[10+ तरीकें ] Telegram se paise kaise kamaye 2023

4.8/5 - (26 votes)

अगर आप भी पैसे कमाना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट को जरुर पढ़ें क्यूंकि आज हम आपको बतायेंगे की टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए और आपको हम ऐसे कई तरीकें बतायेंगे जिससे आप टेलीग्राम की मदद से पैसे कमा सकते हैं |

हम सबसे पहले आपको टेलीग्राम एप्प के बारे में जानकारी देंगे ताकि आपको पता चल सके की टेलीग्राम क्या है और इस कैसे इस्तेमाल करते हैं ?

अगर आप टेलीग्राम और उसके इस्तेमाल के बारे में अच्छे से समझ लेंगे तो आप बहुत ही आसानी से टेलीग्राम से पैसे कमा पाएंगे |

तो पहले हम telegram ke bare me जान लेते है और telegram pe channel kaise bnaye जानते हैं उसके बाद हम isse पैसे कैसे कमाए जानेगे।

telegram se paise kaise kamaye

Telegram Kya Hota hai?

Telegram एक russian app है जो 14 अगस्त 2013 को लॉच हुआ था। यह एक messenging app है , Telegram whatsapp से भी जादा secure एप्प है।

Telegram के 1 करोड़ से भी जादा यूजर है,और आप इसमें अपना ग्रुप या चैनल बनाकर टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है |

Telegram par channel kaise banaye?

  1. सबसे पहले आपको telegram app को प्लेस्टोर से डाउनलोड करना है।
  2. फिर आपको अपना फ़ोन number डालकर इस Telegram app में अकाउंट बना लेना है।
  3. जब आपका अकाउंट बन जायेगा तो आप बहुत सारे Telegram group ko join कर सकते है और आप खुद का भी चैनल बना सकते है।
  4. आपको नीचे पेन्सिल के icon पर क्लिक करके अपना चैनल बना सकते है,वहा आपसे चैनल का topic पूछेगा तो आप जिस टॉपिक पे चैनल बनाना चाहते है उसे आप लिख सकते है।
  5. आपका चैनल बनाने के बाद आपको telegram ka channel link मिलेगा आप उसे अपने सोशल मीडिया पर share करके अपने ग्रुप में members को ऐड कर सकते हो।
  6. अगर telegram par आपके 1000 मेंबर भी हो जायेगे तो आप अपनी earning start कर सकते है।

Telegram se paisa kaise kamaye?

Telegram से paisa kmaye बहुत आसान है क्योंकि यहा पर बहुत सारे यूजर आपको मिल जायेगे कोई भी एप्प हो अगर आप अच्छा यूजर base बना लिए तो आप easily earning कर सकते है।

तो चलिए अब Telegram se paise kaise kmaye जानते है।

१.Telegram channel

टेलीग्राम में आपको दो टाइप्स का चेंनेल create करने का आप्शन मिलता है , पब्लिक चैनल या प्राइवेट चैनल.

Public चैनल- जिनके बहूत जादा मेंबर्स या फॉलोवर होते है।

Private चैनल- इसमें कुछ limited मेंबर add हो सकते और आप कुछ charge भी लगा सकते है member ऐड होने के लिए।

2. Refer & earn

Bahut सारे ऐसे Apps होते है जिनसे आप दोस्तों को रेफेर करके अछी earning कर सकते है आप उन app को refer कोड अपने telegram channel पर शेयर कर सकते और आप की अच्छी earning हो जायेगी उस app से आप telegram पर शेयर कर सकते है।बहुत सारे app आपको 100 रुपये तक earning देते है एक रेफेर का तो ये भी आप के लिए काफी अच्छा तरीका हो जायेगा।

3. Affliate Mareketing

आपको पता ही होगा की आज के समय में आप affliate मार्केटिंग से बहुत अच्छा earning कर सकते है, affiliate मार्केटिंग में हम अगर किसी सामान को सेल करवाते है तो हमें कुछ commision मिलता है ,वैसे तो इस समय बहुत सारे affliate program मिल जायेगे लेकिन आपको उस टाइप का program लेना है जो आपकी audience को पसंद हो इससे आपकी सेल जायदा होगी और आपको जादा प्रॉफिट होगा।

4. Paid promotion

बहुत से लोग अपना वेबसाइट या यूट्यूब का प्रमोशन करवाना चाहते है तो आप ऐसे लोगो की वेबसाइट या यूट्यूब को अपने Telegram channel पर प्रमोट कर सकते है।आप लोगो का सोशल मीडिया account भी promote कर सकते है।प्रमोशन के लिए आपको अच्छा पैसा भी मिल जायेगा और इंटरनेट से आप ऐसे लोगो को खोज भी सकते है जो अपना promotion करवाना चाहते है।

5. PPD

PPD का मतलब होता है PAY PER DOWNLOAD ऐसे सारी वेबसाइट आपको डाउनलोड का पैसा देते है , इसमें आपको अकाउंट बनाके फाइल्स अपलोड करना पड़ता है उसके बाद ये साइट्स आपको एक लिंक देती है जिसको आपको अपने फॉलोवर्स के साथ share करना होता है |

उस लिंक से अगर किसी ने उस file को डाउनलोड किया तो आपको इससे earning होती है , आप इन साइट्स में song या कोई comedy वीडियो अपलोड कर सकते है फिर उसको अपने telegram पे share करके telegram se पैसा कमा सकते है।

मैं आपको कुछ PPD नेटवर्क बता रहा हु जिसका इस्तेमाल करके आप achi earning कर सकते है-

  • UsersCloud
  • UploadOcean
  • Daily Uploads

6. Link Shortener

Link Shortner सबसे अच्छा और आसान तरीका होता है टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए इसमें आपको किसी भी वीडियो उठा के या फ़ोटो के लिंक को अपलोड करना होता है |

उसकें बाद ये sites आपको नया लिंक देंगी मतलब उसको short करके देंगी फिर आपको उस लिंक को अपने telegram पे share करना है इससे भी आपकी telegram से earning हो जायेगी। ये साइट्स उस लिंक को दो-तीन CLICK में खोलते है जिससे इन sites की कमाई होती है और ये साइट्स इसलिए आपको कुछ paise देते है। ये बहुत आसान भी होता है।

7. Paid Post

Paid Post मतलब ऐसे पोस्ट जिसे देखने के लिए आपके फॉलोवर्स को पैसा देना हो।

अगर आप telegram पर बहुत जायदा पॉपुलर होते जाते है , या फिर आप telegram पर बहुत अच्छे कंटेंट अपने फॉलोवर को देते है तो आप कुछ पोस्ट paid भी कर सकते है, इससे आपके फॉलोवर जिनको आपके पोस्ट अच्छे और useful लगते है तो आपके paid post को भी देखेंगे जिससे आप अच्छी एअर्निंग कर सकते है।

8. Video Share

आपको पता होगा की internet पर बहुत सारे ऐसे platform है जो आपको वीडियो पर व्यूज आने पर पैसा देते है जैसे की youtube ,तो आप अपने video के लिंक को अपने telegram channel पर शेयर कर सकते है इससे आपके video पर achee व्यूज भी आ जायेगे और आप वहाँ से की कमाई कर सकते है |

आप अपने telegram के audience की मदद से अपने किसी भी प्लेटफार्म पे व्यूज ला सकते हैं जिससे आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है।

इसे भी पढ़ें –

अधिक जानकारी के लिए इस विडियो को देखें –

Video Source – Youtube

निष्कर्ष –

उम्मीद है Telegram se paise kaise कमाए के बारे में आपको इस article में सारी जानकारी मिल गयी होगी और आपको अब इस टॉपिक में जानने के लिए आपको कही और नही ढूढ़ना होगा |

अगर आप इन सारे तरीको को इस्तेमाल करते है तो आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है और अगर आपको telegram se paise kaise kamaye के बारे में कोई प्रॉब्लम हो तो आप comment बॉक्स में पूछ सकते है , हम आपको जल्द से जल्द रिप्लाई देंगे |

Leave a Comment