शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें ? | share market mein shuruaat kaise karen [2022]

5/5 - (7 votes)

Share Market Me Shuruaat Kaise Kare :– अगर आपने शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में सुना है और आप इस छेत्र में अपना पैसा निवेश करना चाहते है, तो आज का लेख आपके लिए है। इस वेबसाइट पर आज हमने Share Market Start Kaise Kare के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

यह पूरी तरह से सच है कि शेयर मार्केट में शुरुआत करना मुश्किल होता है। आज आप शेयर मार्केट के जितने भी बादशाहों को जानते है, सबने अपनी शुरुआत में Share Market Kaise Start Kare या Share Market Mein Shuruaat Kaise Kare? जैसे सवाल पूछे है।

मगर जब एक बार शेयर मार्केट को अच्छे से समझ जाएंगे और इस मार्केट में अपना उसूल बना लेंगे तब आप लंबे अंतराल में काफी अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

मार्केट का सारा खेल अच्छे रिस्क पर निर्भर करता है। सबसे पहले आप इतना समझ जाइए कि दुनिया में सबसे बड़ा जोखिम है कोई जोखिम ना लेना। मगर एक अच्छा जोखिम वही है जिसके भूत भविष्य के बारे में आपके पास विस्तारपूर्वक जानकारी हो।

मगर इसे अच्छे से समझने के लिए और शेयर मार्केट में शुरुआत करने के लिए आपको इस लेख के साथ अंत तक बने रहना होगा।

Share Market Start Kaise Kare?

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको अपने दिमाग में रिस्क शब्द को बैठाना होगा और कुछ बिंदुओं पर सबसे पहले काम करना होगा –

  • आपको सबसे पहले Money Control Website, Sensex, Nifty और News Paper के मार्केट पेज को अच्छे से पढ़ना सीखना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना एक ऑनलाइन ब्रोकर चुनना है जिसके लिए आज अलग-अलग एप्लीकेशन आ चुके है।
  • अब किसी भी ऑनलाइन ब्रोकर एप्लीकेशन की मदद से आपको अपना डीमेट अकाउंट खुलवाना है।
  • अब आपको अलग-अलग कंपनी के शेयर पर रिसर्च करना है, और अपने शेयर को चुनना है।
  • इसके बाद आपको प्लान बनाना है कि आप कब अपना शेयर खरीदेंगे और कब उसे बेचेंगे कितने दिन तक उसे होल्ड करेंगे और ऐसा क्यों करेंगे।

केवल इतनी बातों को समझ कर आप अपना शेयर बाजार का सफर शुरू नहीं कर सकते। शेयर बाजार का सफर काफी लंबा है और आप इस सफर में कितना दूर चल पाएंगे यह आपके नॉलेज पर निर्भर करता है। शेयर बाजार में वही व्यक्ति सफल हो सकता है जिससे अधिक से अधिक जानकारी पाने की ललक हो।

शेयर बाजार किसे कहते है?

शेयर का मतलब हिस्सेदारी होती है, जब आप किसी पंजीकृत राष्ट्रीय स्थान पर सूचीबद्ध कंपनियों की हिस्सेदारी खरीदने या बेचने है तो उसे शेयर बाजार कहा जाता है।

किसी भी देश में उस देश की कुछ बड़ी कंपनियों को सूचीबद्ध किया जाता है और उसे National Financial Exchange कहा जाता है। भारत में सरकार ने ऐसे दो एक्सचेंज बना रखे है – Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE)

भारत की टॉप 50 कंपनियों को निफ्टी पर सूचीबद्ध किया जाता है, और बाकी सभी कंपनियों को सेंसेक्स पर लिस्ट किया जाता है। Nifty का नंबर बताता है कि भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में लोगों की हिस्सेदारी कितनी तेजी से बढ़ रही है या घट रही है। इन दोनों एक्सचेंज प्लेटफार्म से किसी भी कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने के लिए आपको दलाल या ब्रोकर की आवश्यकता होती है। जो व्यक्ति इन एक्सचेंज से किसी भी कंपनी के stock या शेयर को खरीदता है उसे स्टॉक ट्रेडर कहा जाता है।

अगर आप कोई शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको सीधे कंपनी से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है आज ऑनलाइन अलग-अलग बहुत सारे ब्रोकर प्लेटफॉर्म है, जहां आप बता सकते है कि आपको कौन से शहर चाहिए या आप कौन सा शेयर बेचना चाहते हैं तो ब्रोकर आपके शहर को खरीवा या बेचवा देगा। बिना किसी ब्रोकर के आप शेयर नहीं खरीद सकते किसी भी शेयर को खरीदने या बेचने के लिए ब्रोकर की आवश्यकता होती है और हर शेयर को खरीदने और बेचने के पीछे ब्रोकर अपना कमीशन लेता है।

आज Upstox, Groww, Zerodha, 5Paise, जैसे बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद है जो एक स्टॉकब्रोकर एप्लीकेशन है जो आपको घर बैठे शेयर खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करते है।

शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें ?

अगर आप शेयर बाजार और वहां किसी कंपनी की हिस्सेदारी या शेयर को खरीदने या बेचने की प्रक्रिया को समझ पाए है तो नीचे आपको शेयर बाजार से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी दी गई है। नीचे दी गई जानकारियों को याद रखें क्योंकि शेयर बाजार को शुरू करने से पहले आपको इन सभी बातों को याद रखना चाहिए –

हमेशा कम पूंजी से शुरुआत करें

शेयर बाजार में किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी लेनी चाहिए। मगर शेयर बाजार में शुरुआत करते समय आपसे कुछ छोटी मोटी गलती हो सकती है इस वजह से हमेशा शुरुआत कम पैसों से करे।

अगर आप शुरुआत में अधिक पैसा निवेश कर देंगे और आपसे कुछ आंकड़ों को समझने में गलती हो गई तो आपको भीषण नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से शेयर बाजार की शुरुआत हमेशा बहुत कम रकम से करनी चाहिए जब छोटे-छोटे निवेश करके आप शेयर बाजार को अच्छे से समझ जाएं तब आपको अधिक पैसा लगाना चाहिए।

कंपनियों के शेयर की जानकारी हासिल करें

अपनी कंपनियों को अच्छे से पढ़ें और उसका पूरा विश्लेषण करें। किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी को समझने की आवश्यकता है। आप कंपनी को जितने अच्छे तरीके से पड़ेंगे और जितनी अधिक उसकी जानकारी हासिल करेंगे आप उस कंपनी से उतरा अधिक पैसा कमा पाएंगे।

आपको शेयर बाजार से जुड़ी अलग-अलग किताबों को पढ़ना चाहिए और निवेश करने के दौरान मौलिक और तकनीक विश्लेषण कैसे किया जाता है इसे समझना चाहिए। आज अलग-अलग तरह की वेबसाइट गूगल पर मौजूद है जो आपको किसी भी शेयर के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दे सकती है। आपको कंपनी के शेयर की कीमत के बारे में पढ़ना चाहिए कि उसकी कीमत कैसे बढ़ रही है क्यों बढ़ रही है कंपनी की इस तरह का व्यापार कर रही है उसके तकनीकी विश्लेषण को भी अच्छे से समझना चाहिए।

अलग-अलग तरह के वेबसाइट और किताबों को पढ़ने पर आप यह जान पाएंगे कि शेयर बाजार में कौन से टर्म इस्तेमाल किया जाते है और किस तरह किसी शेयर का वास्तविक मूल्य तय किया जाता है।

निवेश करने का प्लान बनाएं

कुछ शेयर ऐसे होते हैं जिन्हें कम समय के लिए खरीदा जाता है और कुछ शेयर ऐसे होते हैं जिन्हें लंबे समय के लिए खरीदा जाता है। आपको अगर शेयर बाजार से किसी लंबे समय का गोल हासिल करना है तो इसके लिए आपको लंबे समय तक अपने शहर को पकड़ कर रखना है और अगर आप तुरंत किसी गोल को हासिल करना चाहते है तो आपको तुरंत अपना शेयर बेचना चाहिए।

जब आप 24 घंटे के अंदर शेयर बेचते हैं तो यह इंट्राडे कहलाता है और इस तरह के अलग-अलग तरीकों से भी लोग पैसा कमाते है। आप को समझना चाहिए कि कब कौनसा शेयर कैसे खरीदते और कैसे बेचते है।

किसी भी जानकारी पर आंख बंदकर के भरोसा ना करें

शेयर बाजार में अलग-अलग तरह की अफवाह फैलाई जाती है। आपको हमेशा अपने रिसर्च पर भरोसा करना है किसी भी तरह की अफवाह पर भरोसा ना करें। आंख मूंदकर किसी भी जानकारी पर भरोसा करने के कारण आप गलत शेयर में अपना पैसा लगा सकते है जिससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।

आपको हमेशा अपने रिसर्च पर भरोसा करना है और ग्राफ या किसी भी तरह के तथ्य या जानकारी क्या कह रही है उस पर भरोसा नहीं करना है।

Stop loss और target price का इस्तेमाल करे

आज आप जिस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके शेयर खरीदने या बेचने का कार्य कर रहे है उस पर Stop Loss और Target Price का विकल्प आता है। जब आप stop loss का इस्तेमाल करते हैं तो आपके द्वारा चुनी गई कीमत से नीचे जब आप का स्टॉक जाता है तो ऑटोमेटिक वह स्टॉक बेच दिया जाता है, इससे आपको एक निश्चित रकम से अधिक घाटा नहीं हो सकता है।

इसी तरह आप टारगेट प्राइस का इस्तेमाल कर सकते है। जब आप target price का इस्तेमाल करेंगे और एक निश्चित कीमत तय करेंगे तब आपका शेयर जैसे ही उस कीमत को पार करेगा उसे अपने आप बेच दिया जाएगा। इससे आपको तुरंत मुनाफा होता है और नुकसान होने की संभावना कम हो जाती है।

शुरुआत में डेमो ट्रेडिंग अकाउंट का इस्तेमाल करें

शुरुआत में जब आप शेयर बाजार को सीख रहे होते हैं तो उस वक्त असली पैसे के बजाय डेमो ट्रेडिंग अकाउंट का इस्तेमाल करें ताकि आप नकली पैसो पर शेयर खरीदने बेचने की प्रक्रिया को समझ सके।

डेमो ट्रेडिंग अकाउंट आपको अलग-अलग कंपनी के द्वारा मुहैया करवाया जाता है जिसका इस्तेमाल करने पर आपको कुछ नकली पैसे दिए जाते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप शेयर बाजार को समझ सकते हैं और जब आप शेयर बाजार में एक्सपर्ट हो जाए तब आप असली पैसे का इस्तेमाल करें।

अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?

अगर आप शेयर बाजार में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं और शेयर खरीदना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारियों का दिशानिर्देश अनुसार पालन करें –

Step 1 – सबसे पहले अपना ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करें

अलग-अलग प्लेटफार्म पर आपको ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करने की सुविधा दी जाती है। आप ऑनलाइन अपने घर बैठे अपना ट्रेडिंग अकाउंट ओपन कर सकते है। ट्रेडिंग अकाउंट के माध्यम से किसी भी शहर को खरीदा या बेचा जा सकता है। यह अकाउंट आपके द्वारा खरीदे और बेचे गए शेयर की जानकारी रखता है और आपके ट्रेड का अनुमान लगाने में भी मदद करता है।

शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे रखने होते है। किसी भी शहर को खरीदने पर आपके ट्रेडिंग अकाउंट से उसकी कीमत कट जाती है और किसी भी शेयर को बेचने पर आपके ट्रेडिंग अकाउंट में उसकी कीमत जुड़ जाती है। किसी भी शेयर को खरीदने के लिए ट्रेडिंग अकाउंट बनाया जाता है और इसके लिए आपको कुछ अकाउंट ओपनिंग चार्जेस भी देने होते है।

Step 2 – Market Analysis करे और शेयर खरीदे

ट्रेडिंग अकाउंट बनाने के बाद आपको मार्केट को अच्छे से समझना है। किसी भी कंपनी या उसके शेयर की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Money Control Website का इस्तेमाल कर सकते है। इस तरह की कुछ अन्य वेबसाइट भी मौजूद है। यह एक सरकारी वेबसाइट है जहां हर तरह के शेयर की तकनीकी जानकारी दी जाती है।

इसके अलावा शेयर की जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ अन्य एप्लीकेशन और वेबसाइट भी मौजूद है। उन सभी जगहों से आपको सबसे पहले शेयर बाजार को अच्छे से समझना है और उसके बाद किसी सस्ते शेयर में अपना पैसा निवेश करना है।

Step 3 – अपने निवेश से जुड़ा प्लान बनाएं

यह समझना जरूरी है कि आप अपना शेयर कब खरीदना चाहते हैं और उसे कब बेचना चाहते है। अपने निवेश से जुड़े प्लेन को हमेशा दो तरीके से देखें पहला आपको शॉर्ट टर्म निवेश करना है जो बहुत ही जोखिम भरा होता है और आमतौर पर यह छोटी कंपनियों में किया जाता है। क्योंकि छोटी कंपनियों में बड़े-बड़े ग्रोथ जल्दी आते है।

आपको यह भी समझना चाहिए कि छोटी कंपनी में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है इस तरह के निवेश से आपको तुरंत मुनाफा होगा तो नुकसान होने की भी उतनी ही संभावना होती है।

दूसरा लॉन्ग टर्म निवेश होता है अर्थात लंबे समय के लिए अपने शहर को खरीद कर रखना। आज अगर आप रिलायंस या टाटा जैसी बड़ी कंपनियों के शेयर को खरीद कर रख लेते हैं तो उनके शेयर आज नहीं तो कल आपको मुनाफा ही देंगे। मगर इन बड़ी-बड़ी कंपनियों से मुनाफा लेने के लिए आपको लंबे समय तक अपने शेयर को होल्ड करना होगा।

इस पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए आपको एक प्लान की आवश्यकता है और उसके अनुसार धीरे-धीरे बढ़ना चाहिए।

निष्कर्ष –

आज इस लेख में हमने आपको Share Market Mein Shuruaat Kaise Kare के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है और सरल शब्दों में समझाया है को Share Market Start Kaise Kare

अगर आप इस लेख में दिए गए निर्देशों को पढ़कर शेयर बाजार शुरू करने की पूरी प्रक्रिया समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment