गांव में बिजनेस करने का आईडिया | गांव में बिजनेस करने का तरीका

गांव में बिजनेस करने का आईडिया । गांव में बिजनेस करने का तरीका बताएं

क्या आप भी अपने गांव में बिजनेस करना चाहते है और आप गांव में बिजनेस करने का तरीका खोज रहें है तो आज की ये पोस्ट आपके लिए बहुत useful होने वाली है, मुझसे कई लोग मैसेज करके पूछते है की हमे गांव में बिजनेस करने का तरीका बताएं इसलिए मैं ये पोस्ट लिख रहा हूं ।

बहुत सारे ऐसे लोग है जो गांव छोड़ कर शहर आ जाते है पैसे कमाने के लिए लेकिन अगर आपके पास शुरू में इन्वेस्ट करने के लिए कुछ पैसे है तो आप गांव में बिजनेस करके शहर से ज्यादा अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

तो चलिए जानते है गांव में बिजनेस करने का आईडिया या गांव में बिजनेस करने का तरीका जिनसे हम लाखों रुपए कमा सकते हैं ।

गांव में बिजनेस करने का आइडिया –



1. सब्जी की दुकान ( vegetable store ) –


आज कल हर इंसान को सब्जी की जरूरत होती है और अगर आप ये बिजनेस गांव में शुरू करेंगे तो आपको आसानी से सब्जी भी मिल जायेगी जिसे आप लोगो को बेच के अच्छा पैसा कमा सकते हैं , आप कुछ लोगो को इसके लिए रख सकते है जो आपके लिए काम करेंगे और आप अपना घर बैठे कमीशन कमा सकते हैं ।

आप गांव के छोटे किसानों से मिलकर जो सब्जियां उगाते है अपना सब्जी का बिजनेस कर सकते हैं ।

2. Water supply का बिजनेस करे

आप गांव में वाटर सप्लाई का भी बिजनेस शुरू कर सकते है , क्या आप सोच रहे है की गांव में तो हर जगह हैंडपंप और ट्यूबवेल लगा हुआ है तो आपका ये बिजनेस कैसे चलेगा ?

गांव में भी पॉल्यूशन की वजह से कई जगह पर साफ़ पानी नही मिल पाता है और कुछ लोग ऐसे भी होते है जो प्यूरिफाई वाटर पीना ज्यादा पसंद करते हैं ।

आजकल सभी लोग अपने हेल्थ को अच्छा रखना चाहते है , और फिल्टर का पानी 25 रुपए में 20 लीटर मिलता है जो लगभग सभी लोग खरीदते है , ऐसे कई सारे दुकान भी गांव में होते है जो आप से शुरू में पानी खरीद ही लेंगे ।

अगर आप अपने यहां एक छोटा सा प्लांट लगवा ले तो आप मिनरल वाटर का प्रोडक्शन कर सकते है और उसे दुकान और घरों में डिलीवर करके पैसे कमा सकते हैं ।



3. ऑटो रिपेयर शॉप का बिजनेस शुरू करें –

आज के समय में गांव में भी ज्यादातर लोगो के पास बाइक या स्कूटी रहती ही है और इसके आलावा बस , आटो , कार का भी इस्तेमाल गांव में होता हैं इसलिए आप ये बिजनेस को भी गांव में चला सकते हैं ।

गांव की गाड़ियों की सर्विसिंग और मरम्मत के लिए एक गराज की जरूर पड़ेगी तो अगर आपने मोटर मशीन की पढ़ाई की है या आप ऐसे किसी को जानते है तो आपके गराज को चला सकता है तो आप खुद का ऑटो रिपेयर शॉप खोल सकते हैं ।

4. फिश बिज़नेस शुरू करे –

ओडिशा , बिहार और कुछ ऐसे ही राज्य में बहुत सारे लोग मछली खाते है और ये राज्य समुंद्र के तट पर है तो यहां आप को आसानी से मछली मिल सकती है जिसका व्यापार आप कर सकते हैं ।

आजकल तालाब के बदले टैंक में भी मछलियां पाली जाती है जिसे बायो फ्लेक्स फिश फार्मिंग कहते है , आप इसके बारे में और जानकारी गूगल से इकठ्ठा कर सकते हैं, इस तरीके से मछली पालने में भी ज्यादा खर्च नहीं लगता और आप अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं ।



5. आटा चक्की का बिज़नेस शुरू करें –

गांव में लगभग सभी लोग घर के गेहूं की रोटी खाना चाहते है तो इसलिए गांव में आटा चक्की का बिजनेस खोलना एक अच्छा निर्णय हो सकता है ।

गांव में लगभग सभी लोग को अपना गेहूं पिसवाने के लिए चक्की की जरूरत पड़ती है तो अगर आप आटा पीसने वाली मशीन अपने गांव में लगवा लेते है तो आपको काफी अच्छा प्रॉफिट होगा ।

बहुत सारे गांव में बिजली मीटर भी नही लगा है तो बिजली का बिल भी फिक्स आता है तो आप किसी भी आदमी को अपने चक्की पर सिखा कर उसे वहां बिठा सकते है जिससे आपको कुछ काम भी नहीं करना होगा और आपकी कमाई होती रहेगी ।



6. सिनेमा घर का बिजनेस शुरू करें –

अगर आप से मैं पूछूं की आपके गांव से सिनेमा घर कितनी दूरी पर है तो आपका जवाब क्या होगा ?

गांव के लगभग सभी लोग सिनेमा घर के बारे में जरूर सुने होंगे और यहां जाना भी चाहते होंगे लेकिन गांव से सिनेमा घर की दूरी इतनी ज्यादा है की कोई था जाना नही चाहता है , तो आप इसका फायदा उठा सकते है आप प्रोजेक्टर और कुछ इक्विपमेंट खरीद कर गांव में सिनेमा घर खोल सकते हैं ।

अगर आप इसमें टिकट का प्राइस थोड़ा कम रखेंगे तो आप आसानी से इस बिज़नेस से अच्छा पैसा कमा सकते हैं और आप इस बिजनेस से आसपास के सभी गांव से पैसे कमा सकते हैं ।

7. आचार और पापड़ का बिजनेस शुरू करें –

गांव में लगभग सभी लोगो के था आचार और पापड़ बनता है लेकिन शहर में यह बहुत कम जगह बनता है क्योंकि बहुत सारे लोगो को ये बनाने नही आता और बहुत सारे लोग इसे बनाना नही चाहते वे आचार और पापड़ बाजार से खरीद लेते हैं ।

बहुत सारी कंपनी पहले से ही इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा प्रॉफिट कमा रही है और आप चाहे तो अभी भी ऐसी कंपनी खोल कर प्रॉफिट कमा सकते हैं ।



8. जिम सेंटर खोल के पैसे कमाए –

आज कल सभी टीवी सीरियल या मूवी में एक्टर अच्छी बॉडी के साथ दिखता है जिससे अट्रैक्ट होके सभी लोग अभी अच्छी बॉडी बनाना चाहते है लेकिन अभी भी बहुत सारे ऐसे गांव है जहा लोग जिम जाना चाहते है लेकिन वहां जिम ही उपलब्ध नही है इसलिए आप गांव में जिम का बिजनेस करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

अगर आप जिम को ज्यादा अट्रैक्टिव बनाएंगे पोस्टर या फोटो की मदद से तो आपके जिम में ज्यादा लोग आएंगे ।

Video Source – YOUTUBE 


निष्कर्ष (गांव में बिजनेस करने का तरीका)

मैने आपको 8 गांव में बिजनेस करने का आइडिया दिया है जिससे आपको कुछ मदद जरूर मिली होगी ।

अगर आपको हमारा गांव में बिजनेस शुरू करने का आइडिया अच्छा लगा तो हमे कमेंट में जरूर बताएं अगर आप और कुछ बिजनेस आइडिया जानना चाहते है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है ।

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

Leave a Comment