ईमेल id कैसे बनाते हैं,email id kaise banate hain,gmail id kaise banate hain,mobile mein gmail id kaise banate hain

ईमेल id कैसे बनाते हैं | email id kaise banate hain

अगर आप गूगल पर search कर रहे है ईमेल आईडी कैसे बनाये और आपको यह नही पता की ईमेल id कैसे बनाते हैं (email id kaise banate hain) तो फिर आप सही जगह पर आयें है. क्योंकि इस लेख में मैं आपको स्टेप बय स्टेप और स्क्रीनशॉट्स के साथ सिखाने वाला हूँ की ईमेल आईडी को कैसे बनाया जाता हैं. इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपको ईमेल आईडी बनाते समय कोई दिक्कतों का सामना न करना पढ़े.

ईमेल आईडी को बनाने से पहले आपको ईमेल आईडी के बारे में थोड़ी सी जानकारी होनी चाहिए. चलिए सबसे पहले हम जान लेते है ईमेल आईडी क्या होता है और उसके बाद मैं आपको सिखाऊँगा ईमेल आईडी को कैसे बनाते हैं.

ईमेल आईडी क्या है -

ईमेल आईडी एक address होता है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति आपको इसी के द्वारा सन्देश भेज सकता है. लेकिन सन्देश भेजने के अलावा आप इस ईमेल का बहुत ही सारे चीजों में इस्तेमाल कर सकते है जैसे कि, Facebook, Play Store, YouTube आदि. 

अगर आपके पास ईमेल आईडी होगी तो फिर आप ऊपर दिए गये चीजों को चला सकते है. और इनके अलावा भी बहुत सारे ऐसे चीजे भी है जिनको ईमेल आईडी के द्वारा ही चलाया जा सकता हैं. 

अगर मैं बात करूँ ऑनलाइन की दुनिया में ऐसे websites है जो कि आपको फ्री में ईमेल बनानी की सुविधा देती हैं. लेकिन यहाँ आपको एक चीज का ध्यान रखना है कि अगर आप स्मार्टफोन यानी android फ़ोन चलाते है तो फिर आपको गूगल से ईमेल आईडी बनानी होगी. यानी कि, गूगल में एक product आता है Gmail App का आप इसी के माध्यम से ईमेल आईडी बना सकते है और ये बिलकुल फ्री भी हैं.

ईमेल आईडी कैसे बनाये ( email id kaise banaye )

ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको एक कंप्यूटर, फ़ोन नंबर और एक इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी. अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो फिर आप Mobile Se Email Id Kaise Banaye आर्टिकल पढ़ सकते है. इस आर्टिकल में भी मैंने स्टेप बय स्टेप गाइड किया है कि आप ईमेल आईडी कैसे बना सकते है. 

अगर आपके पास कंप्यूटर है तो फिर आप इसी लेख को पढ़ कर बड़ी ही आसानी के साथ Gmail का account बना सकते है और ये ईमेल आप अपने फ़ोन में भी इस्तेमाल कर सकते है.

कंप्यूटर पर Gmail का account बनाने के लिए आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा ताकि आप भी मरी तरह अपने लिए एक ईमेल आईडी बना सको.

Step 1. सबसे पहले आपको Gmail.com पर जाना होगा उसके बाद आपको Create अ new account पर क्लिक करना होगा.

ईमेल कैसे खोलें


Step 2. Create Account पर क्लिक करने के बाद आपको for myself पर क्लिक करना होगा.

अपनी ईमेल आईडी कैसे पता करें


Step 3. सबसे पहले आपको अपना First Name और Last Name लिखना होगा. उसके बाद आपको अपने नाम से ही संबंधित ईमेल आईडी लिखनी होगी. उसके बाद आपको अपने ईमेल आईडी का Password रखना होगा. Password को आपने दो बार लिखना है उसके बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना होगा.

ईमेल id कैसे बनाते हैं


Step 4. Next पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी DOB लिखनी होगी. उसके बाद आपको Gender चुनना होगा. इनको चुनने के बाद आपको Next पर क्लिक करना होगा.

mobile mein gmail id kaise banate hain


Step 5. अब आपके सामने Privacy Policy Page शो हो जायेगा. यहाँ पर आपको scroll down करके नीचे आना होगा. उसके बाद आपको I Agree पर क्लिक करना होगा.

अपनी ईमेल आईडी कैसे पता करें


Step 6. I Agree पर क्लिक करने के बाद आपका Gmail का account बन कर तैयार हो जायेगा. आप Gmail का इंटरफेस देख सकते हो इस इमेज में.

फोन मे ईमेल आईडी कैसे बनाएं


अगर आप इन सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते है तो फिर आपका ईमेल बनकर तैयार हो जायेगा. 

आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि मैंने शुरु वात में फ़ोन नंबर के बारे में बताया था तो वह आपने किसी जगह डाला ही नहीं. तो मैं आपको इसका जवाब ऐसे देता हूँ कि कभी-कभी Gmail में ईमेल आईडी को बनाते समय ये फ़ोन नंबर मांगता हैं. जब मैंने ये account बनाया तो मुझे इसने कोई नंबर नहीं माँगा. लेकिन आप नंबर अपने पास जरूर रखना ताकि जब भी ये नंबर मांगे तो फिर आप वह नंबर डाल कर अपना account verify करवा सकते हो.

FAQs ( ईमेल id से सम्बंधित पूछे जाने वाले कुछ सवाल )

1. email aur gmail me kya antar hai ?

ईमेल और gmail में बहुत बड़ा अंतर होता है आप जब भी इलेक्ट्रॉनिक के द्वारा कोई मेल भेजते है तो उससे हम ईमेल कहते है |
लेकिन जब हम गूगल के प्रोडक्ट gmail का इस्तेमाल करके किसी दुसरे जीमेल id या मेल id को mail भेजते है तो उसे जीमेल बोलते है|
अगर आसन भाषा में कहे तो गूगल के e मेल सर्विस को हम gmail बोलते हैं |

2.जिओ फोन मे ईमेल आईडी कैसे बनाएं ?

अगर आप जिओ फ़ोन इस्तेमाल करते है और उसकी मदद से ईमेल id बनाना चाहते है तो आप ऊपर दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे आपका ईमेल id आराम से बन जायेगा|

3. jio phone se email kaise bheje ?

आप उपर बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके जब अपने जिओ  फ़ोन में ईमेल id बना लेंगे तो आपको वहाँ compose का आप्शन मिलेगा उसपे क्लिक करके आप ईमेल भेज सकते है |

निष्कर्ष -

अगर आपको ईमेल आईडी कैसे बनाये आर्टिकल पसंद आया है तो फिर आप इस आर्टिकल को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ताकि वह भी ईमेल आईडी बना सके और जान सके की ईमेल id कैसे बनाते हैं |

Tags- ईमेल id कैसे बनाते हैं,email id kaise banate hain,gmail id kaise banate hain,mobile mein gmail id kaise banate hain,ईमेल कैसे खोलें,अपनी ईमेल आईडी कैसे पता करें,email aur gmail me kya antar hai,जिओ फोन मे ईमेल आईडी कैसे बनाएं