Instagram se Paise Kaise Kamaye [10 पॉपुलर तरीके]

इस पोस्ट में बताई गयी जानकारी – instagram se paise kaise kamaye,Instagram me kitne followers par Paise milte hain,instagram se paise kamane ke tarike,instagram par paise kaise kamate hain

सोशल मीडिया की दुनियाँ में सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाले प्लैटफ़ार्म में से एक इंस्टाग्राम पर आज हम सभी का अकाउंट जरूर है। हम में से ज़्यादातर लोग दिन में कई घंटे अपने इंस्टाग्राम पर ही रिल्स देखने, पोस्ट देखने और लाइक कमेंट करने में बिताते है। 

परंतु क्या आपको पता है काफी सारे कंटैंट क्रिएटर इंस्टाग्राम की मदद से अच्छे पैसे कमाते है। अगर आपको भी कंटैंट क्रिएट करना अच्छा लगता है तो आप भी इंस्टाग्राम पर रेगुलर यां पार्ट टाइम काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है। 

instagram se paise kaise kamaye,Niche Idea for Instagram Page,प्रोफ़ाइल अपडेट करे,क्रॉस प्रमोशन करें,online paise kamaye instagram, instagram content

इंस्टाग्राम आज के समय में सबसे बढ़िया paisa kamane wala app आज मैं आपको instagram se paise kaise kamaye जाते है इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी दूंगा।  

इस आर्टिक्ल के अंदर आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के अलग अलग तरीकों के बारे में डिटेल्स में जानकारी शेयर की जाएगी। 

अगर आपके पास में कोई इंस्टाग्राम पेज है जिस पर अच्छे फॉलोअर्स होने के बावजूद आप पैसे नहीं कमा पा रहे है तो इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद अपने इंस्टाग्राम पेज को मोनेटईज़ करके पैसे कमा पाएंगे। 

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं – 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास में एक इंस्टाग्राम पेज और उस पर अच्छे फॉलोअर्स के साथ में अच्छा कंटैंट होना सबसे जरूरी है। अगर आप एक इंस्टाग्राम पेज पर 4 से 5 महीने तक लगातार बढ़िया कंटैंट डालते है तो उसके बाद में आप 1 से 2 लाख महीने का कमा सकते है। 

Niche सिलैक्ट करें – 

सबसे पहले आपकी जिस फील्ड में रुचि है आप उसी फील्ड से जुड़ा कंटैंट बना सकते है। निश एक कंटैंट की स्पेशल कैटेगरी होती है जिसमें आप उसी कैटेगरी से जुड़ा कंटैंट डालते है। 

अगर आपको टेक्नॉलजी के बारे जानना पसंद है तो आप टेक से जुड़ा इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है। मैं आपको कुछ बढ़िया Niche बताता हूँ जिन पर आप अपना इंस्टाग्राम पेज शुरू कर सकते है। यहाँ हम आपके साथ में सिर्फ उनही Niche को शेयर करेंगे जिनमें ज्यादा मोनेटईज़ करने के ऑप्शन है। 

Niche Idea for Instagram Page :- 

Tech : Regular Content डाल सकते है, इसमें आपको स्पोंसर कंटैंट, Affiliate Marketing के बहुत सारे पेज मोनेटाईज़ के ऑप्शन मिल जाते है। 

Traveling : अगर आपको Traveling करना पसंद है तो आप इस पर अपना InstaGram Page तैयार कर सकते है। यह भी काफी Profitable Niche है। 

Share मार्केट : सबसे ज्यादा कमाई वाले InstaGram Niche में इसे शामिल किया जा सकता है। इस प्रकार का कंटैंट बनाकर आप लाखों रुपए कमा सकते है। 

इसके अलावा भी काफी सारे अन्य Niche जैसे : Blogging, Photography, Business, Beauty, Fashion & Health जैसे Niches है।

आप इनमें से किसी भी Niche को सिलैक्ट करके उस पर अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है। अगर आप अपने रुचि वाली कैटेगरी में Instagram Page बनाते है तो आपको कंटैंट डालने में दिक्कत नहीं आएगी। 

प्रोफ़ाइल अपडेट करे – 

आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के बाद उस पर प्रोफ़ाइल अपडेट कर दें। प्रोफ़ाइल में आपको अपनी प्रोफ़ाइल फोटो, बायो, वैबसाइट और अकाउंट को बिज़नस अकाउंट बना लें। 

रेगुलर कंटैट पोस्ट करें –

इसके बाद आपने जिस कैटेगरी पर इंस्टाग्राम पेज बनाया है। उसी कैटेगरी से जुड़ी पोस्ट, विडियो, रिल्स रेगुलर पोस्ट करें। आपने एक टाइम सिलैक्ट करना है जिस पर आप अपना कंटैंट डालते रहे। अगर आप रेगुलर दिन में 2 पोस्ट, 1 रिल्स यां एक स्टोरी रेगुलर 4 महीने तक डालते रहते है तो आपका इंस्टाग्राम पेज एक से 2 महीने के बाद ग्रो होना शुरू हो जाएगा। 

कमेंट करें और कमेंट का रिप्लाइ करें – 

आप अपनी कैटेगरी से जुड़े दूसरे पेज पर जाकर उनकी पोस्ट पर कमेंट करें, इससे आपके पेज की Engagment बढ़ेगी। साथ ही आपके पेज पर कोई यूजर कमेंट करता है तो आप उसका रिप्लाइ जरूर करें। 

क्रॉस प्रमोशन करें – 

आप अपने कैटेगरी से जुड़े अन्य छोटे क्रिएटर की प्रोफ़ाइल पर अपने पेज को प्रमोशन करें। आप दूसरे क्रिएटर के पेज को अपने पेज पर प्रमोशन करें। इससे आप दोनों क्रिएटर को फायदा होगा। 

इसके बाद में जब आपके फॉलोअर्स अच्छे हो जाए तो आप अपने इंस्टाग्राम पेज को अलग अलग तरीकों से मोनेटईज़ कर पाएंगे। तो अब हम आगे इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानते है। 

Instagram से पैसे कमाने के तरीके – 

स्पोंसर कंटैंट से – 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल स्पोंसरशिप का किया जाता है। जब आपके इंस्टाग्राम पेज पर अच्छे फॉलोअर्स हो जाते है तो उस पर स्पोंसरशिप आनी शुरू हो जाती है। आप अपने पेज की रिच, पोस्ट पर आने वाले लाइक कमेंट और कन्वर्शन के आधार पर स्पोंसर पोस्ट का चार्ज ले सकते है। 

जैसे आपका किसी हैल्थ से जुड़ा इंस्टाग्राम पेज है तो आपके पास में किसी डॉक्टर, दवाई अथवा हैल्थ से जुड़े प्रॉडक्ट की स्पोंसरशिप आ सकती है। आपको स्पोंसर कंटैंट में उस प्रॉडक्ट को अपने इंस्टाग्राम पेज पर प्रमोशन करना होता है जिसके बदले में आपको उस ब्रांड की तरफ से पैसा मिलता है। 

टेक – मोबाइल रिवियू की स्पोंसरशिप, किसी सॉफ्टवेयर की अथवा किसी कंपनी की तरफ से कोई एप्प को स्पोंसरशिप मिल सकती है। 

फ़िटनेस – इसमें आपको किसी जिम से जुड़े प्रोटीन पाउडर, स्प्लीमेंट यां जिम की कोई स्पोंसर पोस्ट आ सकती है। 


ई-बुक सेल करके – 

Instagram पर ज़्यादातर पेज अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा ई-बुक सेल करके लाते है। आपने देखा होगा काफी सारी पोस्ट में आपको इंस्टाग्राम से ई बुक खरीदने के लिए कहा जाता है। 

आप अपनी कैटेगरी से जुड़ी एक ई बुक तैयार कर सकते है। इस ई बुक को आप अपनी इंस्टा प्रोफ़ाइल की मदद से लोगों को बेच सकते है। जैसे आपका कोई शेयर मार्केट से जुड़ा पेज है तो आप शेयर मार्केट की कुछ खास ट्रिक्स की एक ई बुक बनाकर उसे सेल करके भी अच्छी कमाई कर सकते है। 

Affiliate Marketing करके – 

Affiliate Marketing करके भी आप अपने इंस्टाग्राम पेज से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। इसके अंदर आपने अपनी कैटेगरी के कुछ बढ़िया प्रॉडक्ट को सिलैक्ट करना होता है। जिसके बाद आप उन प्रॉडक्ट के Affiliate Program को जॉइन कर सकते है।

आप इन प्रॉडक्ट को अपनी ओडियन्स को रेकोमेंड करें। आपके Affiliate Link से उस प्रॉडक्ट को आपकी ओडियन्स खरीदती है तो आपको उसका अच्छा Affiliate Commission मिलता है। आज के समय में Amazon का Affiliate Programe काफी ज्यादा बढ़िया है। 

Amazon आपको 1 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत तक का कमीशन प्रॉडक्ट सेल करवाने पर देता है। आप Amazon के Affiliate Programme को जॉइन कर सकते है। 

कोर्स सेल करके – 


काफी सारे Instagram Influncer अपने खुद के कोर्स बनाकर सेल करते है। इंस्टाग्राम पर कोर्स सेल करके अच्छी कमाई की जा सकती है। आप जिस फील्ड में काम करते है उसी से जुड़ा को विडियो कोर्स बना सकते है। 

जैसे आपको ब्लॉगिंग करना पसंद है तो आप अपने कोर्स में ब्लॉगिंग सीखा सकते है। इस कोर्स को आप अपने पेज की ओडियन्स को सेल करके कमाई कर सकते है। 

अकाउंट प्रमोशन से – 


काफी सारे फ़ैन पेज वाले इंस्टाग्राम पेज दूसरे अकाउंट का प्रमोशन करके पैसे कमाते है। इसमें आप किसी दूसरे छोटे क्रिएटर को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी, पोस्ट यां रिल्स में प्रोमोट करते है। इसके बदले में आप अच्छा खासा चार्ज कर सकते है। 

आप अपने पेज के फॉलोअर्स के हिसाब से अपने पेज पर अकाउंट प्रमोशन करने का चार्ज तय कर सकते है। इसके लिए आपके पेज पर कम से कम 10 हजार के आस पास फॉलोअर्स होना चाहिए। 


एप्प रेफर करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं – 


इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे एप्प है जिनहे आप रेफर करके डाउनलोड करवाते है तो आपको पैसा मिलता है। आप इसी प्रकार के एप्प को ढूंढकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रोमोट कर सकते है। आपके अकाउंट से उस एप्प को जीतने ज्यादा लोग डाउनलोड करेंगे आपको उतनी अच्छी कमाई होगी। 

आजकल काफी सारे स्टॉक मार्केट से जुड़े एप्प है जो हर एक इन्स्टाल पर 500 से 600 रुपए देते है। आप इस प्रकार के एप्प को रेफर करके इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई कर पाएंगे। 

प्रॉडक्ट सेल करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं – 

अगर आपका अपना खुद का कोई प्रॉडक्ट है तो आप उसे अपने इंस्टाग्राम पेज पर सेल करके अच्छी कमाई कर सकते है। इसमें आपको अपने प्रॉडक्ट को सेल करने के लिए किसी दूसरी वैबसाइट पर जाना नहीं होगा। आप अपने प्रॉडक्ट के सारे प्रॉफ़िट को कमा सकते है, आप किसी दूसरे प्लैटफ़ार्म पर अपना प्रॉडक्ट सेल करते है तो आपकी कमाई का कुछ हिस्सा आपको उस प्लैटफ़ार्म को देना पड़ता है। 

काफी सारे ब्लॉगर, कंटैंट क्रिएटर अपने बनाए हुए प्रॉडक्ट को इंस्टाग्राम की मदद से बेचकर अच्छी कमाई कर रहे है। आप भी इन तरीकों से इंस्टाग्राम से अच्छे पैसे कमा सकते है।

 

तो दोस्तो आपको instagram se paise kaise kamaye इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। जहां आपको काफी सारे तरीकों के बारे में मैंने बता दिया है। 

निष्कर्ष – 

दोस्तो, मुझे उम्मीद है आपको आज का आर्टिक्ल instagram se paise kaise kamaye जाते है पसंद आया होगा। इस आर्टिक्ल में आपको इंस्टाग्राम से अलग अलग पैसे कमाने के नयें नयें तरीकों के बारे में भी पता चल गया होगा। आप इनहि तरीकों की मदद से अपने इंस्टाग्राम पेज से भी कमाई कर सकते है। 

आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। इसके साथ ही आप आर्टिक्ल अपने दोस्तों के साथ में भी शेयर करना न भूलें।  

Video Source – YOUTUBE

Leave a Comment