आईपीओ क्या होता है | 2022 में ऐसे करें आईपीओ में अप्लाई

Rate this post

अगर आप शेयर मार्केट के बारे में जानकारी रखते हैं तो आपने आईपीओ का नाम जरूर सुना होगा |

लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीओ क्या होता हैं , बहुत सारे लोगो को आईपीओ के बारे में पता भी होता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता था कि आईपीओ के लिए अप्लाई कैसे करते हैं और आईपीओ कैसे काम करता हैं |

आज के इस पोस्ट में हैं आपको आईपीओ क्या होता हैं और आईपीओ में अप्लाई कैसे करे इसके बारे में सारी जानकारी देंगे ।

अगर आपको IPO के बारे में कुछ नही पता तब आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि इसमें हम आपको एक दम शुरू से IPO के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे ।



IPO क्या होता है ?

IPO – Initial Public Offering

जब भी कोई कंपनी पब्लिक से पैसे raise करना चाहती है तो उसे पहले स्टॉक मार्केट में लिस्ट होना पड़ता हैं ।

जब कंपनी पहली बार स्टॉक मार्केट में लिस्ट होती हैं तो उसी को हम IPO बोलते हैं ।

जब कोई प्राइवेट कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट हो जाती है तो वो पब्लिक कंपनी बन जाती है क्योंकि उसमे पब्लिक का भी पैसा लग जाता हैं ।

बहुत सारे लोग है तो शेयर मार्केट में निवेश करते हैं या वो शेयर मार्केट के बारे में जानते है और आईपीओ में इन्वेस्ट करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसका पूरा प्रोसेस नही पता होता हैं ।

इसलिए आज हम आईपीओ में इन्वेस्ट कैसे करे या आईपीओ में अप्लाई कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे ।

IPO से जुड़े कई सारे सवाल हमारे दिमाग में रहता हैं की आखिर ये share अलॉटमेंट होती कैसे है और हमे कंपनी के आईपीओ मिलते कैसे है और आईपीओ कैसे खरीदते है ये सभी के जवाब आपको डिटेल में बताएंगे ।

कंपनी IPO क्यों निकलती है ?

हर एक कंपनी को growth करने के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है और जब किसी कंपनी को अपनी ग्रोथ के लिए कुछ पैसे लगाने होते है जो की वो अकेले नही लगा पाते तब वो अपनी कम्पनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करते हैं ।

इस से कंपनी पब्लिक से पैसा लेती हैं जिसके बदले में वो अपने कंपनी के शेयर पब्लिक को देती हैं यानी कम्पनी के कुछ परसेंट ownership पब्लिक को दे देती हैं




IPO के फ़ायदे क्या है ?

IPO खरीदने से पहले आप के मन में एक सवाल जरूर आया होगा की आईपीओ खरीदने का फ़ायदा क्या होता हैं हम बाद में भी तो कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं ?

IPO का ये फ़ायदा होता है की जब कोई कंपनी पहली बार शेयर मार्केट में लिस्ट होती हैं तो उसके शेयर के price बहुत कम होते हैं ।

जब भी कोई कंपनी ipo निकालती है तो उसके Growth कर चांस बढ़ जाते है क्योंकि वो आपके पैसे से अपनी कंपनी को और आगे बढ़ाते है जिससे की उनके शेयर के प्राइस भी जाते हैं ।

ज्यादातर अच्छी कंपनी के शेयर IPO निकलने के बाद खाली नही रहते क्योंकि उसे कोई बेचता ही नही है इसलिए अगर आपको अच्छा आईपीओ मिल जाता हैं तो आप आसानी से इससे बहुत पैसा कमा सकते हैं ।

जब भी आप किसी आईपीओ के लिए अप्लाई करें तो खुद की रिसर्च एक बार जरूर करे क्योंकि कई बार ऐसा होता है की कंपनी के आईपीओ आने बाद उसके शेयर के दाम और भी ज्यादा गिर जाते हैं ।

Paytm जैसी बड़ी कंपनी के साथ भी ऐसा हुआ था ।

IPO कैसे मिलते हैं ?

अब हम जान लेते है कुछ रूल्स जिनके हिसाब से हमे कंपनी के आईपीओ मिलते हैं –

1. जरूरी नही होता है की IPO में अप्लाई करने के बाद आपको कम्पनी के शेयर मिल जाए ।

मान लीजिए अगर कंपनी अपने 100 करोड़ के शेयर बेच रही है और उसके लिए 200 करोड़ लोगो के अप्लाई कर दिया हैं तो कम्पनी सबको अपने शेयर नही देती हैं ।

IPO अलॉटमेंट में किस्मत की बात होती हैं अगर आपका किस्मत अच्छा हुआ तो आपको IPO मिल सकता हैं ।

2. कम्पनी के आईपीओ का lot price होता है जिसके हिसाब से आपको शेयर खरीदना होता हैं , आप आईपीओ के समय में एक या दो शेयर नही खरीद सकते हैं ।

लगभग कुछ कंपनी में आपको 12000 से 15000 देना होता हैं आईपीओ में अप्लाई करने के लिए ।

3. कंपनी के कुछ rule भी होते हैं आईपीओ से रिलेटेड की एक लोग maximum शेयर ही खरीद सकता हैं आप चाह कर भी कम्पनी के सारे शेयर नही खरीद सकते हैं इसके लिए maximum amount फिक्स्ड रहता हैं ।

4. ये जरूरी नही होता की आपने जितने शेयर के लिए अप्लाई किया हैं आपको सभी शेयर मिले ये कंपनी के आईपीओ डिमांड के उपर भी निर्भर करता हैं ।



आईपीओ कैसे खरीदें | आईपीओ में apply करने कर तरीका 

अब हम जान लेते हैं की आईपीओ कैसे खरीदा जाता हैं और हम आईपीओ कैसे खरीदे ?

मैं शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने के लिए Groww APP का इस्तेमाल करता हूं इसलिए मैं आपको Groww एप से IPO के लिए अप्लाई करना सिखाऊंगा ।

मैंने Groww App पर IPO के लिए अप्लाई कैसे करे इसके बारे में डिटेल में पोस्ट लिखा हैं आप उसे पढ़ सकते हैं |

आप इस विषय से सम्बंधित विडियो भी देख सकते हैं – 

विडियो सोर्स – यूटूब 

निष्कर्ष –

मुझे उम्मीद है की आपको IPO क्या है इसके बारे में सारी बेसिक जानकारी मिल गई होगी और आप अब आसानी से IPO के लिए अप्लाई कर पाएंगे ।

अगर आपको ऐसी और जानकारी चाहिए तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए ।

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

Tags – ipo full form in hindi|ipo full form in english|ipo क्या होता है|lic ipo full form in hindi|ipo के नुकसान|आईपीओ क्या होता है in hindi|आईपीओ के फायदे|आईपीओ फुल फॉर्म इन कंप्यूटर

3 thoughts on “आईपीओ क्या होता है | 2022 में ऐसे करें आईपीओ में अप्लाई”

Leave a Comment