मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाये | mobile me pdf kaise banaye

4.5/5 - (13 votes)

क्या आप अपने फ़ोन का इस्तेमाल करके पीडीएफ बनाना चाहते हैं या अपने फ़ोटो को pdf में convert  करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित होने वाला हैं । आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे mobile me Pdf Kaise Banaye , मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाये और आप मोबाइल में पीडीएफ फ़ाइल कैसे बनाये , मैंने pdf meaning in hindi इस टॉपिक पर पहले से ही पोस्ट लिखा है अगर आप pdf के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते है तो उस पोस्ट को जरूर पढ़ें ।

तो चलिए जानते हैं कि कैसे हम अपने मोबाइल में पीडीएफ बना सकते हैं और उसे लोगो के शेयर कर सकते हैं ।

mobile me pdf kaise banaye,mobile me pdf kaise banaye

मोबाइल में पीडीएफ फ़ाइल कैसे बनाये

अगर आप मोबाइल के इस्तेमाल से पीडीएफ बनाना चाहते है तो आप मोबाइल में तीन तरीके से पीडीएफ बना सकते हैं , गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करके , app का इस्तेमाल करके और WP ऑफिस का इस्तेमाल करके ।

यह ऐसे तीन तरीके है जिनकी मदद से आप आसानी से मोबाइल में पीडीएफ बना सकते है , तो चलिये इन तीनो तरीके को डिटेल में समझ लेते हैं ।

गूगल ड्राइव की मदद से पीडीएफ कैसे बनाये

1. सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल ड्राइव app को ओपन कर लेना हैं , अगर आपके फ़ोन में गूगल ड्राइव नही है तो आप प्लेस्टोर से इसे डाउनलोड करके अपने गूगल एकाउंट से लॉगिन करले ।

2. अब आपको अपने फ़ोन में गूगल ड्राइव ओपन करना है और नीचे + के आइकॉन पर क्लिक करना है ।

3. उसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखेगा उसमे से आपको Scan बटन पर क्लिक कर लेना हैं।

4. फिर आप उन इमेज की फ़ोटो खिंच ले जिसे आपको पीडीएफ में बदलना है , अगर आपको किसी डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में बदलना है तो सभी डॉक्यूमेंट की फ़ोटो खिंच ले ।

5. अब आपको सही के निशान पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपका पीडीएफ फ़ाइल बन के तैयार ही जायेगा ।

6. अगर आपको ये पीडीएफ किसीको शेयर करना है या भेजना है तो आपको पीडीएफ पर क्लिक करना है उसके बाद आपको ऊपर थ्री डॉट दिखाई देगा जिसपे क्लिक करने पर आपको शेयर का बटन मिल जाएगा ।

हमने आपको गूगल ड्राइव की मदद से पीडीएफ बनाना सीखा दिया जिससे आपको ये पता चल गया कि फ़ोटो को पीडीएफ कैसे बनाये और मुझे उम्मीद है कि आपको अब फ़ोटो से पीडीएफ बनाने में कोई तकलीफ नही होगी , चलिये अब जानते है की WPS office की मदद से पीडीएफ कैसे बनाये ।

WPS ऑफिस की मदद से आप अपने टेक्स्ट,इमेज,फ़ाइल सबको बहुत आसानी से पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं , अगर आप WPS ऑफिस का प्रीमियम वर्शन इस्तेमाल करेंगे तो आपको और बहुत सारे फ़ीचर मिलते हैं ।

बहुत सारे फ़ोन में पहले से WPS ऑफिस इंस्टाल होता हैं और अगर आपके फ़ोन में WPS ऑफिस इंस्टाल नही है तो आप इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है ।

WPS ऑफिस से पीडीएफ कैसे बनाये ?

सबसे पहले आपको WPS office को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना हैं , उसके बाद आपको WPS ऑफिस ओपन कर लेना है ।

उसके बाद आपको नीचे एक plus का आइकॉन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर लेना हैं उसके बाद आपको pdf पर क्लिक करना हैं , उसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखेगा वहाँ , create blank pdf और document to pdf उसमे से आप किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपना पीडीएफ आसानी से बना सकते हैं ।

WPS ऑफिस में पीडीएफ बनाने से पहले आपको अपने गूगल एकाउंट या फेसबुक एकाउंट से लॉगिन करना होता हैं ।

हमने आपको दो तरीके बता दिए पीडीएफ फ़ाइल बनाने के और आखिर में हम apps की मदद से पीडीएफ फ़ाइल बनाना सीख लेते हैं और जानते है कि ऍप्स का इस्तेमाल करके पीडीएफ बनाते है ।

App से pdf कैसे बनाये ?

ऍप्स से पीडीएफ बनाने के लिए सबसे पहले आपको प्लेस्टोर पर जाना है उसके बाद आपको जिस चीज़ को पीडीएफ में कन्वर्ट करना है उसे प्लेस्टोर पर सर्च करें ।

मान लीजिए आपको text को pdf में बदलना है तो आप प्लेस्टोर पर सर्च करे text to pdf maker फिर आपको कोई अच्छी रेटिंग वाली app को डाउनलोड कर लेना हैं जिससे आपका काम आसानी से हो जाएगा ।

Pro Tips –

अगर आपको कोई app डाउनलोड नही करना हैं तो आप वेबसाइट का इस्तेमाल करके भी पीडीएफ बना सकते हैं , गूगल पर ऐसे बहुत सारी वेबसाइट है जहाँ आप अपने टेक्स्ट,इमेज,डॉक्यूमेंट को अपलोड करके उसे पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं वो भी बिल्कुल फ्री में , अगर आप ये पोस्ट पूरा पढ़ रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए ही हैं ।

निष्कर्ष – ( मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाये )

मैंने इस पोस्ट में आपको पीडीएफ कैसे बनाते हैं इसके कई तरीके बताया है , आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आसानी से पीडीएफ बना पायंगे और लोगो के साथ शेयर कर पायंगे ।

अगर ये पोस्ट आपके लिए मददगार साबित हुआ है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं । 

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

1 thought on “मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाये | mobile me pdf kaise banaye”

Leave a Comment