sote sote paise kaise kamaye

अगर आप घर बैठे कर पैसे कमाना चाहते है या सोते सोते पैसा कमाना चाहते हो तो ये पोस्ट आप के लिए काफी इंटरस्टिंग होने वाला है और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बहुत सारे ऐसे तरीके के बारे में पता चल जायेगा जहां से आप सोते समय भी पैसे कमा सकते हैं ।

आज के इस पोस्ट में हम आपको passive income के बारे में बताने वाले है और साथ में कुछ ऐसे passive इनकम आइडिया शेयर करेंगे जहां से आप सोते सोते पैसे कमा सकते हैं ।

उन तरीको को जानने के पहले है थोड़ी से जानकारी passive income के बारे में भी ले लेते है ताकि हमको आगे की जानकारी और अच्छे से समझ में आए ।

Passive income क्या होती है ?

Passive इनकम एक ऐसी इनकम source होती हैं जहा से हम बस एक बार काम करके लंबे समय के लिए वहां से पैसे कमा सकते हैं ।

जैसे – Passive इनकम का उदाहरण आप यूट्यूब को मान सकते है अगर आपका यूट्यूब चैनल एक बार ग्रो हो गया तो आप अगर उस पर कुछ समय के लिए काम नही करेंगे तब भी आपका पैसा आएगा ।

आपने passive इनकम के बारे में जान लिया अब हम जान लेते है passive income के कुछ ऐसे source जहां से हम सोते सोते पैसे कमा सकते हैं ।

sote sote paise kaise kamaye, passive income kaise kare, passive income kaise kren

सोते सोते पैसे कैसे कमाए | sote sote paise kaise kamaye

1. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग मुझे passive इनकम का सबसे अच्छा सोर्स लगता है क्योंकि आप इसमें एक बार मेहनत करेंगे तो आपको जिंदगी भर के लिए इससे पैसा कमा सकते हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और अगर आपके लिंक से किसी ने उस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीद लिया तो आपको उसका कमीशन मिलता है ।

एफिलिएट मार्केटिंग की ख़ास बात ये है की इसमें कभी कंपीटीशन नही बढ़ सकता क्योंकि मार्केट में लाखो-करोड़ों प्रोडक्ट है और आप लगभग सभी के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में इसलिए आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

मैने भी एफिलिएट मार्केटिंग की है तो इससे रिलेटेड मैं आपके साथ जानकारी शेयर कर सकते हूं की आप इसे कैसे स्टार्ट कर सकते हैं ।

आपको सबसे पहले एक ऐसे प्रोडक्ट को खोजना है जिसको आप बेच सकते हैं , बहुत सारे लोग शुरू में amazon या flipkart को चुनते है क्योंकि यहा पर एक साथ कई सारे प्रोडक्ट्स से आप कमीशन कमा सकते हैं तो आप चाहे तो इन प्लेटफार्म के एफिलिएट को ज्वॉइन कर सकते हैं ।

फिर आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं उसके बाद आप चाहे तो कुछ सोशल मीडिया पर इसके ad भी चला सकते है , आज के समय में सोशल मीडिया पर कुछ टूल या प्रोडक्ट अचानक से बहुत फेमस होते है आप उनके ad सोशल मीडिया पर चला सकते है जिससे आपको जल्दी सेल मिलेगी और आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं ।

2. ब्लॉगिंग

इंटरनेट पर या यूट्यूब पर अगर आप ऑनलाइन earning का जरिया खोजेंगे तो आपको ब्लॉगिंग का नाम जरूर मिलेगा , ब्लॉगिंग passive इनकम कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका होता हैं ।

ब्लॉगिंग को समझाने से पहले मैं आपको ये बता दूं कि ब्लॉगिंग दो तरीके के होती हैं कुछ tool website की ब्लॉगिंग होती है और कुछ आर्टिकल राइटिंग की ब्लॉगिंग होती हैं ।

जैसे आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो ये आर्टिकल राइटिंग ब्लॉगिंग पर और ये एक डायनेमिक वेबसाइट है क्योंकि इसमें कई सारे पेज और कई सारे पोस्ट हैं ।

इस ब्लॉग पर मैं हमेसा आर्टिकल डालता रहता हूं लेकिन अगर मैं कुछ महीने तक इस ब्लॉग पर पोस्ट नही डालूंगा तब भी मेरी earning होती रहेगी लेकिन मुझे उसके बाद इस ब्लॉग पर काम करना होगा लेकिन अगर आप tool वेबसाइट बनाते है तो आपको उसे सिर्फ एक बार कोड की मदद से बनाना है फिर आप हमेशा के लिए बिना कुछ काम किए उस ब्लॉग से earning कर पाओगे ।

अगर आप जानना चाहते है की ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़े ।

हमने आपको अभी तो दो बेहतरीन तरीके बता दिए जिससे आप passive इनकम बना सकते हो इसके बाद तीसरे नंबर पर हम यूट्यूब को बताते लेकिन यूट्यूब के बारे में पहले से ही लगभग सभी लोगो को पता होगा ।

इसलिए passive इनकम कमाने के तीसरे method पर हमने refer and earn के बारे में बताया है ।

3. Refer एंड Earn

Refer एंड earn को भी आप एफिलिएट मार्केटिंग की तरह समझ सकते है , मार्केट में हमेशा नए नए एप आते रहते है और कुछ एप ऐसे होते है जो आपको अच्छा इनकम देते है जिससे आप एक रेफर करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

कुछ एप ऐसे होते है जिसमे अगर आपने किसी को रेफर किया और फिर उन्होंने किसी और को रेफर किया तो आपको भी उसका कमीशन मिलता है इसलिए इसको भी आप passive income बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

4. शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड –

शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड बहुत ही बढ़िया तरीका होता है passive इनकम करने के लिए बस आपके पास शुरू में कुछ पैसे रहने चाहिए जिसे आप शेयर मार्केट या म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर पाए ।

शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए आपके पास शुरू में थोड़ी नॉलेज रहनी चाहिए , मैने शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पोस्ट भी लिखा है आप अगर शेयर मार्केट में बिल्कुल शुरू से पैसे कमाना चाहते है तो उस पोस्ट को जरूर पढ़े ।

अधिक जानकारी के लिए ये विडियो देखे – 

VIDEO SOURCE – VIVEK BINDRA

निष्कर्ष (सोते सोते पैसे कैसे कमाए)

इस पोस्ट में हमने आपको passive income कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके बताए है और आपको sote sote paise kaise kamaye ये भी बताया हैं ।

इस पोस्ट में हमने आपको पैसे कमाने के बहुत तरीके बताए है और मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा और अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो हमसे कमेंट में पूछिए ।

4 thoughts on “sote sote paise kaise kamaye”

  1. apne host or domain kaha se purchage kiya or kaha se traffic laye apne page par mera ye first week hai blogging main abhi free wale main shuru kiya hai, agar aap mujhe thoda sahi janakari denge to shayad mera bhi blogg earn karne lagega jald hi

    Reply

Leave a Comment