bank manager kaise bane | bank manager kaise bante hai

बैंक मैनेजर कैसे बने 

क्या आप भी बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं और बैंक मैनेजर कैसे बने ये जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित होने वाली हैं ।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि बैंक मैनेजर कैसे बने और आप कैसे बैंक मैनेजर बन सकते है और बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको कौन सी पढ़ाई करनी होगी और बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती हैं ।

बैंक मैनेजर कैसे बनते है,बैंक maneger kaise bane , bank maneger ki salary

बैंक मैनेजर कैसे बने | how to become bank maneger in hindi

बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि ये जॉब बहुत ही हाई लेवल जॉब है और बैंक मैनेजर बनने के बाद आपको ज्यादा सम्मान और पैसा दोनों मिलता है ।

बैंक मैनेजर बनने के लिए योग्यता –

1. बैंक मैनेजर बनने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विस्वविद्यालय से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करना आवश्यक हैं ।

2. आपको बैंकिंग का अनुभव रहना आवश्यक हैं ।

3. आपकी उम्र 21 साल या उससे ज्यादा रहनी चाहिए ।

4. अगर आपका ग्रेजुएशन में 60% से अधिक नंबर है तो आप सभी बैंक में मैनेजर बन सकते हैं लेकिन अगर आपके नंबर इससे कम है तो आप सिर्फ कुछ ही बैंक में मैनेजर बन सकते हैं ।

5. अगर आपने क्लास 12 कॉमर्स स्ट्रीम से पास किया है तो आपको ज्यादा मान्यता दी जाएगी क्योंकि कॉमर्स सब्जेक्ट में बैंकिंग से रिलेटेड जानकारी भी रहती हैं ।

6. आपके ऊपर किसी भी तरह का पुलिस केस नहीं होना चाहिए ।

7. आपको इंग्लिश भाषा का अच्छा अनुभव रहना चाहिए क्योंकि बैंकिंग सेक्टर में ज़्यादातर काम इंग्लिश भाषा मे रहते हैं ।

ये कुछ योग्यता है जो आपके पास होनी चाहिए बैंक मैनेजर बनने के लिए चलिये अब हम जानते है कि बैंक मैनेजर के लिए आवेदन कैसे करे और बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती हैं ।

बैंक मैनेजर के लिए आवेदन कैसे करे ?

बैंक मैनेजर के लिए आवेदन करने के लिए आपको सभी बैंक के आने वाली भर्ती पर ध्यान रखना होगा, जब भी किसी बैंक के लिए भर्ती आये तो आप उसमे आवेदन कर सकते हैं ।

सभी बैंक के लिए अलग-अलग भर्ती आती हैं , बैंक की भर्ती देखने के लिए आप ibps.in वेबसाइट पर जा सकते हैं ।

इस वेबसाइट पर जाकर आप सभी सरकारी बैंक की भर्ती को देख सकते हैं और उसमे अप्लाई कर सकते हैं ।

अगर आप प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनना चाहते है तो ये थोड़ा आसान होता है सरकारी बैंक की तुलना में , private bank में आप सीधे डॉक्यूमेंट जमा कीजिये उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अगर आप इंटरव्यू में सफल होते है तो आपको सीधे नौकरी पर रख लिया जाता हैं ।

Bank manager बनने के लिए मुख्य रूप से आपको चार चरण पार करना होता है –

1. प्रारंभिक परीक्षा

2. मुख्य परीक्षा

3. इंटरव्यू

4. समूह विचार विमर्श

Bank मैनेजर बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा पहला चरण होता हैं जिसमे सभी कैंडिडेट को परीक्षा देना होता हैं और जो लोग इस परीक्षा को पास करते है वो दूसरे चरण में जाते है और जो इस परीक्षा में फेल हो जाते है उन्हें दूसरे चरण में बैठने का मौका नही मिलता हैं ।

मुख्य परीक्षा बैंक मैनेजर बनने का दूसरा चरण होता है और जो उम्मीदवार पहली परीक्षा पास करते है उन्हें ही इन परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है ।

तीसरा चरण होता है इंटरव्यू , वो लोग दोनों परीक्षा पास कर लेते है वो तीसरे चरण में जाते है जिनमें उनका इंटरव्यू लिया जाता है , इंटरव्यू में कुछ अधिकारी उम्मीदवार से सवाल जवाब करते हैं ।

चौथा चरण समूह विचार विमर्श होता हैं जिसमे कुछ अधिकारी और उम्मीदवार एक जगह पर बैठ के डिस्कशन करते है जिसमे अधिकारी उम्मीदवार को एक टॉपिक देता है जिसको उम्मीदवार अधिकारी को समझाता है और यह बैंक मैनेजर बनने का अंतिम चरण होता हैं ।

बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी है

बैंक मैनेजर की सैलरी 20000 से 200000 तक हो सकती हैं ।

बैंक मैनेजर की सैलरी कई चीज़ पर निर्भर करती है , अगर आप सरकारी बैंक में है तो आप ज्यादा सैलरी पाएंगे और वही अगर आप प्राइवेट बैंक में है तो ही सकता है आपको कम सैलरी मिले और अगर आप नए बैंक मैनेजर बने है तो हो सकता है और शुरू में थोड़ा कम सैलरी मिले ।

इससे रिलेटेड विडियो देखिये –

Video Source – Youtube

निष्कर्ष ( बैंक मैनेजर कैसे बनते है ) –

इस पोस्ट की मदद से हमने आपको समझाया है कि आप बैंक मैनेजर कैसे बन सकते हैं और बैंक मैनेजर बनने की क्या प्रक्रिया होती है , अगर आप बैंक मैनेजर बनना चाहते है तो ये पोस्ट आपके बहुत काम आएगी ।

इस पोस्ट में हमने बैंक मैनेजर बनने के लिए योगयता और बैंक मैनेजर की सैलरी के बारे में भी बताया है ।

अगर आपका कोई और सवाल हो तो हमसे कमेंट करके जरूर पूछे हम आपको जरूर रिप्लाई देंगे । 

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

Leave a Comment