पेपर ट्रेडिंग क्या होता है | पेपर ट्रेडिंग कैसे करे [2022]

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे एक नए ब्लॉग पोस्ट में जिसमे है बताने वाले है पेपर ट्रेडिंग के बारे में पेपर ट्रेडिंग से रिलेटेड मुझसे कई सारे सवाल पूछे जाते हैं ।

पेपर ट्रेडिंग क्या है,पेपर ट्रेडिंग कैसे करे ,paper trading meaning in hindi और पेपर ट्रेडिंग के फ़ायदे क्या है और नुकसान क्या है ?

अगर आपको भी पेपर ट्रेडिंग के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

पेपर ट्रेडिंग क्या होता है ?

पेपर ट्रेडिंग एक तरह का ट्रेडिंग होता है जो आप रियल मार्केट में रियल टाइम पर करते हैं लेकिन इसमें आप fake मनी के साथ यानी नकली पैसो के साथ ट्रेडिंग करते हैं ।

आपने शेयर मार्केट में ट्रेडिंग का नाम तो जरूर सुना होगा जब कोई नया आदमी बिना सीखे ट्रेडिंग करना शुरू कर देता है तो उसको लॉस हो सकता है इसलिए उसे पहले पेपर ट्रेडिंग करके शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना सीखना चाहिए ।

मार्केट में ऐसे कई सारे ऐप्स है जिनका नाम आपने सुना होगा जिन पर अकाउंट बनाने पर आपको कुछ पॉइंट मिलता है जिनसे आप पेपर ट्रेडिंग कर सकते हैं जैसे – eToro , AvaTrade


paper trading in hindi, paper trading kya hota hain , paper trading meaning in hindi


हमने आपको बता दिया कि पेपर ट्रेडिंग क्या होता है अब हम जान लेते हैं कि पेपर ट्रेडिंग को कैसे करते हैं और पेपर ट्रेडिंग के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं ?

[2022] में पेपर ट्रेडिंग कैसे करे 

पेपर ट्रेडिंग करने के दो मुख्य तरीके होते हैं –

1. ऑनलाइन पेपर ट्रेडिंग

2. ऑफलाइन पेपर ट्रेडिंग

ऑनलाइन पेपर ट्रेडिंग क्या होता है ?

इंटरनेट पर ऐसे कई सारे ऐप्स है और वेबसाइट है जहां पर आप अपना Demo अकाउंट बनाकर पेपर ट्रेडिंग कर सकते हैं जिसे ऑनलाइन पेपर ट्रेडिंग कहा जाता है ।

ऑनलाइन पेपर ट्रेडिंग में आपको वेबसाइट या एप के द्वारा बहुत सारा पैसा दिया जाता है जिससे कि आप पेपर ट्रेड कर सकते हैं ।

ऑनलाइन पेपर ट्रेंड करने के कुछ प्लेटफार्म के नाम –

1. moneybhai.com

2. Investview.com

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि हम पेपर ट्रेडिंग इसलिए करते हैं ताकि हम ट्रेडिंग सीख पाए लेकिन एप हमें इतने सारे पैसे देते हैं तो कई सारे लोग सिर्फ बहुत सारा पैसा लगा के पेपर ट्रेड करते हैं वह मार्केट या ट्रेडिंग को सीखने में ध्यान नही देते हैं ।

ऑफलाइन पेपर ट्रेडिंग क्या होता है ?

ऑफलाइन पेपर ट्रेडिंग पहले के समय में ज्यादा किया जाता था जिसमें हम पेन और पेपर लेकर उस पर रियल टाइम में मार्केट ट्रेड करते हैं और ट्रेडिंग सीखते हैं ।

पेपर ट्रेड कैसे कर सकते हैं ?

सबसे पहले आपको एक पेन और पेपर लेकर बैठना है उसमें आपको उन स्टॉक्स का नाम लिखना है जिसके ऊपर आप ट्रेड करेंगे ।

उसके बाद आप उस पेपर पर लिखे कि आप किस प्राइस पर उस स्टॉक को खरीदेंगे और किस प्राइज पर आप उसको बेचने वाले हैं और कौन सा स्टॉप लॉस उसमें लगाना है ।

इसमें स्टॉपलॉस लगाना बहुत जरूरी होता है ताकि आपको पता चले कि कहां पर आपका कितना लॉस हो रहा है जिससे कि आप अच्छे से सीख पाए।

आपको जितने दिन में ट्रेडिंग सीखना है अब उतने दिन तक पेपर ट्रेडिंग करके प्रैक्टिस करते रहें , आप जितना ज्यादा दिन पेपर ट्रेडिंग करके प्रैक्टिस करेंगे आप जब रियल ट्रेडिंग करने जाएंगे तो आपको वह एक्सपीरियंस बहुत ज्यादा काम देगा ।

आपको कम से कम 30 दिनों के लिए पेपर ट्रेडिंग करना चाहिए उसके बाद आपको देखना होगा कि आपने इन 30 दिनों में कितना टारगेट हिट किया है और कितना स्टॉप लॉस हिट किया है जिससे कि आपको पता चलेगा कि आपने ट्रेडिंग की कितनी skill सीख ली है ।

अगर आपने इन तीस दिनों में ज्यादा स्टॉपलॉस हिट किया हैं तो आप पेपर ट्रेडिंग को आगे जारी रखे जिससे की आप ज्यादा सिख पाए ।

हमने आपको बता दिया कि पेपर ट्रेडिंग क्या होता है और पेपर ट्रेडिंग कैसे करें अब हम जानेंगे कि पेपर ट्रेडिंग के फायदे क्या है और इसके नुकसान क्या है ।

पेपर ट्रेडिंग के फायदे

1. पेपर ट्रेडिंग का पहला फायदा है कि आप यहां पर ट्रेडिंग को एक्सपीरियंस कर सकते हैं और उसे सीख सकते हैं वह भी बिना पैसा लगाए जिससे आपका लॉस नहीं होता है ।

2. पेपर ट्रेडिंग का दूसरा फायदा है कि आप चाहे जितने दिनों तक ट्रेडिंग करो या सीखो तो आपको कोई पैसा नहीं देना होता हैं ।

3. पेपर ट्रेडिंग में आप अलग-अलग स्ट्रेटजी आजमा कर देख सकते हैं , जिससे अगर आप रियल ट्रेडिंग करने जाएंगे तो आपको फायदा मिल पाएगा ।

पेपर ट्रेडिंग करने के नुकसान –

1. पेपर ट्रेडिंग में रियल मनी नहीं होता है इसलिए आप बहुत सारा पैसा लगाकर पेपर ट्रेडिंग करते हो लेकिन जब आप रियल ट्रेडिंग करेंगे तो आपको अपना बजट भी तय करना होता है।

2. पेपर ट्रेडिंग में अगर हमें स्टॉपलॉस हिट हो जाता है तो हमें ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है लेकिन अगर हम रियल ट्रेनिंग में उस स्ट्रेटजी पर काम करेंगे और स्टॉपलॉस हिट होगा तो हमें रियल मनी खोना पड़ेगा।

निष्कर्ष –

हमने इस पोस्ट में आपको पेपर trading क्या होता है ,पेपर ट्रेडिंग कैसे करें और पेपर ट्रेडिंग के क्या फायदे हैं पेपर ट्रेडिंग के क्या नुकसान है इन सभी टॉपिक के बारे में डिटेल में जानकारी दी है ।

मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दी गई पेपर ट्रेडिंग के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको ऐसे और किसी टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं ।

Leave a Comment