एक पोकर खिलाड़ी के जीवन में क्या चल रहा है ?

4.7/5 - (3 votes)

पेशेवर पोकर खिलाड़ियों की जीवन शैली को धन, प्रसिद्धि, बीएमडब्ल्यू और जेंटली और निजी जेट के रूप में चित्रित किया गया है। हो सकता है कि यह उन गिने-चुने लाइव पोकर खिलाड़ियों की वास्तविक जीवन शैली हो, जिन्होंने देर से टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है या कुछ ऑनलाइन खिलाड़ी जो अभी लीडरबोर्ड के शीर्ष पर हैं।

image

लेकिन अधिकांश पोकर खिलाड़ियों के लिए, यह वास्तविकता से बहुत दूर है। अधिकांश पोकर खिलाड़ी अतिरिक्त आय या अच्छे जीवन के लिए खेल खेलते हैं। उनकी जीवनशैली वह है जिससे आप परिचित हो सकते हैं।

यह प्रतिबद्धता, बलिदान और कड़ी मेहनत में से एक है। बेशक, पोकर समर्थक होने के साथ-साथ अपना कस्टम शेड्यूल सेट करने की स्वतंत्रता भी है। जीवनशैली चाहे जो भी हो, कोई गलती न करें कि एक पोकर खिलाड़ी होने का मतलब कठिन परिश्रम है।

आप अपने समय और प्रयास के घंटों का निवेश किए बिना पोकर गेम में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। और काफी मेहनत पोकर टेबल से दूर की जाती है। पोकर टेबल पर अपनी जीत को अधिकतम करना केवल एक मैच के दौरान आपके द्वारा लिए गए निर्णयों के इर्द-गिर्द नहीं घूमता है।

इसके बजाय, यह दर्शाता है कि आप अपने जीवन को तालिकाओं से दूर कैसे प्रबंधित करते हैं, जो आपकी जीत पर अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। आज पोकर गेम खेलने का मतलब अत्यधिक प्रतिस्पर्धी माहौल में जीवित रहने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना और शानदार परिणाम देखना है। यहाँ एक पोकर खिलाड़ी के जीवन की एक झलक है।

मैच खेलने के लिए अनुसूचियां

जब पोकर एक पार्ट-टाइम या फुल-टाइम खोज है, तो गेम सबसे पहले आता है। इसलिए पोकर पेशेवर हर दिन खेलने के लिए एक नियमित समय निर्धारित करते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि उनका दिमाग सुबह सबसे तेज होता है और तभी वे मैच और टूर्नामेंट में शामिल होते हैं। अन्य पोकर खिलाड़ी पोकर मैचों में शामिल होने के लिए रात या दोपहर की पाली पसंद करते हैं। शेड्यूल जो भी हो, पेशेवर खिलाड़ी उनसे चिपके रहते हैं।

पोकर का अध्ययन करने के लिए समय सारिणी

अपने मानसिक कौशल को तेज करना आवश्यक है। साथ ही, पोकर के बारे में सीखने के लिए हमेशा कुछ और होता है। आप अलग-अलग कौशल और अनुभव के स्तर के खिलाड़ियों को देख सकते हैं। आप ब्लॉग पढ़ सकते हैं और उन समुदायों में शामिल हो सकते हैं जहां इस गेम के बारे में नई चीजें सीखने के लिए इस कार्ड गेम पर चर्चा की जाती है। आप नई रणनीतियाँ और कौशल भी सीख सकते हैं। इससे खिलाड़ियों को अपने समग्र खेल में सुधार करने और अपनी जीत को अधिकतम करने में मदद मिलती है।

उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की उचित देखभाल करें

पोकर खेलना नियमित नौकरी करने जैसा नहीं है। खिलाड़ी केवल सांसारिक कार्यों का एक गुच्छा नहीं दिखा सकते हैं और पूरा नहीं कर सकते हैं। इस गेम को खेलने के लिए डिटेल और फोकस पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इसलिए, खिलाड़ियों को मानसिक रूप से तेज होना चाहिए और सभी प्रकार की चुनौतियों से पार पाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए खिलाड़ियों को अपने शरीर और दिमाग का ख्याल रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। और मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होने का अर्थ है सबसे ऊपर निम्नलिखित तीन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना:

प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए संतुलित आहार लें: पेशेवर खिलाड़ी जंक फूड का सेवन नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे स्वस्थ, संतुलित आहार खाना पसंद करते हैं। उनके आहार में सब्जियां, फल, लीन मीट और साबुत अनाज शामिल हैं। ये उनके मानसिक स्वास्थ्य को तेज करने में मदद करते हैं। उन्होंने सोडा ड्रिंक्स और फास्ट फूड को भी पूरी तरह से बंद कर दिया। चूँकि पोकर में मल्टी-टास्किंग, सटीक और तेज़ निर्णय लेने की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रदर्शन पर केंद्रित अच्छा भोजन करना आवश्यक है। बेशक, वे कभी-कभी कुछ आइसक्रीम या पिज्जा का टुकड़ा खाने जैसे नकली भोजन में शामिल होते हैं।

नियमित व्यायाम: एक अन्य कुंजी नियमित रूप से व्यायाम करना है। अधिकांश पेशेवर पोकर खिलाड़ी व्यायाम करते हैं और नियमित रूप से कार्डियो करते हैं। इसके अलावा, वे विभिन्न एथलेटिक खेलों और गतिविधियों में संलग्न होते हैं। तैराकी, रोइंग, ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा, या यहाँ तक कि केवल जॉगिंग या पार्क में टहलना हो, सभी पोकर खिलाड़ियों के लिए शारीरिक गतिविधि आवश्यक है। इससे उन्हें तेज रहने और शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद मिलती है।

पर्याप्त नींद लें: पेशेवर पोकर खिलाड़ियों के लिए रात की अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है। अगर किसी को पूरी नींद नहीं मिलती है तो वह खेल पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता है। कुंजी नींद का कार्यक्रम होना है। उनमें से अधिकतर बिस्तर पर जाने से पहले अपने डिजिटल उपकरणों को बंद कर देते हैं। इसके अलावा, वे रात में जागने से बचने के लिए ध्यान करते हैं।

ये कुछ स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव हैं जो आने वाले सभी पोकर खिलाड़ी कर सकते हैं। ये उन्हें स्वस्थ और फिटर, मानसिक रूप से तेज और उनके समग्र कल्याण में सुधार करेंगे। साथ ही, एक बार जब आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य शीर्ष पर होगा, तो इससे खिलाड़ियों को अपने टूर्नामेंट पर ध्यान केंद्रित करने और त्वरित निर्णय लेने में मदद मिलेगी। पूरी मेहनत और प्रयास के अलावा, एक पोकर खिलाड़ी के जीवन में पार्टी करना और नेटवर्किंग करना भी शामिल है। इसमें पैसा कमाना और वह जीवन जीना शामिल है जिसकी हमेशा आशा की जाती है।

तल – रेखा

एक पोकर खिलाड़ी का जीवन हमेशा चमकीला नहीं होता है। यह हमेशा दुनिया के सबसे गर्म समुद्र तट क्लबों में पार्टी करना, कॉकटेल की चुस्की लेना या अपने प्रियजनों के साथ अद्भुत स्थलों की यात्रा करना नहीं है। यह जीवन उन्हें मिलता है जो पोकर को अपना पूर्णकालिक लक्ष्य बनाने के लिए पर्याप्त प्रयास करते हैं।

एक पेशेवर पोकर खिलाड़ी होने का एक उबाऊ पक्ष भी है, जो वास्तव में गेम खेलने से पहले बहुत मेहनत करना और गेम का अध्ययन करना है। इसलिए, यदि आप पोकर खेलकर जीविकोपार्जन करने में रुचि रखते हैं, तो आपको अपने जीवन में कुछ बदलाव करने चाहिए। अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना सबसे अच्छा रहेगा। इसके अलावा, अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीखें ताकि पोकर टेबल पर कोई भी आपके चेहरे या भावों को न पढ़ सके। शुभकामनाएं यदि आप कटौती करने का प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Comment