Mobile Se Khet Kaise Nape 



मोबाइल से खेत कैसे मापा जाता है।


आप आज मोबाइल से खेत कैसे नापे ये जानने वाले है जिसके बाद आप चलकर खेत कैसे नापे यह सिख जायेंगे | 


बहुत सारे लोग मुझसे पूछते है की क्या हम मोबाइल से खेत नाप सकते है और आप हमे मोबाइल से खेत नापने का तरीका बताये तो इसीलिए मै आज यह आर्टिकल लिख रहा हूँ |


अगर बात करें टेक्नोलॉजी की तो रोज हमारी टेक्नोलॉजी अपडेट होकर हमारे सामने आ जाती है क्योंकि यह जमाना इंटरनेट का है और एक डिजिटल जमाना है वही जब हम बात करते हैं स्मार्टफोन की , तो यह हमारे रोज के कामों को आसान करने में मदद करता है |


स्मार्टफोन से लगभग हर एक काम करना संभव होता जा रहा है। स्मार्टफोन से अपने घर से ही कोई भी काम को कुछ सेकेंड में कर लेते हैं वैसे ही आज हम बात करने वाले हैं मोबाइल से खेत कैसे नापे ? 


जी हां यह संभव है अगर आप भी किसान है या जमीन खरीदने और बेचने का काम करते हैं तो मोबाइल से खेत कैसे नापे यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है |

अब आपको अपने खेत या जमीं को नापने के लिए कोई भी मेजरिंग टेप या फीता इत्यादि की जरूरत नहीं है अब आप अपने स्मार्टफोन से ही भूमि को नाप सकते है वह कैसे वह हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं।


मोबाइल से खेत कैसे नापे,मोबाइल से खेत कैसे नापे,मोबाइल से खेत कैसे नापे जाते हैं,Jio मोबाइल से खेत कैसे नापे,चल कर जमीन कैसे नापे,जिओ मोबाइल से जमीन कैसे नापे,मोबाइल से जमीन कैसे मापी जाती है,mobile se khet kaise nape


अगर में आपसे ये बोलता हूँ की आप मोबाइल से चलकर अपनी ज़मीन की नाप ले सकते हैं। 


Mobile से ज़मीन कैसे मापी जाती है।


जैसे कि आप जानते हैं कि भारत बहुत बड़ा देश है और यहां कुछ किलोमीटर के बाद अलग भाषा बोली जाती है।

मतलब भाषा में बदलाव आ जाता है। बात करें  भूमि को नापा ने का तरीका और भाषा कुछ किलोमीटर के बाद बदल जाती है। जैसे कि विदेशों में अगर बात करें तो विदेशों में एकड़ में ही जमीन को नापा जाता है ।


लेकिन भारत में की बात करें तो भारत में एकड़ में भी जमीन नापी जाती है मरले, कनाल ,बीघा,किले में और न जाने कितने ही नाम होंगे तो इससे भी एक दिक्कत आती कई लोगों को किसी को किले का पता नहीं होता किसी को मरला का पता नहीं होता या किसी को किसी  एकड़ का पता नहीं होता।


अब हम जमीन नापने वाली app के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप खेत नापने वाली app भी कह सकते है |

इसे भी पढ़ें -

1.मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें |

2.प्रीपेड और पोस्टपेड का मतलब क्या है |

3.कीवर्ड क्या होता है |

जिस ऐप से हम आपको बताएंगे उसमें आप जिस में भी आपकी इच्छा हो उसमें जमीन को नाप सकते हैं अपने हिसाब से सेटिंग करके वह चेंज कर सकते हैं।

अगर बात करें एकड़ की तो यह भारत सहित पुरे विश्व में हर जगह बराबर होता है। जितना एक एकड़ भारत में होता है उतना ही विदेश में होता है।


इस ऐप का फायदा किसान भी उठा सकते हैं जैसे उन्हें कोई अपने खेत में पेड़ लगाने हैं या अपने खेत को ठेके पर देना है या फिर ठेके पर ज़मीन लेनी है। या फिर  वह लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं जो लोग जमीन खरीदते और बेचने का काम करते हैं।


वह लोग बस अपने मोबाइल से ही जमीन को नाप सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि उन्होंने जितनी जमीन खरीदी है क्या वह सच में उतनी है या नहीं और किसान भी जो लोग एकड़ के बारे में नहीं जानते थे वह आसानी से इसमें सेटिंग करके एकड़ में अपने खेत को नाप सकते हैं और उनकी लागत या किसी अन्य प्रकार के कामों में इसका इस्तेमाल कर सकते है।

मोबाइल से खेत कैसे नापे,मोबाइल से खेत कैसे नापे जाते हैं,Jio मोबाइल से खेत कैसे नापे,चल कर जमीन कैसे नापे,जिओ मोबाइल से जमीन कैसे नापे,मोबाइल से जमीन कैसे मापी जाती है,mobile se khet kaise nape


Gb WhatsApp Kya hai Kaise डाउनलोड करे

ज़मीन को नापने वाला App Download करे

Step 1


सबसे पहले आपको अपने प्ले स्टोर में जाना है और प्ले स्टोर में जाने के बाद सर्च करना है Geo Area -Gps Calculator जिओ एरिया या आप GPS Fields Area Measure इस ऐप का नाम सर्च करते या फिर समझ रिजल्ट आएगा ऐसा आप स्क्रीनशॉट में भी देख रहे हैं उसे आप को आप को डाउनलोड कर लेना है।


Step 2


ऐप का स्क्रीनशॉट आपको ऊपर  दिख रहा है उसे आपको आपने डाउनलोड कर लेना है और डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल कर लेना है।

Step 3


इंस्टॉल होने के बाद जब आप App को ओपन करेंगे तो यह App आपसे कुछ Permision परमिशन मांगेगा जैसे लोकेशन Location  की कांटेक्ट  Contacts, Gallary गैलरी की और Storage स्टोरेज की तो सबको बाय डिफ़ॉल्ट Yes रहेंगे आपको Yes करके नीचे  Continue कंटिन्यू का Option दिख रहा है  उस पर क्लिक कर लेना है जैसे आपको नीचे स्क्रीन शर्ट में भी दिख रहा है।


Step 4


अब आप आपके सामने Main पेज ओपन हो जाएगी जैसा इमेज में दिख रहे हैं आपको बस एक सेटिंग करनी है और उसके बाद आप आप इस एप्लीकेशन से जमीन को ना सकते हो।


Step 5


आपको सेटिंग में जाना है और सेटिंग में आपको Area एरिया को सेलेक्ट करना है आप किस एरिया यूनिट में अपनी जमीन को नापना चाहते हैं आपको बहुत सारे एरिया यूनिट के ऑप्शन मिल जाएंगे आप अपनी इच्छा अनुसार अपनी ज़मीन को किसी भी यूनिट में नाप सकते है।जैसे किलोमीटर square,कनाल,  एकड़,  और बहुत सारे ऑप्शन है आप जिसमें भी अपनी ज़मीन मापनी है  उसको ऑप्शन को सिलेक्ट कर ले।



App को इस्तमाल करने के बाद आप कैसे ज़मीन नापे।


1.जब आप इस Geo App  या Geo Field का इस्तमाल करेगे तो याद से आपको आपके मोबाइल में GPS जीपीएस को ऑन कर लेना है।

2.आपके इंटरनेट की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए जिस से Geo App और Geo एरिया app अच्छी तरह से काम कर सके इन दो बातों का ध्यान रखना है।


3.आपको Main पेज में एक टॉप पर निशान दिख रहा है उस पर क्लिक कर के जीपीएस को सेलेक्ट कर लेना है।

mobile se khet kaise napeमोबाइल से खेत कैसे नापे,मोबाइल से खेत कैसे नापे जाते हैं,Jio मोबाइल से खेत कैसे नापे,चल कर जमीन कैसे नापे,जिओ मोबाइल से जमीन कैसे नापे,मोबाइल से जमीन कैसे मापी जाती है,mobile se khet kaise nape


4.जीपीएस को सेलेक्ट कर लेना है और जब आप इसको सेलेक्ट करते हैं तो आपका ऐप एक बार अब आप की लोकेशन को दोबारा से रिफ्रेश करता है।


5.इसके बाद आप प्लस के चिन्ह पर क्लिक करेंगे और आप जमीन नापना शुरू कर सकते हैं। 


6.आप अपने मोबाइल ले लीजिए और अपने खेत का एक चक्कर लगा दीजिए तो आपकी मोबाइल जो है। यह बता देगी कि आपका खेत कितने एकड़ है और यह पूरा आंकड़ा जो होता है। एकदम एक्यूरेट होता है। 


7.जहाँ से आप स्टार्ट कर वह कुछ निशान रख ले ताकि जब लास्ट में आपको रुकने है वह ही रुकना है जहाँ से अपने स्टार्ट किया हो।


8.आप जहां से शुरू करना चाहते हैं, आप वहां पर खड़े हो जाइए। अब  प्लस के निशान पर क्लिक करते हैं और जो भी ज़मीन खेत है।

 उसके चारों तरफ हम चलना शुरू करते हैं।

मोबाइल से खेत कैसे नापे,मोबाइल से खेत कैसे नापे जाते हैं,Jio मोबाइल से खेत कैसे नापे,चल कर जमीन कैसे नापे,जिओ मोबाइल से जमीन कैसे नापे,मोबाइल से जमीन कैसे मापी जाती है,mobile se khet kaise nape


एक और बात का ध्यान रखे।


जहाँ भी आपको मुड़ना होगा वहां पर प्लस के निशान को  क्लिक कर देना है। और इसके साथ-साथ जहाँ से आप चले थे वहीं पर आकर के रुक जाना है।

जहाँ से अपने स्टार्ट किया था वहाँ आप कोई निशान भी रख सकते है जिस से आपको आसानी रहे आपको लास्ट में वह ही रुकना है।


Jio मोबाइल से खेत कैसे नापे?

अगर आप जिओ मोबाइल से जमींन कैसे नापे ये जानना चाहते हैं तो मैं आपको यह बताने वाला हूँ |

आप जिओ फ़ोन में गूगल मैप्स की मदद से अपने खेत या जमींन को नाप सकते है |

इसके लिए आपको अपने गूगल मैप को ओपन करना है और उसमे satellite मोड को on करें या आप गूगल earth को डाउनलोड कर सकते हैं |


GIMS SANDES APP डाउनलोड करे Download Link


अब आपके सामने एरिया दिख जायगा जो भी अपने एरिया यूनिट सेलेक्ट किया हुआ है। उसमें आपका एरिया निकल का आएगा।

निष्कर्ष


Mobile Se Khet Kaise Nape

 मोबाइल से खेत कैसे मापा जाता है।


यह हमारा GuestPost  है जिसको ज्ञान GYAANHINDI.COM के एडमिन द्वारा लिखा गया है इस पोस्ट में हमने आपको यह समझाने की कोशिश की है कि आप अपने SMARTPHONE से अपने खेती भूमि को कैसे नाप सकते हैं वह भी एक App एप्लीकेशन की मदद से वह प्लीकेशन App कौन से है। हमने पूरी जानकारी आपको दी है उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आप टेक्नोलॉजी,डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग , Earn Money, से जुड़ी जानकारी पढ़ना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट Visit कर सकते हैं। हमारे ब्लॉग  का Url wwwGyaanHindi.Com है। धन्यवाद

Tags-मोबाइल से खेत कैसे नापे,मोबाइल से खेत कैसे नापे जाते हैं,Jio मोबाइल से खेत कैसे नापे,चल कर जमीन कैसे नापे,जिओ मोबाइल से जमीन कैसे नापे,मोबाइल से जमीन कैसे मापी जाती है,mobile se khet kaise nape