Wifi ka password kaise pata kare ( 2 मिनट में )

4.9/5 - (36 votes)

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें (wifi ka password kaise pata kare)। इसलिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें और जानें पूरी प्रोसेस के बारे में।

वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें ?

टेक्नॉलॉजी के इस दौर में ज्यादातर लोग अब वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि वाईफाई का प्रयोग अधिकतर कंप्यूटर या लैपटॉप में किया जाता है लेकिन कई बार मोबाइल का डाटा खत्म होने के बाद फोन को वाईफाई से कनेक्ट करके चलाया जाता है।

देखा जाए तो आज सभी काम वाईफाई से ही चल रहे हैं और इसी वजह से घरों और ऑफिसों में वाईफाई होना आम हो गया है। ऐसे में अगर आप अपना वाईफाई का पासवर्ड भूल जाते हैं या फिर आप किसी दूसरे का वाई फाई पासवर्ड जानना चाहते हैं तो उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

WiFi Password क्या होता है ?

वाईफाई नेटवर्क को Safe रखने के लिए वाईफाई में पासवर्ड डाला जाता है। Wifi Password डालने की वजह से कोई भी अनजान व्यक्ति किसी भी व्यक्ति के प्राइवेट वाईफाई नेटवर्क का उपयोग नहीं कर सकता।‌ लेकिन अगर वाईफाई में पासवर्ड ना डाला जाए तो कोई भी किसी का भी वाईफाई बिना उसकी Permission के इस्तेमाल कर सकता है।

इसीलिए अपने प्राइवेट वाईफाई नेटवर्क को दूसरे लोगों से सुरक्षित रखने के लिए ही लोग अपने वाईफाई नेटवर्क में Password डालते हैं।

wifi Password जितना मुश्किल होता है उतना ही वो Strong होता है जिसकी वजह से उसे Hack करना आसान नहीं होता। लेकिन फिर भी ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे मोबाइल में वाईफाई का पासवर्ड (Wi-Fi ka password Kaise pata Karen mobile mein)  सरलता के साथ जाना जा सकता है।

wifi ka password kaise pata kare mobile se

अगर आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन है और आप उससे वाईफाई का पासवर्ड पता करना चाहते हैं तो आप फिर अपने मोबाइल से निम्नलिखित तरीकों से wifi ka password पता कर सकते हैं। उन तरीकों के बारे में जानकारी निम्नलिखित है –

मोबाइल से वाईफाई का पासवर्ड निकालने की प्रक्रिया   

सबसे पहले जानते हैं कि मोबाइल फोन से wifi ka password कैसे निकाला जाता है। इसके लिए जो प्रक्रिया है वह हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग को खोलना है।
  • सेटिंग में आपको Connection का चयन करना है।
  • अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से आपको वाईफाई का विकल्प दबाना है।
  • जैसे ही आप वाईफाई के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने वो सभी वाईफाई के नेटवर्क आ जाएंगे जो उस समय अवेलेबल होंगें।
  • यहां अब connected wifi  यानी कि जिस वाई-फाई का पासवर्ड आप जानना चाहते हैं उसकी setting में आपको जाना होगा।
  • Connected wifi की सेटिंग में आपको wifi share में या डायरेक्ट मोबाइल में आपको QR एक विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कर दें। यहां पर आपको wifi ka password दिख जाएगा।

Mobile app से वाईफाई पासवर्ड निकालने का तरीका

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि मोबाइल ऐप के जरिए से वाईफाई का पासवर्ड कैसे जान सकते हैं (Wifi ka password kaise pata kare app)  तो इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपका मोबाइल फोन rooted होना जरूरी है।

अब आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Wifi Password Recover नाम के एक ऐप्प डाउनलोड करना होगा। जब आप वाईफाई पासवर्ड रिकवर ऐप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेंगे तो फिर आपको बहुत सरलता के साथ वाईफाई का पासवर्ड दिख जाएगा। यह तरीका connected wifi का पासवर्ड पता करने के लिए बहुत ही ज्यादा आसान है।

इस पोस्ट को भी पढ़ें –

Wifi ka Password Kaise pata kare computer se

यदि आप चाहते हैं कि आप अपने कंप्यूटर से वाई-फाई का पासवर्ड पता करें तो इसके लिए बहुत ही आसान सी प्रक्रिया है। सबसे ‌ अच्छी बात यह है कि आपको कंप्यूटर से वाईफाई का पासवर्ड जानने के लिए किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो Wifi Password का पता कंप्यूटर से लगाने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के start menu में CMD लिखकर खोजना है।
  • उसके बाद फिर आपको CMD लिखकर Enter बटन दबा देना है।
  • अब आपके सामने Command Prompt खुल कर आ जाएगा। आपको यहां पर अब netesh wala show profile लिखना होगा।
  • जैसे ही आप netesh wala show profile लिखेंगे वैसे ही आपके सामने उन सभी वाईफाई के नाम दिखाई देंगे जो कि आपके कंप्यूटर से कनेक्ट होंगे।
  • अगले स्टेप में आपको command prompt पर NETESH WALA SHOW PROFILE ABC KEY=CLEAR शब्दों को लिखना है और यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जहां पर ABC लिखा हुआ है वहां पर आपको उस wifi का नाम लिखना होगा जिसका password आप जानना चाहते हैं।
  • जैसे ही आप लिखे हुए शब्दों को command में डालेंगे वैसे ही आपके कंप्यूटर की स्क्रीन के ऊपर आपको कई प्रकार की जानकारियां दिखाई देंगीं।
  • अब यहां पर आपको कनेक्ट के बिल्कुल सामने wifi ka password दिखाई देगा जिसे आप अब इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस प्रकार से आप आसानी के साथ कंप्यूटर से वाईफाई पासवर्ड जान सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए इस विडियो को भी देखे

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Wi-Fi ka password Kaise pata Karen, हमें उम्मीद है कि हमारा यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल रहा होगा क्योंकि हमने इसमें वाईफाई का पासवर्ड पता करने से जुड़ी हुई सारी जानकारी दी है।

अगर हमारा यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो वाईफाई का पासवर्ड पता करने के बारे में (Wi-Fi ka password Kaise pata Kare)  जानकारी ढूंढ रहे हैं।

क्या मैं वाईफाई पासवर्ड हैक कर सकता हूं?

अगर आप wifi हैक करना चाहते हैं और किसी भी wifi से बिना पासवर्ड डाले कनेक्ट होना चाहते हैं तो आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें |

वाईफाई का पासवर्ड तोड़ने के लिए कौन सा ऐप है?

wifi का पासवर्ड तोड़ने के लिए कई एप्लीकेशन मौजूद हैं , आप उनमे से किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके wifi का पासवर्ड तोड़ सकते हैं |

Leave a Comment