म्यूचुअल फंड क्या है | mutual fund ko kaise samajhe

म्यूचुअल फंड क्या है | म्यूचुअल फंड कैसे काम करता है

आज के पोस्ट में हम आपको फाइनेंस के बारे में बताने वाले है की म्यूचुअल फंड क्या है , म्यूचुअल फंड कैसे काम करता है और mutual fund ko kaise samajhe

अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे इन्वेस्टमेंट के बारे में तो आपको दो मुख्य सोर्स बताया जाता है इन्वेस्टमेंट करने के लिए , शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड हमने आपको शेयर मार्केट के बारे में बहुत सारे ब्लॉग पोस्ट में बताया है लेकिन आज है आपको म्यूचुअल फंड के बारे में समझाएंगे ।

अगर आप एक इन्वेस्टर बनना चाहते है और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते है तो ये पोस्ट पूरा पढ़े जिसमे हम आपको म्यूचुअल फंड के बारे में ढेर सारी जानकारी देंगे और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करे ये बताएंगे ।

बहुत सारे लोग अपने इनकम या अपने पैसे को बैंक में ही रखते है जिनसे उनका पैसा save नही होता बल्कि उसकी वैल्यू कम होती है क्योंकि बैंक के अकाउंट में हमे 5 से 6 परसेंट का इंटरेस्ट मिलता है और हमारे देश में लगभग हर साल 7 परसेंट तक महंगाई बढ़ जाती है ।

अपने पैसे की वैल्यू कम न हो इसलिए आपको कुछ और तरीका खोजना होता है जहां आप अपने पैसे सेव कर पाए और उसकी वैल्यू बढ़ा पाए , कुछ ऐसे आम तरीके जहां बहुत सारे लोग अपने पैसे सेव या इन्वेस्ट करते हैं –

1. गोल्ड और ज्वैलरी

2. सेविंग अकाउंट

3. फिक्स्ड डिपॉजिट

4. रियल एस्टेट

5. स्टॉक मार्केट

6. म्यूचुअल फंड

जब भी आप कोई इन्वेस्टमेंट करते है तो आपको तीन चीज़े ध्यान में रखनी होती है  time , return , risk

अगर आप ज्यादा risk और ज्यादा time के लिए इन्वेस्टमेंट करेंगे तो आपको ज्यादा return भी मिलेगा लेकिन आपको इन्वेस्टमेंट करते समय इन तीनों चीजों का ध्यान रखना होता हैं ।

बेस्ट इन्वेस्टमेंट क्या है ?

1. सेविंग अकाउंट में इन्वेस्टमेंट करे –

सेविंग अकाउंट में सबसे कम रिस्क है और वहां आपको कोई टाइम रिस्ट्रिक्शन नही है आप जब चाहे पैसे डाल और निकाल सकते है लेकिन यहां आपको रिटर्न भी बहुत कम मिलता है सिर्फ 4% का जबकि कई बार इनफ्लेशन रेट इससे कई ज्यादा तेज रहता हैं ।

2. फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्ट करें –

फिक्स्ड डिपॉजिट में भी बहुत कम रिस्क होता है लेकिन इसमें आपको एक फिक्स्ड टाइम के लिए पैसे इन्वेस्ट करना होता है जिससे पहले अगर आप अपने पैसे को निकालते है तो आपका loss होगा और यहां आपको 7 से 8 % तक का रिटर्न मिलता हैं ।

3. गोल्ड और ज्वैलरी में इन्वेस्ट कैसे करे –

कुछ साल पहले अगर आप गोल्ड में इन्वेस्ट करते तो उस समय आपके लिए रिस्क बहुत कम होता क्योंकि गोल्ड का प्राइस हमेशा बढ़ता रहता था लेकिन इस समय आप गोल्ड में इन्वेस्ट करते है तो आपको मॉडरेट रिस्क मिलेगा क्योंकि पिछले कुछ सालों में गोल्ड का वैल्यू बढ़ता घटता रहता है ।

4. शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करें –

शेयर मार्किट के बारे में आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा शेयर मार्केट में आपको कम समय में अच्छा रिटर्न मिल सकता है लेकिन इसमें रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है जिससे आपको लॉस भी हो सकता हैं , अगर आपको स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी नही तो आप स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट न करें ।

ये मैने आपको कुछ कॉमन तरीके बताए है अपने पैसे इन्वेस्ट करने के लिए जिसे बहुत लोग इस्तेमाल करते है और भी किया सारे तरीके होते है पैसे इन्वेस्ट करने के लिए और मैंने उनके बारे में पोस्ट भी लिखा है की पैसे कहा इन्वेस्ट करें आप उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं ।

mutual fund kya hota hai , mutual fund kaise kaam krta hai , mutual fund se paise kaise kamaye

म्यूचुअल फंड क्या है ?

म्यूचुअल फंड एक स्पेशल टाइप की इन्वेस्टमेंट होती है जिसके मदद से आप कई सारे जगह एक साथ इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं ।

Asset management कम्पनी वो कम्पनी होती है जो म्यूचुअल फंड खोलती है ,आप अपना पैसा इस कंपनी को देते है और बहुत सारे लोग अपना पैसा इस कंपनी को देते है और ये कंपनी पूरा पैसा लेकर उन्हें अलग अलग जगहों पर इन्वेस्ट कर देती है अपने एक्सपर्ट की मदद ले कर फिर उन सारी इन्वेस्टमेंट से जो इंटरेस्ट रेट मिलता है उसका कुछ परसेंट कंपनी खुद रख लेती है और बाकी सबमें equal डिस्ट्रीब्यूट कर देती हैं ।

बहुत सारी बैंको ने अपनी खुद ही asset कम्पनी खोलते है और अलग अलग म्यूचुअल फंड scheme निकालते रहते है , ICICI ने लगभग 1200 म्यूचुअल फंड निकाले है आप उन म्यूचुअल फंड में ये देख सकते है की आपका पैसा किन किन जगहों पर इन्वेस्ट किया जाएगा फिर आप उस म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं ।

क्या म्यूचुअल फंड रिस्की है ?

म्यूचुअल फंड रिस्की है या नही ये आपके म्यूचुअल फंड पर डिपेंड करता है बहुत सारे म्यूचुअल फंड 4% का रिटर्न देते है और बहुत सारे म्यूचुअल फंड 30% तक का रिटर्न देते है , और उन रिटर्न के हिसाब से आपको म्यूचुअल फंड में भी रिस्क मिलता है ।

कुछ म्यूचुअल फंड में low risk होता है और कुछ म्यूचुअल फंड में high risk होता हैं , म्यूचुअल फंड रिस्क इसपर डिपेंड करता है की आपको कंपनी आपके पैसे को कहा इन्वेस्ट कर रही है ।

म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं ?

म्यूचुअल फंड को तीन प्रकार में बाटा गया है –

1. Equity म्यूचुअल फंड

2. DEBT म्यूचुअल फंड

3. Hybrid म्यूचुअल फंड

Equity mutual fund क्या होता है ?

इक्विटी म्यूचुअल फंड वो होते है जिनमे आपका पैसा स्टॉक मार्केट में लगाया जाता है , तो इस कैटेगरी के म्यूचुअल फंड में रिस्क ज्यादा होता है और रिटर्न भी ज्यादा होता हैं ।

अगर इक्विटी म्यूचुअल फंड बड़ी या large कम्पनी में इन्वेस्ट करें तो उसे कहते है Large Cap equity fund.

और अगर छोटी कम्पनी के स्टॉक मार्केट में आपका पैसा इन्वेस्ट कर रही हो तो उसे कहते है small cap equity fund और किसी बीच की कम्पनी में इन्वेस्ट करें तो ज्यादा बड़ी भी न हो और ज्यादा छोटी भी न हो तो उसे Mid cap equity fund कहते हैं ।

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करें तो इसके लिए आप GROWW APP का इस्तेमाल कर सकते है जिसका इंटरफेस बहुत ज्यादा आसान है और इस app में अकाउंट बनाना बिल्कुल आसान है और अगर आप मेरे लिंक से इसे डाउनलोड करेंगे तो आपको शुरू में 100 रुपए रेफर बोनस मिलेगा ।

जरूरी नही है की आपके म्यूचुअल फंड में जो प्रीवियस रिटर्न मिले है आपको भी उतना ही रिटर्न मिले आपको इससे थोड़ा ज्यादा या थोड़ा कम भी मिल सकता है क्योंकि इक्विटी म्यूचुअल फंड में रिस्क हमेशा रहता है क्योंकि हमारा पैसा शेयर में इन्वेस्ट किया जाता है ।

किसी भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले दो तीन चीज जरूर चेक करे –

1. प्रीवियस रिकॉर्ड यानी पहले के रिटर्न और परफॉर्मेंस

2. Pros – यहां आपको म्यूचुअल फंड के बारे में और कुछ इनफॉर्मेशन दिया होता है ,यहां आपको बताया जाता है की बेंचमार्क से ज्यादा या कम रिस्क आपको इस म्यूचुअल फंड में मिलेगा ,आप यहां बेंच मार्क से ज्यादा या कम रिटर्न भी देख सकते हैं जिससे आपको पता चलेगा कि कौन सा म्यूचुअल फंड कम समय के लिए अच्छा होता है कौन सा म्यूचुअल फंड long इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छा होता हैं ।

3. एक्सपेंस ratio – ये वो परसेंटेज होता है जो asset मैनेजमेंट कंपनी अपना हिस्सा रख लेती हैं ।

Diversified Equity fund क्या होता है ?

इस म्यूचुअल फंड में बहुत सारे अलग अलग स्टॉक या कंपनी में आपका पैसा लगाया जाता है मतलब इसमें सभी तरह के कम्पनी लार्ज मीडियम और स्माल में आपका पैसा लगाया जाता हैं ।

Equity linked Saving Scheme (ELSS) –

ये स्पेशल टाइप का म्यूचुअल फंड होता है जिसमे आप अपना टैक्स बचा सकते है आप इसके रिटर्न पर अपना टैक्स बचा सकते है ।

Sector म्यूचुअल फंड क्या है ?

इस म्यूचुअल फंड में आपका पैसा किसी एक specific सेक्टर को टारगेट करके इन्वेस्ट किया जाता है । जैसे – एग्रीकल्चर सेक्टर , IT सेक्टर , टेलीकॉम सेक्टर

इन सेक्टर में ज्यादा रिस्क होता है क्योंकि किसी वजह से एक सेक्टर डाउन हुआ तो आपका पूरा पैसा डूब जायेगा।

Index फंड क्या है ?

ये म्यूचुअल फंड सेंसेक्स और निफ्टी में निर्भर होते है और ये सेंसेक्स और निफ्टी के साथ साथ ऊपर नीचे होते रहते हैं ।

2. DEBT म्यूचुअल फंड क्या होता है ?

DEBT म्यूचुअल फंड आपका पैसा बॉन्ड्स में इन्वेस्ट किया जाता है और इनमे अक्सर low risk के साथ low return मिलता है ।

DEBT म्यूचुअल फंड के भी बहुत सारे प्रकार होते है –

1. Liquid fund क्या होता है ?

Liquid फंड में रिस्क बिल्कुल ही कम होता है और इंटरेस्ट भी सेविंग अकाउंट की तरह ही मिलता है ।

2. Gilt फंड क्या है ?

Gilt फंड में आपका पैसा गवर्नमेंट bond में इन्वेस्ट किया जाता है जिसका मतलब की इसमें बिल्कुल रिस्क नहीं होता क्योंकि ऐसा नही हो सकता की सरकार आपसे पैसा लेकर उसे न लौटाएं इसमें इंटरेस्ट रेट भी ठीक ठाक मिलता हैं ।

3. Fixed maturity plan क्या है ?

Fixed मैच्योरिटी प्लान फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह ही होता है जिसमे आपको कुछ फिक्स्ड समय के लिए आपको पैसा इन्वेस्ट करना होता है ।

3. Hybrid म्यूचुअल फंड क्या है ?

Hybrid = Equity + DEBT

Hybrid म्यूचुअल फंड में आपके कुछ पैसे इक्विटी में और कुछ पैसे DEBT में इन्वेस्ट किया जाता है ।

Hybrid म्यूचुअल फंड के प्रकार –

1. Balanced Saving funds – इसमें आपका 70% पैसा DEBT में और 30% पैसा इक्विटी में इन्वेस्ट किया जाता हैं ।

2. Balanced Advance funds – ये फंड बैलेंस सेविंग फंड्स का बिल्कुल उल्टा होता हैं ।

अगर आपको पैसे इन्वेस्ट करने का सबसे बेस्ट तरीका चाहिए तो आप अपने पैसे को म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं ।

अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में जानकारी विडियो फॉर्मेट में देखना चाहते है तो इस विडियो को देख सकते हैं – 

VIDEO CREDIT – YOUTUBE

निष्कर्ष – ( म्यूचुअल फंड क्या होता है )

म्यूचुअल फंड में बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दी है और बताया है की म्यूचुअल फंड क्या होता है , म्यूचुअल फंड के कितने प्रकार होते है और mutual fund ko kaise samajhe.

अगर आपको mutual fund के बारे में ये जानकर अच्छी लगी तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं ।

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

Leave a Comment