Ok Google Aaj ka Mausam Kaisa Rahega | गूगल आज का मौसम कैसे रहेगा

Rate this post

कई लोग अपने फ़ोन में सर्च करते है की गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा ? , ताकि उन्हें मौसम की जानकारी मिल पाए | तो आज हम आपको बताने वाले हैं की ok google aaj ka mausam kaisa rahega |

दोस्तों मौसम की फितरत है कि वो कभी भी एक सा नहीं रहता और आए दिन बदलता रहता है। ऐसे में अगर कोई बदलते हुए मौसम के बारे में जानना चाहे तो यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है। हर जगह का मौसम अलग अलग होता है। ‌यही वजह है कि गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा (google aaj ka mausam kaisa rahega) खूब सर्च किया जाता है।

पर गूगल से मौसम की जानकारी लेने के लिए गूगल असिस्टेंट का सहारा लिया जाता है जो कि बहुत से लोगों को मालूम नहीं होता। तो यदि आप Google aaj ka mausam Kaisa rahega Hindi mein batao के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा बोल कर बताओ

बहुत से लोगों को यह मालूम नहीं होता कि अगर वह अपना कोई सवाल गूगल से करना चाहते हैं, और उसका जवाब सुनना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें गूगल असिस्टेंट में नहीं बल्कि गूगल वॉइस सर्च में सवाल पूछा जाता है।

बहुत से लोग Google Assistant  को Google Voice Search समझ लेते हैं जिसकी वजह से अपना क्वेश्चन वो गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप मौसम (Google Aaj Ka mausam Kaisa rahega Hindi mein bataiye) के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको उसके लिए गूगल वॉइस सर्च से Question  करना होगा।

Google aaj ka mausam kaisa rahega bataiye

गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा इस सवाल का जवाब आपको तभी मिल सकेगा जब आपके Mobile में Google Assistant डाउनलोड होगा।

इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। गूगल असिस्टेंट सभी तरह के मोबाइल फोन में आसानी से चल जाता है। बल्कि अब तो जो लेटेस्ट स्मार्टफोन आ रहे हैं उनमें पहले से ही Google Assistant को इंस्टॉल कर दिया जाता है।

लेकिन अगर आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट नहीं है तो इसे डाउनलोड करने के बाद आप गूगल से मौसम से जुड़ी हुई कोई भी बात पूछ सकते हैं (Google Aaj Ka mausam Kaisa rahega barish hogi ya nahin)

गूगल आज का मौसम बताओ | Google Assistant

  • सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर लें।
  • अब गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए आपको गूगल मैप के ऊपर क्लिक करना है।
  • उसके बाद फिर आपको More ऑप्शन में जाकर Setting में Google assistant में voice match पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां पर Hey Google   Disable दिखेगा। इसको क्लिक करके इनेबल कर लें।
  • फिर आपको 2 बार ok google बोलना है और 2 ही बार hey google बोलना है।
  • यदि आपकी आवाज मैच नहीं होती तो फिर से Try करें।
  • जब आपकी Voice Match हो जाए तो उसके बाद फिर आपको Google Assistant की भाषा को बदलना होगा।
  • भाषा बदलना इसलिए जरूरी है क्योंकि Google Aaj Ka mausam Kaisa rahega Hindi mein bataiye ये एक हिंदी भाषा है।
  • Voice match करते टाइम By default इंग्लिश लैंग्वेज सिलेक्ट होती है इसलिए उसे आपको हिंदी में बदलना होगा।
  • Language को हिंदी में बदलने के लिए आपको Voice Match बटन के बिल्कुल नीचे एक ऑप्शन दिखेगा जोकि लैंग्वेज का होगा। उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां से हिंदी (भारत) लैंग्वेज का चयन कर लेना है।
  • आपका Google Assistant बिल्कुल तैयार है और अब आप इससे गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा पूछ सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट से सवाल कैसे पूछें

गूगल असिस्टेंट से आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। आपको अपना सवाल पूछने के लिए Ok Google या  Hey Google सबसे पहले बोलना होगा और उसके बाद कम से कम आपको आधा सेकेंड तक रुकना होगा। जैसे कि आप इस तरह से पूछ सकते हैं hey Google Aaj Ka mausam Kaisa rahega bol kar bataye या फिर Ok Google Aaj Ka mausam Kaisa rahega  और आपको खास तौर से ध्यान रखना है कि बोलते टाइम थोड़ा सा रुकें जरूर।

गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा हिंदी में बताओ

आप चाहे किसी भी शहर या जिले में रहते हो। आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके तुरंत ही जान सकते हैं कि आज का मौसम कैसा रहेगा। यदि आप झारखंड के रहने वाले हैं तो आप गूगल से पूछ सकते हैं कि (Google Aaj Ka mausam Kaisa rahega Jharkhand mein)

इस तरह से आप बहुत सरलता के साथ सिर्फ एक क्लिक के मौसम का ठीक हाल जान सकते हैं। इतना ही नहीं आपको चाहे कोई भी जानकारी जाननी हो आप वो सब गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा।

हमने अपने इस आर्टिकल में आपको बताया कि आप किस तरह से Google Assistant का उपयोग करके वॉइस में गूगल से सवाल कर सकते हैं और वॉइस में जवाब पा सकते हैं।

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपको जरूर हेल्पफुल लगा होगा। इसलिए इस जानकारी को ऐसे लोगों के साथ भी शेयर करें जो Google aaj ka mausam kaisa rahega bol kar batao के बारे में जानना चाहते हैं।

Leave a Comment