घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन (ghar baithe paise kaise kamaye)

4.9/5 - (10 votes)

घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन : आज के इस लेख में हम घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीको के बारे में जानेंगे। अगर आप भी घर पर खाली बैठे और आपके पास कोई काम नहीं है और आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में खोज कर रहे तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत तरीके है जिनसे लोग लाखो करोड़ो रुपए कमा रहे है।

आप घर बैठे इंटरनेट और मोबाइल से ही पैसे कमाने शुरू कर सकते है। इसमें आपको किसी भी प्रकार के निवेश करने की जरूरत नहीं है। आज के इस आर्टिकल में आपको 2024 में ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बताएंगे। घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। यह सवाल आम सवाल हो गया क्योंकि आज के समय में महंगाई अधिक हो गई और इनकम के सोर्स बहुत कम हो गए है। इसीलिए अगर आप कोई ऑफलाइन काम भी कर रहें हैं तो भी आप इस पोस्ट में बताये गये ऑनलाइन काम को कर सकते हैं |

क्या इंटरनेट से पैसे कमाए जा सकते है?

हां, हम घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इसके लिए हमे किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नही होती है। इंटरनेट पर हम बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है। आप ऑनलाइन smartwork के द्वारा लाखो रुपए कमा सकते है।

 लोगों को लगता है की इन्टरनेट से पैसा कमाना बहुत ही आसान है लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की अगर आप इन्टरनेट से लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आपको मेहनत करनी पड़ेगी , लेकिन आप ऑनलाइन काम में स्मार्टवर्क करके कम मेहनत में ज्यादा पैसे कमा पाएंगे |

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसके बारे में आवश्यक उपकरणों के बारे में जानना जरूरी है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और लैपटॉप या कंप्यूटर या मोबाइल फोन होना चाहिए जिन्हे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के मशीन बना सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीको के बारे में बताने जा रहे है…

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आप Affiliate Marketing के द्वारा अपनी ऑनलाइन कमाई शुरू कर सकते है। इसमें आपको किसी भी कंपनी के Affiliate Program से जुड़ना होता हैं। इस काम से आप आसानी से 1 लाख से 2 लाख रुपए कमा सकते है।

बड़ी बड़ी कंपनिया अपने समान को बेचने और प्रचार करने के लिए अपने affiliate program चलाते है जिनसे जुड़कर आप पैसे कमा सकते है। इसमें आपको कम्पनी का सामान बेचना होता है जिसका आपको कमिशन दिया जाता है।

अगर आप घर बैठे – बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए एक बेहतर जरिया हो सकता है |

अगर आप जानना चाहते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुवात कैसे करे ? तो हमने यहाँ एक विडियो दिया है जिसे आप ध्यानपूर्वक देखें |

Video Source – Youtube

Freelancer बनकर पैसे कैसे कमाए?

अगर आपने किसी प्रकार की कोई अच्छी स्किल है तो आप उसे बेचकर पैसे कमा सकते है। जो व्यक्ति अपनी स्किल को ऑनलाइन बेचता है उसे फ्रीलांसर कहते है। और उनके द्वारा ऑनलाइन काम करने को फ्रीलांसिंग कहा जाता है।

अगर आपके पास कोई ऐसी स्किल है जिस पर आपकी अच्छी पकड़ है तो आप उसे ऑनलाइन लोगो को सिखाकर उनसे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप fiver और freelancer जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपनी स्किल को बेच सकते है।

फ्रीलांसिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस विडियो को देखें | अगर आपका फ्रीलांसिंग से रिलेटेड और कोई भी सवाल हो तो हमे कमेंट करके जरुर बताएं |

YouTube से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब वर्तमान में सबसे अधिक लोकप्रिय एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म है जिसका आपने भी कभी use किया होगा। लेकिन आप इसका उपयोग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए भी कर सकते है। यूट्यूब पर रोजाना 100 करोड़ घंटे के वीडियो या कंटेंट देखे जाते है।

जब आप यूट्यूब पर वीडियो देखते है तो उसमे सबसे पहले विज्ञापन दिखाए जाते है उनके द्वारा ही आप अपनी कमाई शुरू कर सकते है। YouTube पर आप 4 तरीको से पैसे कमा सकते है जिसमे मुख्य रूप आप गूगल एडसेंस और sponsored वीडियो के द्वारा पैसे कमा सकते है इसके अलावा आप affiliate Marketing और कोर्स बेचकर अपने पैसे कमा सकते है।

लोगो को लगता है की youtube पे कम्पटीशन बढ़ गया है और एक नया चैनल बनके उसे ग्रो करना बहुत ही मुश्किल होगा , लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है क्यूंकि youtube पे क्रिएटर और व्यूअर दोनों ही बढ़ें हैं तो आप 2024 में भी अपना चैनल शुरू कर सकते हैं और उसे ग्रो कर सकते हैं |

Youtube चैनल शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक केटेगरी तय कर लेना है और फिर आप उससे सम्बन्धित विडियो बना सकते हैं | अगर आपके मन में भी ये सवाल है की 2024 में youtube चैनल कैसे बनाये और 2024 में youtube चैनल कैसे ग्रो करें ? तो आप इस विडियो को जरुर देखें ताकि आपके सभी सवालों का जवाब मिल सके |

Content Creator बनकर पैसे कैसे कमाए?

आपने भी गूगल पर अनेक वेबसाइटों को देखा होगा और इस आर्टिकल को आप एक वेबसाइट पर ही देख रहे हो। इन वेबसाइटों पर कंटेंट लिखने के लिए कंटेंटराइटर को hire किया जाता है और उन्हे इस काम के बदले पैसे दिये जाते है। 

इसके अलावा आप अनेक वीडियो प्लेटफॉर्म है जिन पर वीडियो बनाने के लिए वीडियो क्रिएटर को नौकरियां दी जाती है। इसके लिए आप किसी वेबसाइट के owner से संपर्क कर सकते है और उनके लिए कंटेंट राइटर का काम कर सकते है।

कई बड़ी -बड़ी कंपनी ब्रांड भी कंटेंट क्रिएटर को hire करती हैं और उन्हें पैसे देती हैं ताकि वो उनसे प्रमोशन करवा सके और अपनी कंपनी की मार्केटिंग करवा पायें |

तो आप अपने ऑनलाइन पैसे कामने की शुरुवात कंटेंट क्रिएटर बनके कर सकते हैं |

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको लिखने का शौंक है तो आप अपने स्वय का ब्लॉग बना सकते है जिसमे आप अपने ब्लॉग बनाने के समय जो काम करते है उसे ही ब्लॉगिंग कहा जाता है। Blog और वेबसाइट एक जैसे ही होते है।

अगर आप लिखने के माहिर है तो अपने स्वयं का ब्लॉग बना सकते है जिसमे अपनी रुचि के अनुसार कंटेंट डाल सकते और इसके माध्यम से बहुत अच्छी कमाई शुरू करते है।

ब्लॉग कैसे शुरू करना है और ब्लॉग से पैसे कैसे कामने है , इन सभी चीजों के बारे में जानने के लिए आप इस विडियो को देख सकते हैं |

हमने पहले भी इस टॉपिक से रिलेटेड कुछ पोस्ट लिखें हैं ,जैसे – ब्लॉग कैसे बनाये और न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाये ? तो आप इन पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं |

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?

अगर आप फोटो खींचने का शौंक रखते है तो आप इसे अपना प्रोफेशन बना सकते है और ऑनलाइन कमाई कर सकते है। इंटरनेट पर बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट है जिस पर अनेक व्यक्ति फोटो खरीदने के लिए तैयार रहते है।

आप फोटो खींचकर ऑनलाइन फोटो को बेचने वाली वेबसाइट पर अपलोड कर दे। अगर किसी को आपकी फोटो पसंद आती है तो उसके बदले आप पैसे कमा सकते है। यह एक बहुत ही आसान कार्य होता है।

आपने कई इमेज बेचने वाली वेबसाइट देखि होगी जिसपे लोग बिना कॉपीराइट वाली फोटो खरीदते हैं और उसे अपने प्रोजेक्ट में इस्तेमाल करते हैं | तो अगर आप भी इन वेबसाइट पे अकाउंट बनाकर फ़ोटो अपलोड करते हैं तो लोग उनके पैसे देंगे और आप घर बैठे पैसे कमा पाएंगे |

हम आपको कुछ वेबसाइट का नाम बता दे रहें हैं जहाँ आप फोटो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं |

Cricket से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप क्रिकेट मैच देखते है तो इससे आप पैसे भी कमा सकते है। क्रिकेट मैच के बारे में भविष्यवाणी करके आप लाखो करोड़ो रुपए कमा सकते है। बाजार में बहुत सारे ऐप है जो आपको क्रिकेट में भविष्यवाणी करने का विकल्प देते है।

इन ऐप को प्रिडिक्शन ऐप कहा जाता है। इन पर आप नकद पैसे के साथ कार, बाइक जैसे उपहार भी जीत सकते है। इनके लिए प्रिडिक्शन ऐप में बहुत सारे कॉन्टेंस्ट होते है जिनमे आप अपनी टीम बनाकर पैसे जीत सकते है।

लेकिन ध्यान रहें की कुछ ही क्रिकेट प्रेडिक्शन एप्प legit हैं बाकि कई सारी प्रेडिक्शन एप्लीकेशन फर्जी भी हैं तो आप किसी भी एप्लीकेशन में पैसा लगाने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी जरुर चेक करें |

Video Editing से पैसे कैसे कमाए?

वर्तमान में लोग इंटरनेट पर लोग लेख पढ़ने से ज्यादा वीडियो को देखना ज्यादा पसंद करते है। इसलिए इन वीडियो को अपलोड करने से पहले कुछ जरूरी चीजों में बदलाव करना होता है जिसे ही वीडियो एडिटिंग कहते है।

अगर आपको वीडियो एडिटिंग करने का बहुत अच्छा ज्ञान है तो आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। आप वीडियो एडिटिंग के लिए किसी youtuber या fiverr पर अपने क्लाइंट ढूंढ सकते है।

अगर आपको विडियो एडिटिंग नही आती है और आप विडियो एडिटिंग सिख के पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इसे youtube से फ्री में सिख कर भी ढ़ेरों रुपए कमा सकते हैं |

ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कैसे कमाए?

आपको भी पढ़ाना अच्छा लगता है तो इसके माध्यम से आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है। इसके लिए आपके पास पढ़ाने की अच्छी कला होनी चाहिए। क्योंकि इस क्षेत्र में कंप्टीशन बहुत ही ज्यादा है। ऑनलाइन ट्यूशन के लिए आप किसी वीडियो कॉलिंग ऐप जैसे Google meet या Zoom App का इस्तेमाल कर सकते है।

इनके अलावा आप अपने स्वयं का ऐप बनाकर भी बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते है। आप अपना कोर्स बनाकर उसे यूट्यूब या किसी ऐप पर बेचकर भी पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ना एक अच्छा तरीका है घर बैठ के पैसे कमाने का लेकिन ध्यान रखें की हमे बच्चो को अच्छे से पढ़ना भी है ताकि उनकी सभी प्रॉब्लम solve हो पाए |

Data Entry से पैसे कैसे कमाए?

Data Entry इंटरनेट के द्वारा पैसे कमाने का बहुत ही सरल और आसान काम है इसके लिए आपके पास टाइपिंग स्पीड और डाटा एंट्री सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना आवश्यक है। डाटा एंट्री के लिए आप MS Word या MS Excel का उपयोग कर सकते है।

डाटा एंट्री में हमे किसी फिजिकल डाटा या पुरानी बही खाता में से डाटा को सॉफ्टवेयर में डालकर ऑनलाइन करना होता है। डाटा एंट्री का काम प्राप्त करने के लिए आप इस फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है या इसके लिए आप fiverr पर भी जा सकते है।

लेकिन हम आपको एक चेतावनी भी देना चाह्येंगे की जब भी आप डाटा एंट्री की जॉब खोजते हैं तो कभी भी आप किसी कंपनी को जोइनिंग फीस के तौर पे पैसे ना दें क्यूंकि ऐसी कंपनी कई बार फ्रॉड करके आपके पैसे लेकर चली जाती हैं |

Conclusions

आज के इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके बताए हैं जिसमे आपको पैसे कमाने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। आज के इस डिजिटल युग में लोग इंटरनेट से अच्छी इनकम प्राप्त कर रहे है। आप इंटरनेट का उपयोग पैसे कमाने के लिए कर सकते है जिससे आपको भविष्य में पैसों से जुड़ी समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। 

Leave a Comment