10+ Mini Stories in hindi – हिंदी कहानियाँ

Rate this post

Mini Stories in hindi : आज के इस पोस्ट में हम आपको कई छोटी -छोटी कहानियाँ बतायेंगे जिन्हें आप छोटे बच्चों को सुना के उन्हें नई सिख प्रदान कर सकते हैं | हमने भी बचपन में कई सारी कहानियाँ सुनी हैं जिसकी सिख आज तक हमे याद है |

तो चलिए आज हम अपनी पुरानी यादें फिर से ताज़ा करते हैं और आपको सुनाते हैं कुछ मज़ेदार कहानियाँ जिससे आपको कुछ नई सिख भी मिलेगी और अगर आप भी अपने बच्चो के लिए moral stories in hindi खोज रहें थें तो इस पोस्ट में आपको moral stories भी मिल जाएँगी |

अब हम सुनाने जा रहें है mini moral story in hindi जो की छोटे बच्चों को अच्छी सिख देगा और मोटिवेशन प्रदान करेगा |

Mini stories in hindi with moral

#1 छोटे बच्चे का सपना

एक छोटा सा गावं था एक छोटा सा लड़का रहता था जिसका नाम रोहन था और उस छोटे से बच्चे को पेड़ – पौधों से काफी लगाव था | रोहन की इच्छा थी की वो अपने गावं में एक सुन्दर सा बगीचा बनाएगा | तो उसके लिए रोहन खूब मेहनत करने लगा और उसने कई डरे पेड़ पौधे लगाएं जिनकी वह रोज सेवा और देख भाल करता था |

एक दिन एक आदमी रोहन के बगीचे के सामने से जा रहा होता है तो वो रोहन से कहता है की रोहन तुम इतनी मेहनत क्यूँ कर रहे ? ये छोटा सा बगीचा भी तो अच्छा है |

तो रोहन ने उस आदमी को देख के मुस्कुराया और बोला “हमे जिंदगी में कई छोटी खुशियाँ मिलती हैं लेकिन उनको पाने के बाद हमे अपने बड़े सपनो को नही भूलना चाहिए और लगातार मेहनत करके हम बड़े सपनों को आसानी से पूरा कर सकते हैं |

इस कहानी से हमे यह सिख मिलती है की हमे कभी भी छोटी खुशियों को पाकर अपने बड़े लक्ष्य को नही भूलना चाहिए |

#2 हाथी और चींटी

हाथी और चींटी

जंगल में एक बड़ा हाथी और एक छोटी सी चींटी दोस्त थे। हर दिन वे एक साथ सैर के लिए जाते थे। चींटी हाथी की पीठ पर बैठकर उसे सैर के लिए घूमाती थी।

एक दिन, जब वे सैर कर रहे थे, तो चींटी ने एक खतरनाक जाल को देखा। इस जाल में बहुत सारे खतरनाक जानवर फंसे हुए थे। चींटी जल्दी से हाथी को बताने के लिए उसके कान में चिल्लाई, पर हाथी उसकी आवाज़ सुन नहीं पा रहा था।

चींटी ने सोचा, “मुझे अपने दोस्त को इस जोखिम से बचाना ही होगा।” वह एक बार फिर से हाथी के कान में चिल्लाई, और इस बार हाथी ने उसकी आवाज़ सुनी।

हाथी ने जल्दी अपनी बड़ी पैरों से जाल को तोड़ दिया और सभी जानवरों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया।

इस घटना के बाद, हाथी ने चींटी से कहा, “तुमने मेरे और बाकी जानवरों की जान बचाई। मैं तुम्हारा ऋणी हूँ।”

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि किसी की आवाज़ को सुनना और उस पर ध्यान देना कितना महत्वपूर्ण है। छोटे से छोटे जीव भी बड़े काम कर सकते हैं और हर किसी की मदद करने का महत्व है।

#3 बिल्ली और तितली

बिल्ली और तितली

बिल्ली और तितली की दोस्ती

एक गाँव में एक छोटी सी बिल्ली रहती थी। वह बहुत ही प्यारी और खुशमिज़ाज़ थी। एक दिन बिल्ली एक रंग-बिरंगी तितली को देखा। तितली भी बिल्ली को प्यारी लगी और वह उससे दोस्ती करना चाहती थी।

बिल्ली ने तितली से कहा, “हम दोस्त हो सकते हैं?” तितली ने हंसते हुए कहा, “हाँ, क्यों नहीं!”

दोनों ने बहुत मज़े किए। वे एक साथ खेलते, उड़ते और जमीन पर बैठकर बातें किया करते थे।

एक दिन बिल्ली ने तितली से कहा, “मुझे उदासी महसूस हो रही है।” तितली ने पूछा, “क्या हुआ?” बिल्ली ने कहा, “मुझे लगता है कि मैं अकेली हूँ।”

तितली ने कहा, “तुम अकेली नहीं हो, मैं हूँ ना तुम्हारे साथ।” बिल्ली ने हंसते हुए कहा, “तुम बहुत अच्छी हो।”

इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि हमें अकेले महसूस होने पर भी हमेशा अपने दोस्तों के साथ होना चाहिए। दोस्ती में खुशियाँ और मदद का जज़्बा होता है।

मजेदार स्टोरी इन हिंदी

#4 राजू की दोस्त

राजू की दोस्त

एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में रहने वाला बच्चा राजू बहुत ही शरारती था। राजू के पास एक प्यारा सा बिल्ली थी, जिसका नाम मिनी था।

एक दिन राजू ने सोचा, “मैं मिनी को एक नया घर दिखाऊं, जिसमें वह खेल सके।” राजू ने अपने घर के पीछे एक छोटा सा घर बनाया और उसे ‘मिनी का घर’ नाम दिया।

जब मिनी उस नए घर में गई, तो वह बहुत खुश हुई। वहाँ पर उसके लिए बहुत सारे टोय्स और खेलने की चीजें थीं। राजू ने उसके लिए एक छोटा सा जूला भी लगवा दिया।

राजू ने देखा कि मिनी ने उस छोटे से घर को बिलकुल अपना लिया है। वह अक्सर वहाँ जाती और खेलती रहती थी।

इससे राजू को बहुत खुशी हुई कि उसने मिनी के लिए कुछ अच्छा किया है। और वह यह सोचकर खुश हो गया कि किसी को खुश करना बहुत आसान होता है।

इस तरह राजू और मिनी का घर उस छोटे गाँव में बहुत ही प्यारा और मजेदार हो गया।

Leave a Comment