पैसा कहां इन्वेस्ट करें | पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2021


आज हम आपको बताएंगे कि आप अपना पैसा कहां इन्वेस्ट करें और पैसा इन्वेस्ट करने का बेस्ट तरीका कौन सा है ?

अगर आप भी अपने नौकरी या बिज़नेस से पैसे कमा रहे है लेकिन उसे कहीं इन्वेस्ट नही कर रहे है और आप एक बहुत बड़े अवसर को ठुकरा रहें है।

आज के समय के हमारे पास बहुत जगह पैसे इन्वेस्ट करने के ऑप्शन है और हम इन्वेस्टमेंट करके अपने पैसे से पैसे कमा सकते हैं । इन्वेस्टमेंट करके आप अपने goal को आसानी से पा सकते है इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और मनी इन्वेस्टमेंट के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं ।

चलिए जानते है कि हमे कहाँ - कहाँ अपने पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए लेकिन उसके पहले जान लेते है कि पैसे इन्वेस्ट करते समय हमें किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए ।


1. आप जितनी जल्दी इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर देंगे आपको अपने इन्वेस्टमेंट का उतना ही फ़ायदा मिलेगा।

2. इन्वेस्टमेंट करने से पहले आप उसके बारे में डिटेल में जानकारी निकाल लें , बहुत सारी ज्यादा return देने वाली कंपनियाँ फ्रॉड भी होती है तो आपको उन कंपनी से बचना हैं ।

3. आप किसी सिंपल इन्वेस्टमेंट से अपना पैसे इन्वेस्ट करना शुरू करें ताकि आप उसे समझ सके और आप समय-समय पर इन्वेस्टमेंट प्लान को रिव्यु करते रहें ।

4. अगर आप एक young इन्वेस्टर है तो Equity म्यूच्यूअल फण्ड आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है लेकिन अगर आप एक ओल्डर इन्वेस्टर है तो FD आपके लिए बेहतर हो सकता हैं ।

5. अपने इन्वेस्टमेंट प्लान को choose करते समय अपने age और responsibility के बारे में एक बार जरूर कंसीडर कर ले ।

पैसा डबल कैसे करे, पैसा दोगुना करने का तरीका, सबसे अच्छा निवेश, पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2021, निवेश कहां करें, सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान, पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2020, बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्लान विथ हाई रिटर्न्स in Hindi




इस जानकारी के बाद तो आप समझ ही गए होंगे कि इन्वेस्टमेंट करना कितना जरूरी हैं और इन्वेस्टमेंट करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए अब आप ये समझ सकते है कि अपने पैसे कहाँ इन्वेस्ट करें या  पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2021

अब हम आपको बताएंगे भारत मे की जाने वाली कुछ इन्वेस्टमेंट के बारे में जिससे आपको पैसे कहां इन्वेस्ट करें इसका जवाब भी मिल जाएगा।


पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2021 | पैसे कहां इन्वेस्ट करें


1. Direct Equity ( डायरेक्ट इक्विटी )


अगर आप एक long term इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो डायरेक्ट इक्विटी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है इसे स्टॉक में इन्वेस्ट करना भी कहा जाता हैं ।

इस इन्वेस्टमेंट में जब आप किसी कंपनी के स्टॉक को खरीदते है तो आप उस कंपनी के कुछ परसेंट के ownership को खरीदते हैं इसलिए आप जिस भी कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट करें उस कंपनी के बारे में पहले से आप पूरी जानकारी प्राप्त करले ।

ताकि कंपनी के प्रॉफिट के साथ-साथ आपका प्रॉफिट भी हो लेकिन आप कभी भी किसी एक कंपनी के स्टॉक के ऊपर निर्भर न रहे नही तो कंपनी के नुकशान आपको बहुत भारी पड़ सकते हैं ।

इस तरह के इन्वेस्टमेंट में रिस्क बहुत ज्यादा होता है और प्रॉफिट भी ज्यादा होता है इसलिए आप इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेकर ही इन्वेस्ट करें ताकि आपके इन्वेस्ट किये गए पैसों का ज्यादा नुकशान न हो पाए ।

2. म्यूच्यूअल फण्ड में कैसे इन्वेस्ट करें


म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट करने का मतलब है कि आपका फण्ड किसी एक इन्वेस्टमेंट ग्रुप के पास जाएगा जिसे फिर स्टॉक्स , बांड्स और अससेस्ट पर रखा जाएगा जिसे well ट्रेंड और स्किल्ड प्रॉफेशनल मैनेज करेंगे ।

इसलिए यह स्टॉक मार्केट से ज्यादा सेफ माना जाता है और म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में ज्यादा सीखना भी नही पड़ता है ।

लेकिन आपको इतना जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आप ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करें जिसमे रिस्क फैक्टर कम हो और वो आपके purpose ऑफ इन्वेस्टमेंट से मैच करे ।

इस इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में रिस्क फैक्टर ये है कि आपको return या प्रॉफिट कितना ज्यादा मिल रहा है और यह भी मार्किट के ऊपर ही निर्भर रहता हैं ।

3. फिक्स्ड डिपाजिट में पैसे कैसे लगाए ?


फिक्स्ड डिपाजिट यानी FD बैंक और फाइनेंसियल इंस्टिट्यूशन द्वारा ऑफर किये जाने वाला एक इन्वेस्टमेंट प्लान है ।

जिसमे आप एक फिक्स्ड अमाउंट बैंक में कुछ फिक्स्ड साल के लिए जमा करते है और उसपर आपको पहले से निश्चित एक फिक्स्ड अमाउंट ऑफ रिटर्न्स भी मिलता है ।

फिक्स्ड डिपाजिट में आपका पैसा बिल्कुल सेफ रहता है लेकिन आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट नही होता हैं ।

4. पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड क्या है ?


Public provident fund मतलब PPF एक लॉन्ग term टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है जिसमे आपका पैसा 15 साल के लिए लॉक पीरियड में रहता हैं ।

यह इन्वेस्टमेंट प्लान गवर्मेंट ऑफ इंडिया द्वारा ऑफर किया जाता है इसमें आपको गारेंटी रिटर्न्स मिलते है ।

लेकिन ये इन्वेस्टमेंट पीरियड बहुत लंबा होता है और अगर आप चाहे तो पाँच साल पूरा होने के बाद कुछ पैसे निकाल सकते हैं ।

ऐसे में अगर आप अपना पैसा लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है तो ये इन्वेस्टमेंट प्लान आपके लिए अच्छा साबित हो सकता हैं ।

5. Recurring Deposits क्या है ?


Recurring डिपॉजिट्स यानी RD भी पैसे इन्वेस्ट करने का एक बहुत अच्छा तरीका है इसमे इन्वेस्टर फिक्स्ड टाइम के लिए फिक्स्ड अमाउंट हर महीने deposite करता हैं ।

यह इन्वेस्टमेंट प्लान बैंक और पोस्ट आफिस ऑफर करते है और इसमें फिक्स्ड अमाउंट का इंटरेस्ट मिलता हैं ।

इसलिए आपका पैसा सेफ भी रहता है और उसमें आपको गारेंटी रिटर्न्स भी मिल जाते हैं इसलिए ऐसे इन्वेस्टर जो रिस्क नही लेना चाहते और लिमिटेड रिटर्न्स के साथ सेफ रहना चाहते हैं ।

इन पाँच इन्वेस्टमेंट प्लान के साथ साथ आपको और कई सारे ऐसे इन्वेस्टमेंट मिल जायेंगे जहां आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते है , जैसे -

1. Real state ( रियल स्टेट )
2. NPS ( नेशनल पेंशन सिस्टम )
3. IPO ( इनिशियल पब्लिक ऑफर )

इन सभी इन्वेस्टमेंट में भी पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आपको उन्ही बातो का ध्यान रखना होगा जिसकी बात हमने शुरू में की थी ।


credit - AS Informer




निष्कर्ष - ( पैसे कहां इन्वेस्ट करें )

मैंने आपको  पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2021 और अपने पैसे कहां इन्वेस्ट करें ये सारी बाते बता दी है और मुझे उम्मीद है कि ये इन्वेस्टमेंट प्लान आप सभी को पसंद आया होगा ।

अगर आपको पैसे इन्वेस्ट करने के और तरीके जानने है तो आप हमें निचे कमेंट करके बता सकते हैं ।

आज के इस पोस्ट पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2021 और पैसे कहां इन्वेस्ट करें में बस इतना ही धन्यवाद ।

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी -


Tags - पैसा डबल कैसे करे,पैसा दोगुना करने का तरीका,सबसे अच्छा निवेश,पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2021,निवेश कहां करें,सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान,पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2020,बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्लान विथ हाई रिटर्न्स in Hindi