Plagiarism meaning in hindi | Plagiarism क्या होता हैं ?

Rate this post

Plagiarism meaning in hindi | Plagiarism in hindi

नमस्कार दोस्तो , आज हम बात करने वाले है plagiarism के बारे में और मैं आपको बताऊंगा Plagiarism meaning in hindi या Plagiarism in hindi और ये भी बताऊंगा की Plagiarism check कैसे करते हैं

तो चलिए सबसे पहले जानते है कि plagiarism क्या होता है और plagiarism meaning in hindi क्या है ?

Plagiarism meaning in hindi | Plagiarism in hindi

जब हम किसी दूसरे के कंटेंट को चोरी करके अपने नाम से उसका इस्तेमाल करते है तो उसे ही plagiarism कहते है , इसे आसान भाषा मे आप ये भी कह सकते है कि किसी के कंटेंट को चुराना ही plagiarism कहलाता हैं और इसे ही हम plagiarism meaning in hindi भी कह सकते हैं ।

plagiarism meaning in hindi को हम साहित्यिक चोरी भी कहते है और इसके के बारे में ज्यादातर राइटर जानना चाहते है क्योंकि उन्हें ये डर रहता है कि उनके कंटेंट को कोई कॉपी न करें या गलती से उनके द्वारा लिखा गया कंटेंट किसी और के कंटेंट से मैच न करें ।

plagiarism meaning in hindi,plagiarism kya hota hai,plagiarism ka matlb

तो ऊपर बताये गए जानकारी से आप समझ ही गए होंगे कि की जब हम किसी और के द्वारा लिखी गयी जानकारी को बिना उसके सहमती से अपने नाम से उसे पब्लिश करते है तो वही plagiarism कहलाता हैं और किसी के कंटेंट को चुराना या अपने वेबसाइट पर plagiarism वाला कंटेंट डालना एक क्राइम होता है ।

Types of plagiarism in Hindi

अब आपको plagiarism meaning in hindi समझ मे आ गया होगा इसलिए अब हम जानेंगे कि plagiarism कितने प्रकार के होते है मतलब types of plagiarism in hindi

Types of plagiarism in Hindi –

आमतौर पर plagiarism चार प्रकार के होते है

1. Direct Plagiarism (प्रत्यक्ष साहित्यिक चोरी) क्या है ?

जब हम किसी के कंटेंट को कॉपी करते है और उसमें एक भी शब्द का बदलाव नही करते और उसे अपने नाम का इस्तेमाल करके कही इस्तेमाल करते है तो वह डायरेक्ट plagiarism कहलाता हैं ।

2. Mosaic plagiarism (मोज़ेक साहित्यिक चोरी) क्या है ?

जब हम बहुत सारे source से किसी कंटेंट को चुराके उन सभी को मिला देते है और उनका इस्तेमाल करने लगते है बिना उनको क्रेडिट दिए तो यह Mosaic plagiarism कहलाता है ।

Mosaic plagiarism का इस्तेमाल बहुत सारे लोग करते है और उन्हें लगता है कि यह legal है लेकिन ऐसा कुछ नही है Mosaic plagiarism का इस्तेमाल करना भी illegal होता है ।

3. Self-Plagiarism (आत्म-साहित्यिक चोरी) क्या है ?

Self-Plagiarism भी एक प्रकार plagiarism है लेकिन इस Plagiarism में legal एक्शन का चाँस कम रहता है क्योंकि इस plagiarism का मतलब होता है कि हम अपने पुराने कंटेंट का ही फिर से इस्तेमाल कर रहे है ।

Self-Plagiarism का इस्तेमाल ज्यादातर कॉलेज के या स्कूल के स्टूडेंट करते है इसका मतलब वो अपने पुराने assignment को फिर से कॉपी कर लेते हैं ।

बहुत सारे ब्लॉगर भी ऐसे करते है जो अपने पुराने पोस्ट के शुरू या आखिरी के कुछ शब्दों को कॉपी करते हैं ।

4. Accidental Plagiarism क्या होता हैं ?

Accidental Plagiarism भी एक तरह plagiarism है जिसमे लोग गलती से किसी कंटेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

मान लीजिए आप किसी कंटेंट को लिख रहें है और लगती से आप ऐसे लाइन को लिख दें जो पहले से इंटरनेट पर है तो आपका कंटेंट में plagiarism आ जायेगा।

Accidental Plagiarism में भी legal एक्शन लिया जा सकता है क्योंकि सामने वाले तो यह नही पता होता कि आपने गलती से उसका कंटेंट कॉपी किया हैं इसलिए आप Plagiarism checker tool का इस्तेमाल करके ऐसी चीज़ों से बच सकते हैं।

इसलिए अब हम आपको Plagiarism Checker meaning in Hindi बताएंगे जिससे आप अपने कंटेंट को चेक कर सकते है और पता कर सकते है कि आपका कंटेंट कितना यूनिक हैं ।

Plagiarism Checker meaning in Hindi

Plagiarism checker meaning in hindi जानने से पहले हम आपको बता दे कि ये इसका plagiarism checker का मतलब क्या होता हैं ?

इंटरनेट पर कुछ ऐसे टूल होते है जिनकी मदद से हम plagiarism चेक करते है और पता लागते है कि हमारे कंटेंट में कितना plagiarism है उसे ही हम plagiarism checker कहते हैं ।

जब आप गूगल पर plagiarism checker टूल सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे टूल मिलेंगे जिनके मदद से आप आराम से plagiarism चेक कर सकते हैं ।

मुझे उम्मीद है कि आपको Plagiarism Checker meaning in Hindi समझ मे आया होगा इसलिए अब हम Plagiarism report meaning in Hindi के बारे में बात करेंगे और इसके बारे में आपको डिटेल में बताएंगे ।

Plagiarism report meaning in Hindi

जब हम इंटरनेट पर उपलब्ध plagiarism चेकर टूल का इस्तेमाल करते है तो वो हमें एक रिपोर्ट दिखाता है जिससे हमें पता चलता है कि कंटेंट में कितना plagiarism है और उसी रिपोर्ट को हम plagiarism report कहते है और यही Plagiarism report meaning in Hindi होता हैं ।

निष्कर्ष – (plagiarism meaning in hindi)

मैंने इस पोस्ट में आपको plagiarism meaning in hindi के बारे में डिटेल में बताया है और साथ मे ही मैंने आपको Types of plagiarism in Hindi और Plagiarism Checker meaning in Hindi , Plagiarism report meaning in Hindi ये सभी चीज़े समझा दी है ताकि आपको plagiarism से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम न रहें ।

आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं को Plagiarism meaning in Hindi वाला ये पोस्ट आपको कैसे लगा .. धन्यवाद ।

1 thought on “Plagiarism meaning in hindi | Plagiarism क्या होता हैं ?”

Leave a Comment