how to increase google adsense earnings in hindi

 क्या आप भी एक ब्लॉगर है और आप अपने एडसेंस की परफॉर्मेंस से परेशान है , क्या आपके एडसेंस में भी आपको कम CPC , CTR मिलता है तो चिंता करने के कोई बात नही है ।

आज के इस ब्लॉग हम आपको बताने वाले है how to increase google adsense earnings in hindi और  कुछ ऐसे एडसेंस टिप्स देने वाले है जिनको अप्लाई करने के बाद आपके ब्लॉग की earning 50% तक increase हो सकती हैं तो चलिए आज का ब्लॉग शुरू करते है और जानते है की कैसे हम अपने ब्लॉग के adsesce अर्निंग को बढ़ा सकते हैं ?

मैं यहां आपके साथ 9 से 10 तरीके शेयर करने वाला हूं जिनका इस्तेमाल करके मैंने अपने ब्लॉगर की अर्निंग बढ़ाई थी तो कुछ ऐसे भी टिप्स हो सकते है जो सिर्फ उन लोगो के लिए हो जिनका ब्लॉग ब्लॉगर पर बना हुआ हैं ।

एडसेंस earning बढ़ाने के tarike , adsence earning kaise badhaye , increase your adsense earning

Adsense earning बढ़ाने के तरीके | how to increase google adsense earnings in hindi

1. High CPC Keyword पर आर्टिकल लिखे –

मैने बहुत लोगो को ये बताया है की high CPC कीवर्ड पर आर्टिकल लिखने से CPC increase होती है लेकिन उनको ये नही समझ में आता है की high CPC keyword होता क्या है और ऐसे कीवर्ड कहा से खोजे ।

High CPC keyword हम उन कीवर्ड को कहते है जिसके बारे में अगर हम गूगल पर लिखते है तो हमे अच्छा ad revenue मिलता है और ज्यादातर high cpc कीवर्ड में compitition कम होता है लेकिन इन कीवर्ड पर ad बहुत चलते है इसलिए आप इन कीवर्ड पर सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाकर अच्छी अर्निंग कर सकते हैं ।

अगर आप high cpc कीवर्ड पर आर्टिकल लिखेगे तो हो सकता है कुछ ब्रांड आपसे डायरेक्ट कॉन्टेक्ट करे स्पॉन्सरशिप के लिए और वो एडसेंस के तुलना में बहुत पैसे देते हैं ।

इस समय के कुछ ट्रेंडिंग और High CPC कीवर्ड – NFT, Blockchain, Web 3.0

2. Auto ad और मैन्युअल ad लगाए –

बहुत सारे लोग अपने ब्लॉग पर सिर्फ auto ads या सिर्फ manual ads लगाते है लेकिन अगर आपको अपने एडसेंस का ctr बढ़ाना है तो आपको दोनो एड्स का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ad दिखे और उस पर ज्यादा क्लिक आए ताकि आपकी अर्निंग ज्यादा हो सके ।

3. Simple theme का इस्तेमाल करें –

बहुत सारे लोग होते है जो अपने ब्लॉग को सुंदर दिखाने के लिए बहुत heavy और डेकोरेटिव थीम का इस्तेमाल करते है जिससे हमारा ब्लॉग तो बहुत अच्छा दिखाता है लेकिन इससे हमारे SEO और एडसेंस पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं ।

अगर आप बहुत ज्यादा डेकोरेटिव थीम इस्तेमाल करेंगे तो इससे आप के ब्लॉग की स्पीड slow हो जाती है जिससे आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक नही करती है और आपके ब्लॉग का थीम पहले से ही इतना भरा होता है की एड्स लगाने या ads दिखने के लिए theme में जगह ही नहीं बचती हैं ।

4. कीवर्ड का इस्तेमाल अच्छे से करें –

कई बार ऐसा होता हैं की हम किसी टॉपिक पर पोस्ट लिखते है लेकिन है उन पोस्ट में कीवर्ड अच्छे से इस्तेमाल नही करते है जिसकी वजह से एडसेंस को ये समझ में नही आता है की वो किस टाइप का कंटेंट है और उस पोस्ट में low CPC ads दिखने लगते हैं ।

इसलिए आप जब भी कोई high cpc keyword पर आर्टिकल लिख रहे हों तो कीवर्ड का सही ढंग से इस्तेमाल करे ताकि आपके ब्लॉग पर अच्छा एड्स आए ।

5. फुटर ads लगाए –

अपने ब्लॉग के होम पेज पर फूटर एड्स लगाए , बहुत सारे लोग बोलते है की फुटर एड्स लगाने से एडसेंस ban हो जाता हैं लेकिन ऐसा कुछ नही है एडसेंस की पॉलिसी है की एड्स 40% से ज्यादा स्क्रीन कवर न करें बस आपको इस बात का ध्यान रखना हैं ।

मेरे ब्लॉग का पहले CTR 4 से 5 प्रतिशत का था फिर मैने अपने ब्लॉग पर फूटर एड्स लगाया जिसके बाद मेरे ब्लॉग का ctr 7 से 8 प्रतिशत का हो गया ।

फूटर एड्स कैसे लगाये ये सिखने के लिए इस विडियो को देखे – 

VIDEO SOURCE – TECH RIPPON 

6. Low CPC Ads को ब्लॉक करें –

गूगल एडसेंस का एक फीचर होता है जिसकी मदद से आप खराब क्वालिटी के एड्स को ब्लॉक कर सकते हैं ।

आप अपने एडसेंस पर जाके उन एड्स यूनिट को देख सकते है तो अच्छा रिस्पॉन्स नही कर रहे हैं और आप उन्हे ब्लॉक भी कर सकते हैं ।

एडसेंस पर low performing ads को ब्लॉक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें –

1. आपको अपना एडसेंस अकाउंट खोलना हैं , उसके बाद आपको वहां blocking control का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करना हैं ।

2. इसके बाद content के ऊपर क्लिक करके all sites पर क्लिक करें ।

3. उसके बाद आपको Manage General Categories पर क्लिक करना हैं ।

4. अब आपको देखना है कौन सी कैटेगरी के एड्स पर क्लिक नही आ रहे है आपको उनको block कर देना हैं।

7. ब्लॉग के ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ाए –

आपको अपने ब्लॉग की ऑर्गेनिक ट्रैफिक को भी बढ़ाना है ताकि आपकी earning बढ़ सके ।

बहुत सारे ब्लॉगर बताते है की ऑर्गेनिक ट्रैफिक पर आपको 50% ज्यादा की CPC मिलती है सोशल मीडिया के ट्रैफिक की तुलना में इसलिए आप ज्यादातर ट्रैफिक ऑर्गेनिक लाने का प्रयास करें ।

ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप अपने उन पोस्ट को edit करें जो पहले से गूगल पर रैंक कर रहें हो जिससे आपको अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा ।

8. Social media पर डायरेक्ट लिंक शेयर न करे –

बहुत सारे लोग जब भी किसी सोशल मीडिया पर लिंक शेयर करते है जहां से उन्हें ट्रैफिक आता है लेकिन डायरेक्ट लिंक से ट्रैफिक आने के वजह से अच्छा CPC वाले एड्स नही दिखते हैं इसलिए आप गूगल पर अपने ब्लॉग का नाम सर्च करें उसके बाद गूगल सर्च का लिंक लोगो के साथ या सोशल मीडिया पर शेयर करें  ।

इस लिंक को शेयर करने से हो सकता है थोड़े कम लोग आपके ब्लॉग पर आए लेकिन उन्हें एड्स high CPC वाले दिखेंगे ।

एडसेंस earning बढ़ाने के ऊपर मेरे विचार –

बहुत सारे लोग ये बोलते है की आपको सिर्फ एक टॉपिक पर ही लिखते रहना है मतलब आपके ब्लॉग का niche एक ही होना चाहिए जिससे आपकी earning ज्यादा होगी , लेकिन मेरे एक्सपीरियंस से ये fact गलत हैं ।

एक ही टॉपिक या niche पर ब्लॉग लिखने से आपको सिर्फ एक ही फायदा होगा की आपको स्पॉन्सर अच्छे मिल सकते हैं ।

क्योंकि मैं काफी लंबे समय से हिंदी ब्लॉग चला रहा हूं और मेरा हिंदी ब्लॉग multi niche है जिसपर मैं लगभग सभी चीजों के बारे में लिखता हूं और मेरे उस हिंदी ब्लॉग का RPM 10 से 15 डॉलर का हैं ।

इसलिए अगर आप चाहते है की आप multi niche पर ब्लॉग लिखे तो आप ऐसा कर सकते है लेकिन आप कोशिश करें कि उन्हीं niche को सेलेक्ट करें जिसपर आप अच्छा आर्टिकल लिख सके और वो high cpc वाला niche हो ।

निष्कर्ष –

मैंने इस पोस्ट एडसेंस अर्निंग बढ़ाने के कुछ खास तरीके बताए है जिससे आप भी अपने ब्लॉग की अर्निग आराम से बढ़ा सकते है और अगर आपको ये ब्लॉग अच्छा लगा तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं ।

अगर आपको एडसेंस से रिलेटेड और कोई जानकारी चाहिए तो आप हमे कमेंट में बता सकते है हम उस टॉपिक पर भी पोस्ट लिख कर आपको समझा देंगे । 

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

Leave a Comment