caption meaning in hindi | caption matlab kya hota hai

4.9/5 - (37 votes)

आज के समय में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और अपने फोटो या वीडियो इस पर शेयर करते रहते हैं और आपने सोशल मीडिया पर ही caption शब्द जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है caption का मतलब क्या होता है ?

बहुत सारे ऐसे लोग है जो caption का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये नही जानते की उसे ही caption कहते है ।

आज के इस पोस्ट में हम आपको caption meaning in hindi बताएंगे अगर आप गूगल पर caption meaning in hindi google translate तो भी आपको डिटेल में जवाब नही मिल पाएगा ।

इसलिए हमने सोचा की आपको caption का मतलब (caption meaning in hindi) बताया जाए जिससे अगर आप अगली बार caption शब्द को सुने तो आपको इसका मतलब पहले से पता हो ।

caption matlab kya hota hai

बहुत सारे लोग अपने caption में no caption required या some pictures don’t need any caption लिखते हैं इसलिए हम आपको इसका भी meaning in hindi बताएंगे ताकि आपको ज्यादा अच्छे से caption meaning समझ आए ।

Caption meaning in hindi

जब हम किसी फोटो या वीडियो के बारे में कुछ लिखकर बताते है या शेयर करते हैं तो उसे ही caption कहते है और यही caption meaning in hindi होता हैं ।

Caption कैसे डालते है ?

अगर आप इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा की इंस्टाग्राम पर कोई भी फोटो या वीडियो अपलोड करते समय write a caption का ऑप्शन आता हैं जहा पर आप caption लिख के अपलोड कर सकते हैं ।

लगभग सभी सोशल मीडिया पर आपको caption डालने का ऑप्शन मिलता हैं , बहुत सारे लोग इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत सारे लोग इसे खाली छोड़ देते हैं ।

कुछ लोग अपने caption में thought या quotes लिखते है और कुछ लोग इस फ़ोटो के बारे में लिखते हैं तो ये आपके ऊपर डिपेंड रहता है की आप caption में क्या लिख रहे हैं ।

जो लोग social media influencer होते है वो अपने caption में hashtag का भी इस्तेमाल करते हैं जिनकी वजह से उनकी पोस्ट को ज्यादा reach मिलती है मतलब उनकी पोस्ट को ज्यादा लोगो को दिखाया जाता हैं ।

अगर आप चाहते है आपकी पोस्ट को भी ज्यादा लोग देखे तो आप भी अपने caption में hashtag का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

चलिए इतना पढ़ने के बाद आपको ये तो एकदम अच्छे से समझ आ गया होगा की caption क्या होता हैं , caption meaning in hindi, caption कैसे डालते है और caption क्यों इस्तेमाल किया जाता है ।

अब हम आपको कैप्शन से सम्बंधित कुछ और सवालो के जवाब देंगे |

no caption meaning in hindi google translate

no caption का मतलब ‘caption नही’ होता है , बहुत सारे लोग अपने caption में no caption या no caption required लिख देते हैं |

no caption required meaning in hindi

no caption required का मतलब होता हैं caption की कोई जरुरत नही हैं |

some pictures don’t need any caption meaning in hindi

some pictures don’t need any caption का मतलब होता हैं की कुछ पिक्चर को caption की जरुरत नही होती हैं |

read caption meaning in hindi

read caption का मतलब होता है की caption को पढ़े और इस शब्द का ज्यादा इस्तेमाल तब किया जाता है जब caption में कोई ज़रूरी जानकारी लिखी हो |

caption meaning in hindi google translate

यह एक कीवर्ड या क्वेश्चन है जिसे लोग गूगल पर सर्च करते हैं caption का मतलब जानने के लिए |

निष्कर्ष ( caption meaning in hindi ) – 

इस पोस्ट में हमने आपको caption के बारे डिटेल में समझाया हैं और मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको समझ में आया होगा |

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

Leave a Comment