Python Course kya hai | python कोर्स कैसे करे ?

आज के इस पोस्ट में हम आपको python कोर्स के बारे में बताने वाले है की python course kya hai , python कोर्स के क्या फीचर है और python कोर्स कैसे करें या कहा से करें

Python लैंग्वेज एक कोडिंग लैंग्वेज होता है और इस कोर्स को बहुत सारे डेवलपर ने सीखा है और जो लोग डेवलपर बनना चाहते है वो भी सबसे पहले python कोर्स ही सीखना चाहते हैं ।

आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग है जो python कोर्स करना चाहते हैं और python कोर्स का क्रेज पहले की तुलना में बहुत बढ़ चुका हैं इसलिए चलिए python के बारे में डिटेल में जान लेते हैं ।

Python course क्या होता है ?

Python कोर्स एक कोडिंग लैंग्वेज कोर्स है जिसकी मदद से हम python लैंग्वेज सिख सकते हैं ।

Python लैंग्वेज का इस्तेमाल आर्टिफिकल intelligence , web development जैसे फील्ड में किया जा रहा हैं ।

Python एक high लेवल लैंग्वेज कहलाता है जिसमे हम कंपाइलर का इस्तेमाल करके इस कंप्यूटर की मशीनरी भाषा में बदल कर इससे कंप्यूटर या सिस्टम को इंस्ट्रक्शन दिया जाता हैं ।

आज के समय में Python language को बाकी लैंग्वेज की तुलना में ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि ये ज्यादा आसान और ज्यादा काम में आने वाली लैंग्वेज हैं ।

python course kya hai,python course kaise kare , python course in hindi

Python के फीचर्स क्या है ?

अब हम बताएंगे python language के कुछ फीचर जिसकी वजह से ज्यादातर लोग python सिख रहे है और आप भी python सीखे –

1. आसान लैंग्वेज – python ने प्रोग्रामिंग को बहुत आसान बना दिया है जिसकी वजह से programmer इस लैंग्वेज को एंजॉय करते हैं ।

2. Open Source language – python लैंग्वेज का इस्तेमाल कोई भी कर सकता हैं वो भी बिल्कुल free , आप python को अपने मन अनुसार modify भी कर सकते हैं बिना किसी ला बीबीसीइसेंस या दिक्कत के ।

3. पोर्टेबिलिटी – python लैंग्वेज में आप अपने कोड लिखकर किसी के साथ शेयर भी कर सकते हैं इससे आपको प्रोजेक्ट में काफ़ी मदद मिलती हैं ।

4. Interpretation – इंटरप्रिटेशन का मतलब होता है कोड को इस तरीके से दिखाना या बनाना जिससे CPU और memory के लिए उसे read करना और ज्यादा आसान हो जाए ।

5. Huge लाइब्रेरी – python लैंग्वेज में आपको बहुत बड़ी लाइब्रेरी मिलती है जिसकी मदद से आप कोड को जल्दी टाइप कर सकते है और अपनी प्रॉब्लम को भी जल्दी ठीक कर सकते हैं ।

मैने आपको python के कुछ फीचर बता दिए और अब हम आपको बताएंगे की आप python कहा से सिख सकते है या python कोर्स कैसे करें ।

Python कोर्स कहाँ से करें ?

जैसा कि मैने आपको बताया कि python एक open source लैंग्वेज है तो इसे आप कही से भी सिख सकते हैं और इसमें आपको किसी लाइसेंस की जरूरत नही पड़ती है इसलिए आप इसे यूट्यूब से फ्री में भी सिख सकते हैं ।

अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे python course for free तो आपको कई सारे प्लेटफार्म मिल जायेंगे जहां से आप python लैंग्वेज को फ्री में सिख सकते हो , कई सारे ऐसे प्लेटफार्म भी है जो आपको फ्री में certificate भी प्रोवाइड करवाते हैं ।

Python सीखने के लिए बेस्ट प्लेटफार्म क्या है ?

1. Udemy – इस प्लेटफार्म पर आपको कई सारे paid और फ्री कोर्स दोनो मिलेंगे जिससे आप python सिख सकते है , ये प्लेटफार्म आपको certificate भी देता है जिसे आप अपने रिज्यूम में लगा सकते हैं ।

2. Codecademy – यहां भी आपको python के free और paid कोर्स मिलते है जिनकी मदद से आप python में एक्सपर्ट बन सकते हैं ।

3.Coursera – कोडिंग लैंग्वेज सीखने के लिए मेरे लिए बेस्ट प्लेटफार्म है coursera , यहां आपको सभी paid course ही मिलते है लेकिन आप इन्हे भी कर सकते है बस आपको certificate नही मिलेगा ।

4. Google python क्लास – गूगल ने अपनी खुद की official site बनाई है जहा से आप पायथन सिख सकते है , आपको गूगल पर जाके सर्च करना है गूगल python class और आपको गूगल की official वेबसाइट मिल जायेगी ।


5. Microsoft free python course –  गूगल की तरह माइक्रोसॉफ्ट भी अपना फ्री python कोर्स देता है आप इंटरनेट पर इसे आसानी से खोज सकते है ।

मैने ऊपर जितने प्लेटफार्म बताए उनमें लगभग सभी प्लेटफार्म पर आपको इंग्लिश में सिखाया जाएगा लेकिन कई सारे लोगो को इंग्लिश में सीखने में प्रॉब्लम आती है इसलिए आप एक बार यूट्यूब में कोई हिंदी कोर्स देख ले फिर आप उन प्लेटफार्म पर जाए तो आपको ज्यादा समझ आएगा ।

अगर आप अच्छे से python सिख लेते है तो आप किसी बड़ी कंपनी जॉब पा सकते है और शुरू में अगर आप चाहे तो freelancing करके भी पैसे कमा सकते है ।

कम्पनी में python का इस्तेमाल –

1. गूगल अपने सर्च रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए python लैंग्वेज का इस्तेमाल करती हैं , इसलिए अगर आपको python की अच्छी नॉलेज हो जायेगी तो आप गूगल में भी जॉब पा सकते है ।

2. Netflix अपने यूजर को अच्छा इपीरियंस और अच्छा suggestion देने के लिए python का इस्तेमाल करती हैं ।

3. National security एजेंसी पायथन का इस्तेमाल cyber security के लिए करती हैं ।

Python expert कैसे बने ?

अगर आप भी python language में एक्सपर्ट बनना चाहते है तो इसके लिए आपको python के बेसिक अच्छे से समझ आना चाहिए , तो इस लिए सबसे पहले आपको इसका बेसिक सीखना पड़ेगा । जैसे – variable , Data types और ऑपरेटर्स

Python का बेसिक सिखने के बाद आपको arrayes सीखना होता है जिसमें आप डाटा को स्टोर करना सीखते हैं ।

Arrayes के बाद flow control वर्किंग सिखाया जाता है और loopes का इस्तेमाल करना और कंडीशन प्रॉब्लम सॉल्व करना भी सिखाया जाता हैं ।

इन सब को सीखने के बाद आपको File हैंडलिंग सिखाया जाता है जिसमे आप डाटा तो read और राइट करना सीखते है ।

इसके बाद आपको OOPS सीखना पड़ता है जिसमे आपको Classes और Objects के important के बारे में सीखना होता है ।

इतना कुछ सीखने के बाद आपको प्रोग्रामिंग प्रैक्टिस करवाई जाती है और आप जितना ज्यादा इसकी प्रैक्टिस करेंगे आप इस फील्ड में उतना एक्सपर्ट बनते जायेंगे ।

अगर आप एक बार python लैंग्वेज अच्छे से सिख लेते है और उसमे एक्सपर्ट बन जाते है तो आपको क्या सारे करियर ऑप्शन मिल जाता हैं ।

Python कोर्स के करियर ऑप्शन क्या है?

Python कोर्स करने के बाद कुछ बेहतरीन करियर ऑप्शन –

1. Game Developer

2. Web & App डेवलपर

3. Web एप टेस्टिंग

4. Data साइंटिस्ट

5. Artifical इंटेलिजेंस

अगर आप अच्छे से python सीखना चाहेंगे तो आप 3 से 4 महीने में पायथन अच्छे से सिख सकते है , python सिखने के बाद आप कोशिश करें की खुद से अपना कोई प्रोजेक्ट बनाए और उसपर काम करें जिससे आपकी python पर और अच्छी पकड़ बन सकती हैं।

इंटरनेट पर कई सारे ऐसे प्लेटफार्म है जहा से आप python test दे कर पता लगा सकते है की आपने कितने अच्छे से python सीखा है आप हमेशा अपनी पायथन लैंग्वेज के उपर काम करते है क्योंकि आप इस फील्ड में जितने ज्यादा एक्सपर्ट रहेंगे आपको उतनी अच्छी सैलरी की job मिल सकती हैं ।

निष्कर्ष (python course kaise kare) –

हमने इस पोस्ट में आपको python लैंग्वेज क्या है , python course क्या है और आप python course kaise kare इन सभी सवालों के जवाब दिया है ।

हमने आपको कुछ पॉपुलर प्लेटफार्म बताया है जहां से आप python सिख सकते है और आपको कुछ ऐसे तरीके बताए है जिन्हे फॉलो करके आप python में एक्सपर्ट बन सकते हैं ।

मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट बहुत पसंद आई होगी अगर आपका python से रिलेटेड कोई सवाल हो तो हमे कमेंट करके पूछे । 

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी –

Leave a Comment