Mobile se website Kaise banaye [2022]

 Mobile se website Kaise banaye 

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की Mobile se website kaise banaye और गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे पब्लिश कर सकते हैं वो भी बिलकुल फ्री में और आसान तरीके से |

आज इंटरनेट का जमाना है जिसकी वजह से बहुत से लोग अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर कमाई करना चाहते हैं।

लेकिन जानकारी ना होने की वजह से उनको यह पता ही नहीं होता कि आखिर वो वेबसाइट कैसे बना सकते हैं? हालांकि वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान होता है पर लोगों को यह बहुत मुश्किल काम लगता है।

तो दोस्तों अगर आप भी अपनी खुद की website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत ही सिंपल सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है।

अब वो प्रोसेस क्या है उसके बारे में जानने के लिए हमारे आज के इस आर्टिकल Mobile se website Kaise banaye को सारा पढ़ें। हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि कैसे आप एक शानदार वेबसाइट अपने लिए बना सकते हैं।

वेबसाइट (website) क्या है ?

वैसे तो आपको यह पता ही होगा कि वेबसाइट क्या होती है?

लेकिन यदि आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें कि वेबसाइट बहुत सारे web pages का एक कलेक्शन है, जहां पर अलग-अलग तरह की जानकारी अवेलेबल होती है।

मिसाल के तौर पर इंटरनेट पर जब भी आप कुछ सर्च करते हैं तो उसके लिए आपको वेब ब्राउज़र की सहायता लेनी पड़ती है। जैसे कि यदि आपको इंटरनेट पर कोई मूवी search करनी हो तो आप उसे Google या Chrome जैसे web browser पर लिखकर खोजते हैं।

इस तरह से आपके सामने बहुत सारी संबंधित websites ओपन हो जाती हैं जहां से आप अपनी पसंदीदा मूवी खोज सकते हैं। ठीक इसी तरह से दुनिया भर की जानकारी आसानी से website पर मिल जाती हैं।

वेबसाइट बनाने के फायदे

इंटरनेट के दौर में लोग सक्सेसफुल बनने, फेमस होने और अपने बिजनेस की growth करने के लिए अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं। इसके अलावा भी website बनाने के और भी बहुत से फायदे हैं जैसे कि –

•वेबसाइट बनाकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं।

•यदि आपके पास कोई जानकारी है तो उससे आप दूसरे लोगों की सहायता भी कर सकते हैं और साथ में आप earning भी कर सकते हैं।

•वेबसाइट बनाकर कोई भी व्यक्ति लोगों के बीच फेमस हो सकता है।

•कई लोग अपने पर्सनल ब्लॉग बना कर अपनी life के बहुत सारे अनुभव दूसरों के साथ शेयर करते हैं।

•वेबसाइट बनाकर affiliate marketing से भी काफी पैसे कमाए जा सकते हैं।

•छोटे या बड़े बिजनेस को प्रमोट करने के लिए भी वेबसाइट बनाई जाती है।

•किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए भी वेबसाइट बनाई जाती है।

free website kaise banaye, ggolge par website kaise banaye,2022 me website kaise banaye,website kaise bnaye mobile me
mobile se website kaise banaye

             

वेबसाइट कैसे बना सकते हैं?

वेबसाइट के इतने ज्यादा फायदे जानने के बाद अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर आप वेबसाइट कैसे बना सकते हैं? तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करना होगा –

Domain Name  का रजिस्ट्रेशन करवाएं

वेबसाइट को बनाने के लिए आपको domain name की जरूरत होती है। इसलिए आप कोई आसानी से याद रहने वाला डोमेन नेम चुनें और इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके वेबसाइट कंटेंट के अनुसार ही हो। domain name आप निम्नलिखित में से ले सकते हैं –

•.com

•.edu

•.org

•.net

Web Hosting का चयन करें

डोमेन नेम सिलेक्ट करने के बाद अगला प्रोसेस होता है किसी सही वेब होस्टिंग को ढूंढना। इसके लिए आप किसी ऐसी web hosting को लें जिसकी bandwidth ज्यादा हो।

आपको बता दें कि शुरुआत में आपकी वेबसाइट पर ज्यादा visitors नहीं आएंगे इसलिए starting में आपको कोई समस्या नहीं होगी।

लेकिन जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा आने लगेगा तो तब bandwidth को भी ज्यादा बढ़ाना पड़ेगा। इस तरह से users experience बेहतर होता है जिससे कि लोग बार-बार आपकी वेबसाइट पर आएंगे। Web hosting के लिए Bluehost सबसे बेस्ट है। आप अपना डोमेन नेम और वेब होस्टिंग दोनों ही Bluehost से buy कर सकते हैं।

WordPress Install करें

वर्डप्रेस को वेब होस्टिंग के cpanel में या direct admin में इंस्टॉल बहुत ही आसानी के साथ किया जा सकता है। यदि आपको टेक्निकल जानकारी बिल्कुल भी नहीं है तब भी आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके wordpress installation का काम कर सकते हैं –

•इसके लिए सबसे पहले आपको cPanel में लॉगइन करना होगा। जोकि आपको आपका यूजरनेम, पासवर्ड और यूआरएल वेब होस्टिंग खरीदने के बाद तुरंत ही ईमेल कर दिया जाता है।

•तो cPanel पर आप अपने username, password को डालकर लॉगइन कर लें।

•लॉगिन होने के बाद आपको Softaculous app installer के अंदर WordPress के icon को select करके उस पर क्लिक करना होगा।

•Next पेज पर आपको वर्डप्रेस का सबसे latest version दिखाई देगा।

•अब यहां आपको install now का एक ऑप्शन दिखाई होगा उस पर क्लिक कर दें।

•आपके सामने फिर एक नया forum open होगा उसमें आपको कुछ चीजों को भरना होगा जैसे कि domain name, site name, In directory, side description, admin username, admin password, admin email इत्यादि।

•सारी सेटिंग करने के बाद install के बटन को दबा दें। इस तरह से 3- 4 मिनट बाद cPanel में WordPress इंस्टॉल हो जाएगी।

Website designing कैसे करें ?

जब वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाए तो उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट में कुछ बदलाव करने होंगे जिससे कि वह अट्रैक्टिव लगे। इसके लिए आपको theme की जरूरत पड़ेगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि WordPress पर ऐसे बहुत सारे थीम हैं जिनका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट को अपनी पसंद और अपने कंटेंट के अनुसार डिजाइन कर सकते हैं।

Webpage बनाएं

जब आप की वेबसाइट पूरी तरह से डिजाइन हो जाए तो उसके बाद आप उसमें वेब पेज add कर दें। आप जो भी जानकारी अपने users को देना चाहते हैं उन्हें लिखना शुरु कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि आपका जो भी कंटेंट हो वह बिल्कुल फ्रेश होना चाहिए और कहीं से आपने उसे कॉपी ना किया हो।

गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं | google par apni website kaise banaye free me

आपके पास अगर पैसे नहीं हैं तो ऐसे में आप बिना पैसे खर्च किए भी अपनी website बना सकते हैं। तो अब हम आपको step by step बताएंगे कि गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं-

•मोबाइल से फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र में जाना होगा।

•आप यहां पर अब www.blogger.com लिखकर सर्च करें।

•ब्लॉगर को सर्च करने के बाद उसे ओपन करें। अब आपको यहां पर create your blog का एक ऑप्शन दिखेगा उसको दबा दें।

•आपके सामने अब एक दूसरा लॉगइन पेज आ जाएगा जिस पर आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा। ‌

•लॉगइन होने के बाद आपको blog क्रिएट करने के लिए कुछ जरूरी डिटेल्स भरनी होंगी जैसे कि title, address और उसके साथ ही साथ आपको theme भी चुनना होगा।

•उसके बाद फिर आपको create blog के विकल्प पर क्लिक करना है।

•जैसे ही आप क्रिएट ब्लॉग के ऑप्शन को दबायेंगे वैसे ही आपकी वेबसाइट ready हो जाएगी।

•आप अब कोई भी जानकारी लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है?

वैसे तो आप अपनी वेबसाइट को बिल्कुल फ्री में भी बना सकते हैं। लेकिन यदि फिर भी आप यह जानना चाहते हैं कि एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है?

तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप यह चाहते हैं कि आप की वेबसाइट काफी अट्रैक्टिव और प्रोफेशनल लगे तो इसके लिए आपको तकरीबन 5-10 हजार रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

आपको बता दें कि डोमेन नेम और वेब होस्टिंग के लिए आपको पैसे देने होते हैं। इसलिए आप अपने बजट के अनुसार अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

mobile se website kaise banaye

मैंने उपर आपको गूगल के ब्लॉगर की मदद से फ्री में वेबसाइट बनाना सिखाया हैं और आप चाहे तो आसानी से मोबाइल में उन स्टेप्स को फॉलो करके अपना वेबसाइट बना सकते हैं |

मै ऐसे बहुत लोगो को जनता हूँ जो सिर्फ मोबाइल के मदद से ब्लॉग्गिंग करते हैं और मोबाइल से ही अपनी वेबसाइट बनाते हैं इसलिए अगर आपके पास सिर्फ फ़ोन हैं तो भी आप आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकते हैं |

मुझे उम्मीद हैं की आपको mobile se website kaise banaye इस सवाल का जवाब मिल गया होगा |

वेबसाइट बनाने के लिए जरूरी चीजें

आप किसी भी विषय पर website बनाना चाहते हों, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि वेबसाइट बनाने के लिए कौन सी बात प्रथम होनी चाहिए?

तो कोई भी वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नेम, वेब होस्टिंग से भी ज्यादा जरूरी है कि आप जिस भी Niche पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं उस पर आपकी पूरी पकड़ होनी चाहिए। आप जो भी जानकारी अपने users को दें वो पूरी तरह से उनके लिए helpful रहनी चाहिए।

इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपके पास knowledge नहीं है तो वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने का आपका सपना कभी पूरा नहीं हो सकेगा।

इसलिए हमेशा यही कोशिश रखें कि आपकी वेबसाइट पर चाहे कोई जानकारी हो या फिर कोई प्रोडक्ट वह उत्तम क्वालिटी का होना चाहिए।

professional website kaise banaye

professional website बनाने के लिए आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं या आप खुद से कोडिंग करके वेबसाइट बना सकते हैं |

अगर आपको कोडिंग नही आती हैं तो आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके एक प्रोफेशनल वेबसाइट तैयार कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ थीम और plugin ख़रीदने होंगे जिसके लिए आपके पैसे लगेंगे |

अगर आपको कोडिंग आती हैं तो आप अपने स्किल से अपने इंटरेस्ट के हिसाब से अपनी प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं और इसके लिए आपके पैसे भी नही लगेंगे |

अगर आप कस्टम कोडिंग वेबसाइट बनाते हैं तो उसे आप google bucket पर होस्ट कर सकते हैं जिसके लिए आपको बहुत कम पैसे देंगे होंगे |

blogger website kaise banaye

ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए आप blogger.com या blogger app का इस्तेमाल कर सकते हैं , मैंने उपर गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाए उसमे ब्लॉगर पर ही वेबसाइट बनाना सिखाया हैं |

आप blogger पर वेबसाइट कैसे बनाये इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए इस विडियो को देख सकते हैं –

instagram par website kaise banaye

instagram एक फ़ोटो और विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म हैं जिसका इस्तेमाल फोटो और विडियो शेयर करने के लिए करते हैं और instagram हमे वेबसाइट बनाने के लिए फीचर नही देता हैं |

आप गूगल पर वेबसाइट बना कर instagram के bio अपने वेबसाइट के लिंक जोड़ सकते हैं |

Conclusion 

दोस्तों Mobile se website Kaise banaye [ 2022 में वेबसाइट कैसे बनाये ] के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप कैसे बिना लैपटॉप के या कंप्यूटर के वेबसाइट बना सकते हैं।

हमने इस लेख में आपको उन सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दी जो किसी भी blog/website को बनाने में सहायक होती हैं। हमें यह पूरी आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा इसलिए आप से रिक्वेस्ट है कि इसे आप सोशल मीडिया पर भी जरूर share करें।

FAQ ( मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाए) –

Q: फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं?

Ans: ब्लॉगर पर फ्री में वेबसाइट बनाई जा सकती है।

Q: वेबसाइट से कमाई कैसे की जा सकती है?

Ans: इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपकी वेबसाइट पर हर महीने अच्छा खासा ट्रैफिक आए। उसके बाद आप अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से अप्रूव करवा लीजिए। गूगल ऐडसेंस से आप पैसे कमा सकते हैं।

Q: वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा होता है?

Ans: यह पूरी तरह से आपके ऊपर है कि आप अपनी वेबसाइट में कितना खर्च कर सकते हैं।

Q: क्या वेबसाइट बनाने के लिए लैपटॉप होना जरूरी है?

Ans: जी नहीं।

Q: वेबसाइट के प्रकार कितने होते हैं?

Ans: दो प्रकार होते हैं – static website और dynamic website

Q: किसी भी वेबसाइट के लिए सबसे इंपॉर्टेंट क्या चीज होती है?

Ans: वेबसाइट का कंटेंट

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

Leave a Comment