपको पैसे भेजने और प्राप्त करने दोनों की अनुमति देती है। इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित किया गया था।

व्हाट्सएप पे कब पेश किया गया था?

 व्हाट्सएप पे को भारत में फरवरी 2018 में ट्रायल रन के तहत लॉन्च किया गया था। 

आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी के तहत एक मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से भुगतान शुरू किया गया था। 7 फरवरी, 2020 को मैसेजिंग ऐप को चरणबद्ध तरीके से अपनी डिजिटल भुगतान सेवा शुरू करने के लिए एनपीसीआई की मंजूरी मिली। 

पहले चरण में, व्हाट्सएप देश में 10 मिलियन उपयोगकर्ताओं को भुगतान सेवाएं प्रदान करेगा।

व्हाट्सएप पे कैसे इनेबल(चालू) करें?

व्हाट्सएप पे का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को किसी संपर्क को भुगतान करना होगा। अनुरोध प्राप्त होने के बाद, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर अपना यूपीआई खाता स्थापित कर सकता है| 

व्हाट्सएप पे का उपयोग कैसे करें?

उपयोगकर्ता शेयर फ़ाइल आइकन पर टैप करके और 'भुगतान' का चयन करके चैट के माध्यम से सीधे पैसे भेज सकते हैं। 'भुगतान' अनुभाग शॉर्टकट मेनू पर उपलब्ध है। 

उपयोगकर्ता उस अनुभाग में अपने लेनदेन इतिहास और खाते के विवरण की जांच कर सकते हैं। 

भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पद्धति पर काम करती है, जहां बिना बैंक खाता संख्या और प्राप्तकर्ताओं के आईएफएससी कोड प्रदान किए बिना फंड ट्रांसफर शुरू किया जा सकता है।

व्हाट्सएप पे: लेन-देन के तरीके

व्हाट्सएप पे उपयोगकर्ताओं को केवल अपने संपर्कों को पैसे भेजने की अनुमति देता है जिसके बाद यह यूपीआई आईडी(UPI ID) को सक्षम करता है।

व्हाट्सएप पे यूजर्स यूपीआई आईडी डालकर पैसे भेज सकते हैं। क्यूआर कोड के जरिए व्हाट्सएप यूजर्स उन लोगों को भी पैसे भेज सकते हैं जो उनकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं हैं।

व्हाट्सअप के शानदार ट्रिक्स

अपने संदेशों में कुछ शब्द जोड़ने के लिए पाठ को प्रारूपित करें

WhatsApp आपको फ़्लाई पर टेक्स्ट में बोल्ड, इटैलिकाइज़ या स्ट्राइकथ्रू जोड़ने देता है। ऐसा करने के लिए, आपको उस पाठ के पहले और बाद में कुछ विशेष वर्ण जोड़ने होंगे, जिसे आप प्रारूपित करना चाहते हैं। whatsapp पर लोग whatsapp about status भी काफी मजेदार लगाते है| 


अपने संदेशों को गायब या unsend करे 

व्हाट्सएप वर्तमान में एक नई सुविधा शुरू कर रहा है जो आपको विशिष्ट बातचीत के लिए गायब संदेशों को चालू करने की अनुमति देता है। 

इसके सक्षम होने पर, आपके सभी संदेश सात दिनों के बाद चैट से गायब हो जाएंगे।

अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर संपर्क या चैट के नाम पर टैप करके गायब होने वाले संदेशों को चालू करें। विकल्पों की सूची से गायब होने वाले संदेशों का चयन करें और फिर ऑन पर टैप करें।

ध्यान रखें कि आपके द्वारा भेजी या प्राप्त की गई कोई भी छवि स्वचालित रूप से आपके या प्राप्तकर्ता के फ़ोन में सहेजी जाती है, इसलिए जब फ़ोटो वाला संदेश गायब हो जाएगा, तब भी वास्तविक छवि सहेजी जा सकती है।

किसी संदेश को तारांकित करें ताकि बाद में उसे ढूंढना आसान हो

किसी संदेश को तारांकित करने से किसी मित्र द्वारा आपको भेजे गए सार्थक संदेश, फ़ोन नंबर, पता या लेख लिंक पर वापस जाने का एक सुविधाजनक तरीका बन जाता है। 

मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करें, फिर स्टार आइकन पर टैप करें। संदेश के बगल में एक छोटा तारा चिह्न रखा जाएगा ताकि आप अपनी बातचीत को स्क्रॉल करते समय इसे आसानी से पहचान सकें। whatsapp पर कई funny group भी बनाये जाते है| 

मेमोरी खाली करें, और देखें कि आप किससे सबसे अधिक बात करते हैं

इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि WhatsApp पर आपका BFF कौन है? इसका पता लगाना आसान है।

अपने iPhone या Android फ़ोन पर, सेटिंग > संग्रहण और डेटा > संग्रहण प्रबंधित करें पर जाएं. आपके फ़ोन पर सबसे अधिक संग्रहण का उपयोग कौन कर रहा है, इसके क्रम में संपर्कों की एक सूची पॉप्युलेट होगी। 

अधिक विस्तृत आँकड़े देखने के लिए प्रत्येक संपर्क पर टैप करें, जैसे आदान-प्रदान किए गए संदेशों की संख्या, चित्र और GIF।

व्हाट्सएप का नया लुक स्टोरेज सेक्शन आपके फोन पर जगह लेने वाली बड़ी फाइलों से छुटकारा पाना आसान बनाता है, साथ ही आपको यह देखने का एक तरीका भी देता है कि आप किसके साथ सबसे ज्यादा चैट करते हैं।

संदेश विवरण देखें

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई संदेश किस समय दिया या पढ़ा गया? अपने iPhone पर उन आँकड़ों को देखने के लिए आपके द्वारा भेजे गए संदेश पर बाईं ओर स्वाइप करें। 

एंड्रॉइड उपयोगकर्ता किसी संदेश को लंबे समय तक दबा सकते हैं, फिर मेनू बटन पर टैप करें और उसके बाद जानकारी पर टैप करें।

बातचीत को म्यूट करें

मूवी या मीटिंग में जाते समय, चैटिंग ग्रुप वार्तालाप या किसी ऐसे मित्र को चुप कराने के लिए WhatsApp के म्यूट फ़ीचर का उपयोग करें, जिसे यह संकेत नहीं मिलता कि आप व्यस्त हैं।

एंड्रॉइड उपयोगकर्ता चैट पर लंबे समय तक प्रेस कर सकते हैं, फिर स्क्रीन के शीर्ष पर क्रॉस-आउट स्पीकर आइकन पर टैप करें। iPhone उपयोगकर्ता बातचीत के दौरान बाईं ओर स्वाइप कर सकते हैं, फिर थ्री-डॉट बटन पर टैप करें और उसके बाद म्यूट करें।

आप 8 घंटे, एक सप्ताह या हमेशा के लिए म्यूट करना चुन सकते हैं। whatsapp se payment kaise kare और साथ ही अब आप whatsapp से पेमेंट भी कर सकते है| 

Tags-whatsapp se payment kaise kare,whatsapp se payment kaise karte hain,whatsapp se payment kaise karen,is whatsapp payment safe,whatsapp se kaise hota hai,whatsapp load kaise hoga

इस पोस्ट को भी जरुर पढ़ें -

1.फ़ोन पे रिचार्ज कैसे करें ?

2.ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोले ?

अधिक जानकारी के लिए इस विडियो को भी देख सकते हैं -

Video source - Youtube